×

PM मोदी का तोहफा: विकास योजनाओं का किया शिलान्यास, जानें क्या है खास

उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में ऐतिहासिक व धार्मिक दृष्टि से महत्वपूर्ण स्थलों का विकास किया जा रहा है। विदेशी पर्यटकों को आकर्षित करने में यूपी का देश में तीसरा स्थान है।

Shreya
Published on: 16 Feb 2021 1:40 PM GMT
PM मोदी का तोहफा: विकास योजनाओं का किया शिलान्यास, जानें क्या है खास
X
PM मोदी का तोहफा: विकास योजनाओं का किया शिलान्यास, जानें क्या है खास

बहराइच: मातृ भूमि के सम्मान को समर्पित शौर्य और स्वाभिमान की गौरव गाथा के साक्षी 11वीं शताब्दी के प्रतापी शासक एवं पराक्रमी योद्धा महाराजा सुहेलदेव की जयन्ती समारोह के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वर्चुअल माध्यम से महाराजा सुहेलदेव स्मारक एवं चित्तौरा झील की विकास योजना के शिलान्यास एवं महाराजा सुहेलदेव स्वशासी राज्य चिकित्सा महाविद्यालय बहराइच का लोकार्पण किया।

ये लोग रहे मौजूद

चित्तौरा स्थित महाराजा सुहेलदेव स्मारक स्थल पर आयोजित कार्यक्रम में वर्चुअल माध्यम से प्रदेश की राज्यपाल आनन्दी बेन पटेल, प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष स्वतन्त्र देव सिंह, पिछड़ा वर्ग कल्याण मंत्री अनिल राजभर समेत पार्टी पदाधिकारी, विभिन्न योजनाओं के लाभार्थी, एनसीसी, छात्र छात्राएं व भारी संख्या में आमजन मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें: अयोध्या में सुहेलदेव की जयंती, चित्तौरा झील की विकास योजना का हुआ शिलान्यास

पीएम मोदी ने संबोधन में कहीं ये बातें

महाराजा सुहेलदेव स्मारक स्थल पर आयोजित कार्यक्रम को वर्चुअल माध्यम से सम्बोधित करते हुए PM मोदी ने कहा कि अपने पराक्रम से मातृभूमि का मान बढ़ाने वाले राष्ट्रनायक महाराजा सुहेलदेव की जन्मभूमि और ऋषि मुनियों ने जहां तप किया है, बहराइच की ऐसी पावन धरा को मैं आदरपूर्वक नमन करता हूं। देशवासियों को बसंत पंचमी की बधाई देते हुए उन्होंने कहा कि भारत की मानवता की सेवा के लिए रिसर्च व निर्माण तथा राष्ट्र निर्माण में जुड़े प्रत्येक भारतीय को मां सरस्वती का आशीर्वाद और सफलता मिले यहीं हम सब की प्रार्थना है।

PM-MODI (फोटो- ट्विटर)

पीएम ने कहा कि राम चरित्र मानस में गोस्वामी तुलसीदास जी कहते हैं कि बसंत ऋतु में चेतन, मन व सुगंध तीन प्रकार की हवाएं बहती हैं, जिससे हर जीव व प्राकृति पर बहार आ जाती है। उन्होंने आशा व्यक्त की कि यह बसन्त महामारी की पीड़ा को पीछे छोड़कर आगे बढ़ते भारत के लिए नई उम्मीद, नई उमंग लेकर आया है। इस उल्लास में भारतीयता, हमारी संस्कृति, हमारे संस्कार के लिए ढाल बनकर खड़े होने वाले महानायक महाराजा सुहेलदेव का जन्मोत्सव हमारी खुशियों को और बढ़ा रहा है।

यह भी पढ़ें: गोरखपुर क्रिकेट एसोसिएशन: कृतज्ञ का आलराउंड प्रदर्शन, अब इससे मुकाबला

मेडिकल कालेज को मिलगा एक नया भवन

उन्होंने कहा कि आज से करीब दो साल पहले गाजीपुर में सुहेल देव की स्मृति में डाक टिकट जारी करने का मौका मिला। आज बहराइच में उनके भव्य स्मारक के शिलान्यास का सौभाग्य मिला। यह आन्तरिक और भव्य स्मारक ऐतिहासिक चित्तौरा झील का विकास बहराइच पर महाराजा सुहेल देव का आशीर्वाद बढ़ायेगा। आगे आने वाली पीढ़ियों को भी प्रेरित करेगा। उन्होंने कहा कि सुहेलदेव के नाम पर बनाये गये मेडिकल कालेज को एक नया और भव्य भवन मिल गया।

मेडिकल कालेज की स्थापना से जिले के लोगों का जीवन आसान होगा। स्वास्थ्य सुविधाओं के विकास से लोगों का जीवन आसान होगा। इसका लाभ आस पास के श्रावस्ती, बलरामपुर, सिद्धार्थनगर जैसे जिलों को होगा ही साथ ही नेपाल से आने वाले मरीजों को भी लाभ मिलेगा।

बड़ी संख्या में पर्यटक हो रहे आकर्षित

उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में ऐतिहासिक व धार्मिक दृष्टि से महत्वपूर्ण स्थलों का विकास किया जा रहा है। भगवान श्री राम, श्री कृष्ण, भगवान बुद्ध, व काशी जैसे स्थलों को एक्सप्रेस से जोड़कर अनेकों सुविधाओं का विकास किया जा रहा है। जिससे बड़ी संख्या में पर्यटक आकर्षित हो रहे हैं। विदेशी पर्यटकों को आकर्षित करने में यूपी का देश में तीसरा स्थान है।

इस दौरान उन्होंने मुख्यमंत्री योगी की तारीफ करते हुए कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में उनकी टीम द्वारा प्रदेश के बेहतरीन तरीके से संभाल कर दिखा दिया है। प्रदेश के रिकार्ड धान की खरीद के साथ चिकित्सीय सुविधाओं में बढ़ोत्तरी के लिए मेडिकल कालेजों के निर्माण के साथ मूलभूत सुविधाओं का तेज़ी के साथ विकास हो रहा है।

इसके अलावा पीएम मोदी ने कहा कि देश के किसान केन्द्र सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता हैं। उत्तर प्रदेश के ढ़ाई करोड़ किसानों के खाते में 27 लाख करोड़ रुपये से अधिक की धनराशि हस्तान्तरित की गयी है। स्वामित्व योजना के तहत ड्रोन सर्वे कर लोगों को घरौनी उपलब्ध करायी जा रही है। साथ ही गन्ना किसानों को रू. 01 लाख करोड़ गन्ना मूल्य का भुगतान कराया गया है। हमारा लक्ष्य देश के हर नागरिक को आत्मनिर्भर बनाना तथा हमारा संकल्प देश को समृद्ध बनाना है।

यह भी पढ़ें: CM योगी ने किया गुरु गोरक्षनाथ-रामघाट का लोकार्पण, स्टीमर से देखी घाट की भव्यता

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story