×

Mahoba News: शहर का माहौल खराब करने की कोशिश, हिन्दू देवी-देवताओं की प्रतिमाओं को तोड़ा

Mahoba News: महोबा शहर का माहौल खराब करने के लिए अराजकतत्वों द्वारा हिंदू देवी-देवताओं और आंबेडकर की प्रतिमा क्षतिग्रस्त कर दिया गया। इस घटना की सूचना मिलते ही बीएसपी, भीम आर्मी सहित हिंदूवादी संगठनों के लोग मौके पर इकट्ठा हो गए।

Imran Khan
Published on: 7 Aug 2023 11:56 AM GMT
Mahoba News: शहर का माहौल खराब करने की कोशिश, हिन्दू देवी-देवताओं की प्रतिमाओं को तोड़ा
X
To Spoil Atmosphere Hindu Deities Broken, Mahoba

Mahoba News: महोबा शहर का माहौल खराब करने के लिए अराजकतत्वों द्वारा हिंदू देवी-देवताओं और आंबेडकर की प्रतिमा क्षतिग्रस्त कर दिया गया। इस घटना की सूचना मिलते ही बीएसपी, भीम आर्मी सहित हिंदूवादी संगठनों के लोग मौके पर इकट्ठा हो गए। लोगों का बढ़ता आक्रोश देख पुलिस और प्रशासनिक अमला मौके पर पहुंच गया। बमुश्किल मामले को शांत कराते हुए क्षतिग्रस्त मूर्तियों को ठीक कराने की कवायद शुरू की गई।

प्रशासन ने शुरू की मामले की पड़ताल

प्रतिमाओं को तोड़े जाने को लेकर विभिन्न संगठनों में जबदस्त आक्रोश देखने को मिला। बीएसपी के जिलाध्यक्ष और अन्य संगठन के लोगों ने प्रार्थना पत्र देकर अज्ञात अराजकतत्त्वों पर कानूनी कार्रवाई की मांग की। सूचना मिलने पर एडीएम व एएसपी सहित शहर कोतवाली पुलिस मौके पर पहुंची और मामले की गहनता से जांच-पड़ताल शुरू की गई।

भीड़ को शांत कराकर कार्रवाई का आश्वासन

मामला महोबा शहर कोतवाली क्षेत्र अंतर्गत कल्याण सागर इलाके का है। जहां बनी आंबेडकर प्रतिमा सहित हिंदू-प्रतिमाओं को खंडित कर दिया गया। बताया जा रहा है कि महोबा शहर के अमन को खराब करने के लिए अराजकतत्वों ने इस वारदात को अंजाम दिया है। अज्ञात लोगों ने आंबेडकर प्रतिमा क्षतिग्रस्त करने के बाद हिंदू मंदिरों में घुसकर वहां देवी-देवताओं की प्रतिमाओं को भी खंडित कर दिया। जिसकी सूचना मिलते ही बीएसपी, भीम आर्मी सहित हिंदू संगठन बजरंग दल, विश्व हिंदू परिषद के लोग मौके पर इकट्ठा हो गए। बढ़ती भीड़ के साथ लोगों का आक्रोश देखने को मिला है। इसके बाद प्रशासनिक अमला मौके पर पहुंच गया। एडीएम जुबेर बैग सहित एएसपी सत्यम और कोतवाली पुलिस मौके पर पहुंची। प्रशासनिक अमले में मौजूद अधिकारियों द्वारा भीड़ को शांत कराकर मामले में उचित कार्यवाही का आश्वासन दिया गया।

हिंदूवादी संगठनों ने कहा- मामले की हो निष्पक्ष जांच

स्थानीय लोगों का कहना है कि कल्याण सागर इलाके में अराजक तत्वों और शराबियों का जमावड़ा रहता है। ऐसे में अनुमान लगाया जा रहा है कि शराबियों द्वारा उत्पात मचाते हुए आंबेडकर प्रतिमा और हिंदू देवी-देवताओं की प्रतिमाओं को क्षतिग्रस्त कर माहौल खराब करने की कोशिश की गई। पुलिस और प्रशासन के अधिकारियों द्वारा मामले की गंभीरता को देखते हुए विश्व हिंदू परिषद, बजरंग दल के अलावा बीएसपी के जिलाध्यक्ष और भीम आर्मी के लोगों से प्रार्थना पत्र लेकर उचित कार्रवाई का आश्वासन दिया गया।

खंडित की गई मूर्तियों को सही कराकर पुनः स्थापित किए जाने की बात कही गई। जिसको लेकर बीएसपी और भीम आर्मी द्वारा आंबेडकर की नई प्रतिमा लगाए जाने की मांग की जाने लगी। पुलिस ने दोनों ही पक्षों को शांत कराते हुए प्रतिमाओं को पुनः स्थापित कराए जाने का आश्वासन दिया। बजरंग दल जिला संयोजक विपिन भदौरिया ने शरारती तत्वों पर कार्रवाई को लेकर एक लिखित तहरीर शहर कोतवाली पुलिस को दी है। बीएसपी के जिला अध्यक्ष राजेश सिद्धार्थ द्वारा भी ज्ञापन के माध्यम से आंबेडकर प्रतिमा को क्षतिग्रस्त करने वाले लोगों पर कार्रवाई की मांग की गई। सभी संगठनों ने शहर का माहौल खराब करने का आरोप लगाया है और मामले की निष्पक्ष जांच की मांग की जा रही है।

पुलिस ने दी ये जानकारी

इस मामले को लेकर अपर पुलिस अधीक्षक सत्यम बताते हैं कि आंबेडकर प्रतिमा सहित हिंदू प्रतिमा को क्षतिग्रस्त करने की सूचना पर पुलिस और प्रशासनिक अमला मौके पर पहुंचा था। वहां मौजूद सभी संगठनों के लोगों से वार्तालाप कर मामले को शांत करा दिया गया। खंडित मूर्तियों को सही कराया जा रहा है। इसके अलावा जो भी तथ्य सामने आएंगे उसके आधार पर इस करतूत को करने वाले अराजक तत्वों के खिलाफ कड़ी कानूनी कार्रवाई की जाएगी। जानकारी मिल रही है कि उक्त स्थान पर शराबियों का जमावड़ा रहता है, जिसको लेकर पुलिस बल मौके पर लगाया गया है।

Imran Khan

Imran Khan

Next Story