×

UP Nikay Chunav 2023: निकाय चुनाव: शांतिपूर्ण मतदान जारी, लोकसभा सेमीफाइनल जैसा मुकाबला, वोटर्स चुन रहे ‘शहर की सरकार'

UP Nikay Chunav 2023: इस बार नगरीय निकाय चुनाव में जिस तरह सभी पार्टियों के दिग्गज नेताओं ने ताकत झोंकी, ऐसा पहले नहीं देखा गया। वजह बताई जा रही है कि अगले आम चुनाव नजदीक हैं। ऐसे में राजनीतिक दल यहीं से अपने पक्ष में माहौल बनाकर इसे 2024 में भुनाना चाहते हैं।

Dhanish Srivastava
Published on: 11 May 2023 4:46 PM GMT (Updated on: 11 May 2023 4:56 PM GMT)
UP Nikay Chunav 2023: निकाय चुनाव: शांतिपूर्ण मतदान जारी, लोकसभा सेमीफाइनल जैसा मुकाबला, वोटर्स चुन रहे ‘शहर की सरकार
X
हापुड़ में मतदान के लिए कतारबद्ध मतदाता: : Photo- Newstrack

Lucknow News: नगरीय निकाय चुनाव के दूसरे और अंतिम चरण का मतदान कड़ी सुरक्षा के बीच शांतिपूर्ण तरीके से जारी है। आज शाम छह बजे तक मतदान प्रक्रिया जारी रहेगी। जिसके बाद उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला इवीएम में बंद हो जाएगा। यूपी नगरीय निकाय चुनाव की मतगणना 13 मई को होगी। इसी के साथ ये भी साफ हो जाएगा कि यूपी का सियासी माहौल इस दौरान किस पार्टी के पक्ष में चल रहा है।

प्रचार के दिनों में दिग्गज नेताओं ने झोंकी ताकत

इस बार नगरीय निकाय चुनाव में जिस तरह सभी पार्टियों के दिग्गज नेताओं ने ताकत झोंकी, ऐसा पहले नहीं देखा गया। वजह बताई जा रही है कि अगले आम चुनाव नजदीक हैं। ऐसे में राजनीतिक दल यहीं से अपने पक्ष में माहौल बनाकर इसे 2024 में भुनाना चाहते हैं। सीएम योगी आदित्यनाथ ने नगरीय निकाय चुनाव में यूपी के हर बड़े या सियासी तौर पर महत्वपूर्ण जिले में ताबड़तोड़ जनसभाएं कीं। सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव भी इसमें पीछे नहीं रहे। उन्होंने लगातार रोड शो और सभाओं के जरिए पार्टी के पक्ष में वोटरों को लाने की पुरजोर कोशिश की। बसपा सुप्रीमो मायावती ने निकाय चुनाव के प्रचार से खुद को दूर रखा। जबकि कांग्रेस की ओर प्रदेश अध्यक्ष सहित दूसरी पंक्ति के सभी बड़े नेता चुनावों में पसीना बहाते नजर आए।

इन जनपदों में चल रहा मतदान

गुरूवार को नगर निकाय चुनाव के दूसरे चरण में नौ मंडलों के 38 जिलों में मतदान जारी है। मेरठ, गाजियाबाद, शाहजहांपुर, बरेली, कानपुर, बागपत, बुलन्दशहर, बरेली, बदायूं, शाहजहांपुर, पीलीभीत, अलीगढ़, हाथरस, कासगंज, एटा, कानपुरनगर, फर्रूखाबाद, कानपुर देहात, इटावा, कन्नौज, औरैया, चित्रकूट, हमीरपुर, महोबा, बांदा, अयोध्या, सुल्तानपुर, अम्बेडकरनगर, बाराबंकी, अमेठी, बस्ती, संतकबीरनगर, सिद्धार्थनगर, आजमगढ़, मऊ, बलिया, अलीगढ़ और अयोध्या में वोटिंग चल रही है। इनमें से अलीगढ़, अयोध्या, कानपुर, बरेली, शाहजहांपुर, गाजियाबाद और मेरठ में मेयर चुने जाएंगे। दूसरे चरण के लिए कुल 370 निकायों के 6929 विभिन्न पदों पर 39146 उम्मीदवार मैदान में हैं। इन सभी का भाग्य आज ईवीएम और मतपेटिकाओं में बंद हो जाएगा।

सीएम ने ट्वीट कर कहा- ‘पहले मतदान, फिर जलपान’

नगरीय निकाय चुनाव में वोटर्स को बढ़ावा देने के लिए सीएम योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट कर ज्यादा से ज्यादा वोट डालने की अपील की। उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा- ‘उत्तर प्रदेश नगर निकाय चुनाव-2023 का आज अंतिम चरण है। सभी सम्मानित मतदाताओं से अपील है कि लोकतंत्र के इस उत्सव में अवश्य सहभागी बनें। मतदान जरूर करें। आपका अमूल्य वोट आपके नगर निकाय को और अधिक सशक्त बनाएगा। ध्यान रहे, पहले मतदान, फिर जलपान!’

Dhanish Srivastava

Dhanish Srivastava

Next Story