×

Lucknow News:लामार्टीनियर ब्वायज में बच्चे को पीटे जाने का मामला, राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने DM को लिखा पत्र, कहा- कार्यवाही करें

Lucknow News: पीड़ित छात्र के पिता परेश मिश्रा के शिकायती पत्र पर अब आयोग ने जिलाधिकारी लखनऊ को पत्र लिखकर शिकायती पत्र पर आवश्यक कार्यवाही कराने के लिए के लिए कहा है।

Network
Newstrack Network
Published on: 31 Oct 2023 5:20 PM GMT
Lucknow News:लामार्टीनियर ब्वायज में बच्चे को पीटे जाने का मामला, राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने DM को लिखा पत्र, कहा- कार्यवाही करें
X

Lucknow News: राजधानी लखनऊ के लामार्टीनियर ब्वायज स्कूल में छात्र के साथ मार पीट का मामला सामने आया था, जिसमें 26 जुलाई 2023 को परेश मिश्रा ने अपने 10 वर्ष के बेटे रेयांश मिश्रा को स्कूल में बेरहमी से मारे-पीटे जाने के मामले की शिकायत उत्तर प्रदेश राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग से की थी। पीड़ित छात्र के पिता परेश मिश्रा के शिकायती पत्र पर अब आयोग ने जिलाधिकारी लखनऊ को पत्र लिखकर शिकायती पत्र पर आवश्यक कार्यवाही कराने के लिए के लिए कहा है।

बता दें कि लामार्टीनियर ब्वायज स्कूल हजरतगंज लखनऊ में कक्षा-5 सी के छात्र रेयांश मिश्रा को 26 जुलाई 2023 को उसके क्लास के बच्चों की जूनियर सेक्शन की पीटी टीचर संगीता सहाय द्वारा एक कमरे में बुलाकर उसे मारा-पीटा गया। बच्चे द्वारा सारी बात अपने पिता परेश मिश्रा को बतायी गयी। जिस पर प्रार्थी परेश मिश्रा द्वारा अपने बच्चे की मेडिकल जाँच भी करायी गयी। प्रार्थी विद्यालय के प्रधानाचार्य से वार्ता करने के लिए विद्यालय गये लेकिन उनकी कोई भी बात नहीं सुनी गयी।

ये भी पढ़ें: UP News: सैफई में बनेगा मुलायम सिंह यादव का मेमोरियल, अखिलेश यादव ने किया ऐलान, फोटो गैलरी में दिखेगा नेताजी का जीवन

पिता परेश मिश्रा ने उत्तर प्रदेश राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग से की शिकायत-

परेश मिश्रा ने इस मामले को लेकर उत्तर प्रदेश राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग को एक शिकायती पत्र लिखा था। जिस पर आयोग ने जिलाधिकारी लखनउ को कार्यवाही के लिए लिखा है। आयोग ने पत्र में कहा है कि उत्तर प्रदेश राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग का गठन बालक अधिकार संरक्षण आयोग अधिनियम-2005 की धारा-17 (1) के प्राविधानों के अन्तर्गत किया गया है। बालक अधिकार संरक्षण अधिनियम 2005 की धारा-13 व 14 के अन्तर्गत आयोग को बालक के अधिकारों का उल्लंघन एवं उनकी संरक्षा के अतिक्रमण की जांच-निस्तारण कराये जाने का पूर्ण अधिकार है।

आयोग ने क्या कहा-

आयोग ने कहा कि उपरोक्त विषयक से अवगत कराना है कि परेश मिश्रा, एडवोकेट का शिकायती पत्र दिनांक 27 अक्टूबर 2023 को आयोग को प्राप्त हुआ है जिसमें आयोग को बताया गया है कि उनके पुत्र रेयांश मिश्रा आयु लगभग 10 वर्ष जो लामार्टीनियर ब्वायज स्कूल हजरतगंज लखनऊ में कक्षा-5सी का छात्र है जिसे 26 जुलाई 2023 को उसके क्लास के बच्चों की जूनियर सेक्शन की पीटी टीचर संगीता सहाय द्वारा एक कमरे में बुलाकर उसे मारा-पीटा गया है। बच्चे द्वारा सारी बात अपने पिता को बतायी गयी। जिस पर प्रार्थी द्वारा अपने बच्चे की मेडिकल जाँच भी करायी गयी। प्रार्थी विद्यालय के प्रधानाचार्य से वार्ता करने के लिए विद्यालय गये किन्तु प्रार्थी की कोई भी बात नहीं सुनी गयी। प्रार्थी द्वारा निर्दयी पीटी टीचर संगीता सहाय के अवैध कृत्यों के विरूद्ध कठोर धाराओं में प्रथम सूचना रिपोर्ट दर्ज कराने व कानूनी कार्यवाही कराने हेतु अनुरोध किया गया है।

ये भी पढ़ें: Lucknow News: रन फॉर यूनिटी में दौड़ा लखनऊ, रक्षामंत्री बोले- हमने पिछले 10 साल में सरदार पटेल को दिया उचित सम्मान

आयोग ने डीएम को लिखा पत्र-

आयोग ने कहा है कि इस संबंध में जिलाधिकारी को अवगत कराना है कि प्रकरण में प्रथम सूचना रिपोर्ट तो दर्ज की गयी है किन्तु उक्त दर्ज रिपोर्ट पर कोई कानूनी कार्यवाही-फालो अभी तक नहीं किया गया। आयोग ने डीएम को लिखे पत्र में कहा है कि प्रकरण विशेष पर दर्ज की गयी प्रथम सूचना रिपोर्ट के अनुसार विधिक कार्यवाही कराते हुए कृत कार्यवाही से आयोग को एक सप्ताह में अवगत कराये।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story