×

Mahoba News: उधारी लेकर प्रधानों ने कराया सरकारी काम! अब नहीं हो रहा भुगतान, ब्लॉक कार्यालय पर ताला जड़ किया प्रदर्शन

Mahoba News: महोबा में ग्राम प्रधानों ने मनरेगा सहित गौशाला निर्माण के भुगतान न होने पर नाराजगी जताते हुए धरना दिया और ब्लॉक कार्यालय में ताला लगाकर जमकर नारेबाजी भी की। विकास कार्यों के भुगतान न होने से प्रधानों में नाराजगी है।

Imran Khan
Published on: 19 July 2023 5:11 PM GMT
Mahoba News: उधारी लेकर प्रधानों ने कराया सरकारी काम! अब नहीं हो रहा भुगतान, ब्लॉक कार्यालय पर ताला जड़ किया प्रदर्शन
X
उधारी लेकर प्रधानों ने कराया सरकारी काम, अब नहीं हो रहा भुगतान ब्लॉक कार्यालय पर प्रदर्शन: Photo- Newstrack

Mahoba News: महोबा में ग्राम प्रधानों ने मनरेगा सहित गौशाला निर्माण के भुगतान न होने पर नाराजगी जताते हुए धरना दिया और ब्लॉक कार्यालय में ताला लगाकर जमकर नारेबाजी भी की। विकास कार्यों के भुगतान न होने से प्रधानों में नाराजगी है। यही वजह है कि तीन वर्षों में कराए गए विकास कार्यों का भुगतान न हो पाने के कारण धरना देकर अपनी नाराजगी जाहिर की गई। एक ज्ञापन एसडीएम को सौंपते हुए जिलाधिकारी से कराए गए विकास कार्य व निर्माण कार्य के भुगतान किए जाने की मांग की गई है ।

पहले का भुगतान नहीं होने से अन्य कार्य हो रहे प्रभावित

राष्ट्रीय पंचायती राज ग्राम प्रधान संगठन द्वारा पनवाड़ी के अध्यक्ष अजय पाल सिंह के नेतृत्व में इकट्ठा हुए प्रधानों ने जनपद के पनवाड़ी ब्लाक में धरना देकर जमकर प्रदर्शन किया। धरने पर बैठे पनवाड़ी ब्लाक के दायरे में आने वाले सभी ग्राम प्रधानों ने पिछले तीन वर्षों से कराए गए निर्माणकार्य, विकासकार्यों का भुगतान न किए जाने पर नाराजगी जाहिर की। ग्राम प्रधानों ने कहा कि उनके द्वारा नरेगा के तहत तमाम कार्य कराए गए तो वहीं गौशालाओं का निर्माण आदि कार्य कराए गए हैं। लेकिन कार्यों का भुगतान अभी तक नहीं किया गया। जिससे ग्राम प्रधानों में नाराजगी है और अन्य विकास कार्य प्रभावित हो रहे हैं।

उधार सामान लेकर सरकार की योजनाओं का किया काम, पैसा नहीं मिला!

धरने पर बैठे प्रधानों की माने तो सभी पंचायतों के द्वारा लगभग 6 करोड़ 68 लाख के पक्के कार्य कराए गए थे। जो सभी सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं के अंतर्गत आते है। लेकिन कार्यों के भुगतान अभी तक नहीं हो पाए। पूर्व में जब मनरेगा से आईडी जनरेट की गई थी तब यह नहीं बताया गया था कि भुगतान 60:40 के अनुपात में किया जाएगा एवं सभी प्रधानों द्वारा उधार में सामान उठाकर विकास कार्य कराए गए तो अब पूरा भुगतान नहीं किया जा रहा है। जिससे प्रधानों के सामने तमाम दिक्कतें हो रही हैं और अन्य विकास कार्यों को लेकर भी काम नहीं हो पा रहा।

अन्य सरकारी कार्यों में रूचि नहीं दिखाने का अल्टीमेटम

ग्राम प्रधानों का आरोप है कि कराए गए विकास कार्यों का भी भुगतान करने में अब प्रधानों को परेशान किया जा रहा है। प्रधानों ने चेतावनी दी कि यदि भुगतान जल्द नहीं कराया गया तो ग्राम प्रधान विकास कार्यों व अन्य सरकारी कार्यों में रूचि नहीं दिखाएंगे। इस दौरान ग्राम प्रधानों ने ब्लॉक के बाहर इकठ्ठा होकर जमकर नारेबाजी और विरोध प्रदर्शन किया है। यहीं नहीं आक्रोशित प्रधानों ने ब्लॉक कार्यालय के गेट में ताला डाल दिया। ब्लॉक कार्यालय में ताला डालने की सूचना पर एसडीएम कुलपहाड़ जीतेन्द्र कुमार मौके पर पहुंच गए और ग्राम प्रधानों को समझाते हुए सात दिन का समय मांगा तब कहीं जाकर धरना समाप्त हुआ।

Imran Khan

Imran Khan

Next Story