UPSC Exam Result 2022: जज्बा ऐसा की मुश्किलें भी नहीं डिगा सकीं, कर दिया ऐसा कमाल कि हर कोई कह रहा 'वाह! सूरज वाह!'

UPSC Exam Result 2022: मैनपुरी के सूरज तिवारी दिव्यांग हैं, उनके दोनों पैर और एक हाथ नहीं है, एक हाथ है उसमें केवल तीन उंगुलियां हैं।

Ashish Pandey
Published on: 23 May 2023 8:17 PM GMT (Updated on: 24 May 2023 7:17 AM GMT)
UPSC Exam Result 2022: जज्बा ऐसा की मुश्किलें भी नहीं डिगा सकीं, कर दिया ऐसा कमाल कि हर कोई कह रहा वाह! सूरज वाह!
X
मैनपुरी के सूरज तिवारी यूपीएससी 2022 की परीक्षा में शानदार सफलता हासिल कर बने IAS: Photo- Newstrack

Mainpuri News: मुश्किलें चाहे जितनी भी हों और समस्याएं चाहे जैसी भी जटिल से जटिल आ जाएं वह उस इंसान को उसके लक्ष्य से डिगा नहीं सकती जो उसने पक्के इरादे के साथ बना लिया है। ऐसा ही कर दिखाया है मैनपुरी के सूरज तिवारी ने। सूरज ने आज जो कर दिखाया उसको कर पाना आम आदमी के बस की बात नहीं है। सूरज ने ठान लिया था कि उसे आईएएस बनना है और उन्होंने उस मुकाम को आज हासिल भी कर लिया है। उन्होंने जिस मुकाम को हासिल किया है उसकी तारीफ या प्रशंसा के लिए कोई शब्द नहीं है।

मैनपुरी जिले के सूरज यूपीएससी 2022 की परीक्षा में शानदार सफलता हासिल कर आईएएस बन गए हैं। सूरज तिवारी के जज्बे को हर कोई सलाम कर रहा है। सूरज के लिए यह सफलता और भी खास हो जाती है क्योंकि सूरज दिव्यांग हैं, ना उनका पैर है ना एक हाथ दूसरे हाथ में भी केवल तीन उंगलियां हैं। सूरज 2017 में ट्रेन दुर्घटना में विकलांग हो गए थे। इस दुर्घटना में सूरज के दोनों पैर और एक हाथ कट गया था, वहीं एक हाथ है उसमें तीन उंगुलियां हैं। सूरज के पिता जी टेलर का काम करते हैं।

नहीं हारा हिम्मत और कर दिखाया ऐसा कि...

इतना के बाद भी सूरज तिवारी ने हिम्मत नहीं हारा। मंगलवार को यूपीएससी 2022 का जब रिजल्ट आया तो सूरज उसमें सफल हो चुके थे। सूरज की यह सफलता बहुत खास हो जाती है क्योंकि जिस व्यक्ति के दोनों पैर नहीं हैं, एक हाथ नहीं हैं एक हाथ है भी तो उसमें तीन उंगुलियां हैं। जरा सोचिए जो व्यक्ति जमीन पर खड़ा भी नहीं हो सकता, खुद अपने भोजन नहीं कर सकता। ऐसा व्यक्ति यूपीएससी की परीक्षा पास कर आईएसएस बन जाए तो उसके खूशी का ठिकाना क्या होगा यह कहा नहीं जा सकता। सूरज ने आज जो कर दिखाया वह उन लोगों के लिए एक नजीर है जो समस्याओं का बहाना बना कर लक्ष्य से भटक जाते हैं।

Ashish Pandey

Ashish Pandey

Next Story