×

प्रदूषण मुक्त होगी दिवाली: प्रशासन ने कसी कमर, करोड़ों का पटाखा जब्त

बड़ागांव पुलिस और वाणिज्य कर विभाग की संयुक्त टीम को बड़ी सफलता प्राप्त हुई है। थाना बड़ागांव पुलिस और वाणिज्य कर विभाग ने हिंदुस्तान फायर वर्क्स रमईपट्टी में छापा मारकर कुल 1048 क्विंटल अवैध पटाखों को जब्त किया है।

Newstrack
Published on: 8 Nov 2020 3:44 PM GMT
प्रदूषण मुक्त होगी दिवाली: प्रशासन ने कसी कमर, करोड़ों का पटाखा जब्त
X
दीपावली को प्रदूषण मुक्त बनाने के लिए जिला प्रशासन ने कमर कस ली है। अवैध तरीके से पटाखा बेचने और उसका भंडारण करने वालों के खिलाफ लगातार कार्रवाई की जा रही है।

वाराणसी: दीपावली को प्रदूषण मुक्त बनाने के लिए जिला प्रशासन ने कमर कस ली है। अवैध तरीके से पटाखा बेचने और उसका भंडारण करने वालों के खिलाफ लगातार कार्रवाई की जा रही है। पिछले एक हफ्ते से जारी छापेमारी में अब तक लगभग पांच करोड़ रूपये का पटाखा जब्त किया जा चुका है।

इसी क्रम में बड़ागांव पुलिस और वाणिज्य कर विभाग की संयुक्त टीम को बड़ी सफलता प्राप्त हुई है। थाना बड़ागांव पुलिस और वाणिज्य कर विभाग ने हिंदुस्तान फायर वर्क्स रमईपट्टी में छापा मारकर कुल 1048 क्विंटल अवैध पटाखों को जब्त किया, जिसकी अनुमानित कीमत लगभग एक करोड़ पांच लाख रुपये बताई जा रही है।

मानक के विपरीत हुआ था पटाखा भंडारण

उप-आयुक्त वाणिज्य कर विभाग मनोज कुमार सिंह की जांच के आधार पर मानक के विपरीत पटाखा भंडारण करने की सूचना पर प्रशिक्षु आईपीएस थाना प्रभारी बड़ागांव सागर जैन व उपजिलाधिकारी पंडरा राजस्व टीम द्वारा थाना बड़ागांव क्षेत्रान्तर्गत ग्राम सराय मुगल रमईपट्टी में पटाखा गोदाम हिन्दुस्तान फायर वर्क्स का निरीक्षण किया गया।

ये भी पढ़ें...पाकिस्तान को तगड़ा झटका: सऊदी ने तोड़ दी दोस्ती, कहा- तुरंत सभी कर्ज लौटाओ

निरीक्षण के दौरान पाया गया कि हिन्दुस्तान फायर वर्क्स के नाम से 10 लाइसेंसो को पंजीकृत कराया गया है, जिसमें प्रत्येक गोदाम के लिये कुल 100 किलोग्राम से अधिक 300 किलोग्राम तथा 500 किलोग्राम से अधिक 1200 किलोग्राम से अनधिक चायनीज क्रेकर्स/पटाखों/स्पार्कलर्स के भण्डारण व विक्रय के लिए अधिकृत है।

ये भी पढ़ें...हिली धरती-कांपे लोग: फिर भूकंप के ताबड़तोड़ झटके, लगातार कहर जारी

लाइसेंस के नियमों का हुआ उल्लंघन

लाइसेन्स धारक द्वारा मानक के विपरित एक ही परिसर में 10 गोदामों के आलावा 5 अन्य स्थानों पर अनाधिकृत रुप से पटाखों का भण्डारण किया गया था। छापे के दौरान उक्त गोदाम से लाइसेन्स के नियमों का उल्लंघन कर अवैध रुप से भण्डारण किये गये कुल-1048 क्विंटल (अनुमानित कीमत लगभग रु0-1,05,00,000/-) गत्ता सहित अवैध पटाखों को बरामद कर पटाखा गोदाम को सील किया कर दिया गया।

ये भी पढ़ें...मोदी का नोटबंदी पर बड़ा बयान, कालाधन आया चलन में, बढ़ गया राजस्व

इसके साथ ही वाणिज्य कर विभाग द्वारा लाइसेन्स धारक पर रु 12,06,000 सेल्सटैक्स व रु 12,06,000 जुर्माना लगाया गया। पटाखा गोदाम के मालिक शाबी अली निवासी बेनियाबाग थाना चौक के विरुद्ध थाना बड़ागांव पुलिस द्वारा आइपीसी की धारा 9बी विस्फोटक अधिनियम पंजीकृत कर लाइसेंस निरस्तीकरण की कार्रवाई की जा रही है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

Newstrack

Newstrack

Next Story