×

Mahoba News: बुंदेलखंड के किसानों की नहीं बदल रही तकदीर, इस मांग को लेकर अर्धनग्न हो किया प्रदर्शन

Mahoba News: महोबा की सदर तहसील में अनिश्चितकालीन धरने पर बैठे किसानों ने अपनी मांगों को लेकर आज अर्धनग्न होकर प्रदर्शन किया है।

Imran Khan
Published on: 14 Aug 2023 3:34 PM GMT
Mahoba News: बुंदेलखंड के किसानों की नहीं बदल रही तकदीर, इस मांग को लेकर अर्धनग्न हो किया प्रदर्शन
X
बुंदेलखंड के किसानों की समस्या को लेकर अर्धनग्न हो किया प्रदर्शन: Photo- Newstrack

Mahoba News: महोबा की सदर तहसील में अनिश्चितकालीन धरने पर बैठे किसानों ने अपनी मांगों को लेकर आज अर्धनग्न होकर प्रदर्शन किया है। किसान अपनी पांच मांगों को लेकर धरने पर हैं और शासन-प्रशासन का ध्यान आकर्षित करने के लिए अजीबोगरीब प्रदर्शन कर रहे हैं। किसानों ने फसल बीमा की क्लेम राशि दिलाए जाने और बीते दिनों मंडी में पकड़ी गई चने की खेप के मामले में आरोपी को जेल भेजने की मांग की है।

पांच दिन से धरने पर बैठे हैं किसान

महोबा के तहसील परिसर में किसान पिछले 5 दिनों से अनिश्चितकालीन धरने पर बैठे हैं। यह किसान अपनी पांच मांगों को लेकर पूर्व में कई बार अधिकारियों को ज्ञापन दे चुके हैं लेकिन इस पर कोई अमल न होने के चलते मजबूरन किसानों ने धरने का रास्ता अपना लिया है। यही वजह है कि किसान तहसील परिसर में आटा, चूल्हा और चारपाई लेकर धरने में डटे हुए है। दिन रात किसानों का धरना चल रहा है। शासन प्रशासन तक अपनी मांगों को पहुंचाने के लिए किसानों ने अर्धनग्न प्रदर्शन कर नारेबाजी की है।

किसान बीमा योजना का एक साल से नहीं मिला क्लेम

बुंदेलखंड किसान यूनियन के संगठन मंत्री बालाजी बताते हैं कि एक वर्ष से किसानों को फसल बीमा योजना की क्लेम राशि नहीं मिल पाया। जिसके चलते दैवीय आपदा झेल रहे किसानों के सामने आर्थिक संकट खड़ा है। फसलों के नष्ट होने के बावजूद भी बीमा क्लेम राशि नहीं दी जा रही। जिसको लेकर किसानों में आक्रोश है। पैसा नहीं होने से बच्चों की पढ़ाई बाधित हो रही है तो वहीं भरण पोषण की भी दिक्कतें किसानों के सामने हैं। किसानों के तन पर जो एक जोड़ी कपड़े थे, वह भी फट गए हैं, इसलिए हम अर्धनग्न प्रदर्शन कर रहे हैं।

हम किसानों को बीमा क्लेम राशि की आवश्यकता है। जिसको लेकर पूर्व में कई बार ज्ञापन दिए गए लेकिन शासन-प्रशासन ने इसपर कोई काम नहीं किया। साथ ही किसानों द्वारा सूपा मंडी में बीते दिनों बड़ी मात्रा में रखे चने की खेप को पकड़वाया था, उस मामले में अभी तक आरोपियों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं हुई, ना किसी की गिरफ्तारी की गई है।

Imran Khan

Imran Khan

Next Story