×

Mahoba News: शादी के महज तीन महीने बाद विवाहिता को अमानवीय यातनाएं, पिटाई से गिरा गर्भ, लगे गंभीर आरोप

Mahoba News: महोबा में एक नवविवाहिता के लिए पति और ससुराली दहेज दानव बन गए। आरोप है कि बंधक बनाकर नवविवाहिता को अमानवीय यातनाएं दी गईं।

Imran Khan
Published on: 6 Aug 2023 5:38 PM GMT
Mahoba News: शादी के महज तीन महीने बाद विवाहिता को अमानवीय यातनाएं, पिटाई से गिरा गर्भ, लगे गंभीर आरोप
X
शादी के महज तीन महीने बाद विवाहिता को अमानवीय यातनाएं, पिटाई से गिरा गर्भ: Photo- Newstrack

Mahoba News: महोबा में एक नवविवाहिता के लिए पति और ससुराली दहेज दानव बन गए। आरोप है कि बंधक बनाकर नवविवाहिता को अमानवीय यातनाएं दी गईं। विवाह के महज तीन माह के अंदर पति सहित ससुरालियों का कहर नवविवाहिता पर टूट पड़ा। अतिरिक्त दहेज में एक लाख रुपये, सोने की जंजीर, अंगूठी की मांग पूरी न होने पर नवविवाहिता को बंधक बनाकर बेरहमी से मारा पीटा गया। नवविवाहिता का गर्भ गिराने का भी गंभीर आरोप ससुरालियों पर लग रहा है।

अस्पताल में छोड़कर ससुराल वाले हुए फरार

दहेज की प्रताड़ना से विवाहिता बेहाल हो गई। जिसके बाद गंभीर अवस्था में नवविवाहिता को अस्पताल छोड़कर ससुराल वाले वहां से फरार हो गए। पीड़िता ने किसी तरह अपने पिता को फोन पर सूचना दी। मायके पक्ष के लोगों ने पूरे मामले की लिखित शिकायत थाने में देते हुए कार्रवाई की मांग की है। वहीं पुलिस द्वारा पीड़िता का मेडिकल परीक्षण कराकर आगे की कार्रवाई की जा रही है।

हाथ की मेंहदी तक नहीं छूटी और पहुंची अस्पताल

विवाह के सात जन्मों के बंधन को तीन माह में ही दहेज की मांग पूरी न होने पर पति और ससुराल वालों ने नवविवाहिता के लिए नासूर बना दिया। मामला श्रीनगर कोतवाली क्षेत्र अंतर्गत मवई गांव का है। जहां नवविवाहिता के हाथों की मेहंदी भी ना छूट पाई थी कि दहेज की मांग को लेकर ससुरालियों ने जुल्म की इंतहा को ही पार कर डाला। पीड़िता के पिता जागे प्रसाद द्वारा पुलिस को दिए गए प्रार्थना पत्र में पुत्री पर ढाए गए पति और ससुरालियों के सितम की दास्तान बयां हो रही है। बताया जाता है कि हमीरपुर जनपद के थाना मुस्करा अंतर्गत पहाड़ी भिटारी गांव निवासी जागे प्रसाद ने बीती 10 मई को अपनी पुत्री रोशनी का विवाह महोबा जनपद के श्रीनगर कोतवाली क्षेत्र के मवई गांव निवासी संतोष पुत्र रामकिशन के साथ हिंदू रीति रिवाज से किया था। मजदूर पिता ने अपनी सामर्थ्य के अनुसार दान दहेज में एक पल्सर बाइक और तिलक में दो लाख रुपये नगद सहित धूमधाम के साथ बेटी का विवाह कर उसे विदा कर दिया था, लेकिन आरोप है कि ससुरालीजन कम दहेज का ताना नवविवाहिता को पहली विदा से ही देने लगे।

विवाहिता को करंट लगाने का आरोप

जब नवविवाहिता रोशनी दूसरी विदा में आई तो आरोप है कि पति संतोष, सास बेनीबाई, ससुर रामकिशन, जेठ जगदीश, मोहन, सोहन, मिलन आएदिन कम दहेज लाने को लेकर उसे ताना देते तो वहीं अतिरिक्त दहेज में एक लाख रुपये सहित दो तोला सोने की जंजीर और अंगूठी की मांग करने लगे। यही नहीं ना देने पर उसे घर से भगा देने की धमकी मिलती रहती। जिस पर पीड़िता ने पिता की सामर्थ्य के अनुसार सब कुछ देने की बात कही तो उसे प्रताड़ित किया जाने लगा। बताया जाता है कि बीती 29 जुलाई को पीड़िता के साथ पति और ससुरालियों ने बंधक बनाकर बेरहमी से मारपीट की, पीड़िता को करंट लगाकर भी मारपीट की गई। इसकी सूचना पर पीड़िता का भाई चंद्रप्रकाश और जीजा भगवानदास उससे मिलने पहुंचे तो उसकी हालत देख दंग रह गए। पीड़िता को इस कदर मारा पीटा गया कि वह चारपाई से उठ भी नहीं पा रही थी। इस दौरान पति और ससुराल के लोग आ गए जिन्होंने गाली-गलौच कर दोनों को अपमानित कर डाला। नवविवाहिता के भाई और जीजा को घर से बाहर कर दिया।

जूतों की माला पहनाकर गांव में घुमाने की धमकी

आरोप है कि ससुराल वाले बिना दहेज की मांग पूरी हुए दोबारा विवाहिता के आने पर उसे जूतों की माला पहनाकर पूरे गांव में अपमानित करने की धमकी देने लगे। फिर भी पीड़िता रिश्तों के ठीक होने की उम्मीद के चलते सब सहती रही। लेकिन आरोप है कि हद तो तब हो गई जब नवविवाहिता के 1 माह के गर्भ को गिरा दिया गया और जब उसकी हालत बिगड़ी ससुराल वाले अस्पताल लेकर पहुंचे। किसी तरीके से पीड़िता ने फोन पर अपने पिता को पूरे मामले की सूचना दी लेकिन जब तक मायके के लोग पहुंचते ससुराल वाले मौके से फरार हो गए।

पीड़िता का भाई दयाराम बताता है कि बहन की शादी के लिए पिता ने हर मांग पूरी की और सामर्थ्य अनुसार दहेज दिया जो मांग की उसे पूरा किया गया। लेकिन अतिरिक्त दहेज की मांग को लेकर उसकी बहन को बंधक बनाकर अमानवीय यातनाएं दी गईं, अब उसके गर्भ को गिराकर उस पर बदचलनी के गंभीर आरोप लगाए जा रहे हैं। जिससे पूरा परिवार सदमे में है। बहन की हालत गंभीर है। इसकी लिखित शिकायत श्रीनगर कोतवाली में करते हुए कार्रवाई की मांग की गई।

Imran Khan

Imran Khan

Next Story