×

अयोध्या में सुहेलदेव की जयंती, चित्तौरा झील की विकास योजना का हुआ शिलान्यास

मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ जी बहराइच में 11वी शताब्दी के प्रतापी शासक एवं पराक्रमी योद्धा महाराजा सुहेलदेव की जयन्ती के अवसर पर महाराजा सुहेलदेव स्मारक एवं चित्तौरा झील की विकास योजना का शिलान्यास व महाराजा सुहेलदेव स्वशासी राज्य चिकित्सा महाविद्यालय, बहराइच का लोकापर्ण किया।

Shraddha Khare
Published on: 16 Feb 2021 1:13 PM GMT
अयोध्या में सुहेलदेव की जयंती, चित्तौरा झील की विकास योजना का हुआ शिलान्यास
X
अयोध्या: महाराजा सुहेलदेव की मनाई गई जयंती, इन योजनाओं का किया गया शिलान्यास

अयोध्या : हमारी सरकार द्वारा सभी वर्गो के विकास एवं सभी महापुरूषो का सम्मान किया जा रहा है सुहेलदेव जयंती के अवसर पर सांसद लल्लू सिंह ने बताया महाराजा सुहेलदेव जी का आज बसंत पंचमी के दिन सभी जनपदो में यह कार्यक्रम आयोजित हो रहा है। सुहेलदेव ग्यारहवी सदी के महान देशभक्त, मातृभूमि से प्रेम करने वाले महानायक थे तथा अवध से इनका गहरा सम्बन्ध था।

महाराजा सुहेलदेव की मनाई गई आज जयंती

इनका इस क्षेत्र में पूरा साम्रराज्य था जो बहराइच जनपद में स्थित है इन्होंने सलार मसूद गाजी को मौत के घाट उतारते हुए इस धरती को विदेशी आक्रमण से सुरक्षित किया था। आज हम उनके जयंती पर उन्हें शत-शत नमन करते है तथा ऐसे कार्याक्रम से नई पीढ़ी को उनके बारे में जानकारी प्राप्त होगी। उक्त अवसर पर मिल्कीपुर विधायक बाबा गोरखनाथ ने भी विचार व्यक्त किये तथा उनकी वीरता को नमन किया। उक्त अवसर पर अनेक शिक्षाविदो आदि ने विचार व्यक्त किया।

कार्यक्रम में सुहेलदेव जी की 4.20 मीटर प्रतिमा का लोकापर्ण हुआ

उक्त अवसर पर कार्यक्रम का सजीव प्रसारण भी किया गया तथा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा श्रावस्ती/बहराइच क्षेत्र के महान योद्धा सुहेलदेव जी की 4.20 मीटर प्रतिमा का लोकापर्ण विडियो कान्फेसिंग के माध्यम से किया। उक्त अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ जी बहराइच में 11वी शताब्दी के प्रतापी शासक एवं पराक्रमी योद्धा महाराजा सुहेलदेव की जयन्ती के अवसर पर महाराजा सुहेलदेव स्मारक एवं चित्तौरा झील की विकास योजना का शिलान्यास व महाराजा सुहेलदेव स्वशासी राज्य चिकित्सा महाविद्यालय, बहराइच का लोकापर्ण किया।

कार्यक्रम के दौरान बताए सुहेलदेव की वीरता के किस्से

उक्त अवसर पर जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने अपने सम्बोधन में कहा आज से लगभग 1025 वर्ष पूर्व की घटना महाराजा सुहेलदेव की वीरता, उनकी मातृभूमि के प्रति अटूट श्रद्धा नई पीढ़ी को प्रेरित करने में मदद करेगी। कार्यक्रम में आये हुए जनप्रतिनिधियो, बच्चो को आज के बसन्त पंचमी के अवसर पर हार्दिक शुभकामनाएं देता हूॅ तथा महापुरूषो एवं शहीदो के विचारो को अपनाकर आगे बढ़ने का अह्वान करता हूं। उक्त अवसर पर विभिन्न विद्यालयो के छात्र-छात्राओ द्वारा सरस्वती वन्दना, स्वागत गीत आदि का गायन किया गया तथा विभिन्न विद्यालयो के स्काउटगाइड के छात्र-छात्राओ द्वारा सलामी दी गई।

ayodhya sukhdev jayanti

महाराजा सुहेलदेव के जीवन से राष्ट्रभक्ति की प्रेरणा

मुख्य विकास अधिकारी प्रथमेश कुमार द्वारा सभी अगन्तुओ के प्रति आभार व्यक्त करते हुए कहा कि इतने कम समय में इतने बड़ी संख्या में लोगो की भागीदारी राष्ट्र की भावना एवं महान पुरूष के प्रति श्रद्धा एवं उत्सुक्ता के लिए बधाई देते हुए आभार व्यक्त करता हूं तथा आशा व्यक्त करता हूं कि हमारी वर्तमान एवं भावी पीढ़ी महाराजा सुहेलदेव के जीवन से राष्ट्रभक्ति की प्रेरणा लेकर राष्ट्र निर्माण में अपनी भूमिका निभायेंगे।

ये भी पढ़े.....वाराणसी: बसंत पंचमी पर दारोगा ने किया ऐसा काम, जमकर हो रही वाहवाही

शहीद स्मारको पर दीप प्रज्वलित किया गया

उक्त अवसर पर क्षेत्राधिकारी, परियोजना निदेशन, खण्ड विकास अधिकारी, उप निदेशक सूचना, बेसिक शिक्षाधिकारी, उद्यान अधिकारी सहित अन्य जनपदीय अधिकारी सहायक एवं छात्र-छात्राएं उपस्थित थे। आज सांय 5ः30 से 6 बजे तक पुलिस बैण्ड द्वारा राष्ट्र धुन, राष्ट्र भाक्ति गीतो की धुन , बजाई गई एवं शहीद स्मारको पर दीप प्रज्वलित किया गया।

रिपोर्ट : नाथ बख्श सिंह

ये भी पढ़े.....भदोही में डॉक्टरों ने दिव्यांगों का बनाया मजाक, सर्टिफिकेट के लिए चढ़े दूसरी मंजिल पर

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shraddha Khare

Shraddha Khare

Next Story