×

पाकिस्तान को तगड़ा झटका: सऊदी ने तोड़ दी दोस्ती, कहा- तुरंत सभी कर्ज लौटाओ

अक्टूबर 2018 में सऊदी अरब ने पाकिस्तान को 3 साल के लिए 6.2 बिलियन डॉलर की वित्तीय मदद देने की घोषणा की थी। इसमें 3 बिलियन डॉलर की नकद सहायता दी थी, तो वहीं बाकी पैसों के बदले पाकिस्तान को तेल और गैस की सप्लाई करना था।

Newstrack
Published on: 8 Nov 2020 3:20 PM GMT
पाकिस्तान को तगड़ा झटका: सऊदी ने तोड़ दी दोस्ती, कहा- तुरंत सभी कर्ज लौटाओ
X
सऊदी अरब पाकिस्तान के कश्मीर को लेकर किए गए हरकतों से नाराज होकर सऊदी अरब ने मई में ही अपना वित्तीय समर्थन वापस ले लिया था।

इस्लामाबाद: आर्थिक तंगी की मार झेल रहा पाकिस्तान अब एक नए संकट में फंस गया है। पाकिस्तान की हरकतों से नाराज सऊदी अरब ने पाकिस्तान ने अपना दो बिलियन डॉलर का कर्ज वापस करने के लिए कहा है। सऊदी अरब के इस कदम के बाद पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान की हालत खराब हो गई है। इमरान खान के पास सिर्फ एक ही रास्ता बचा है। पाकिस्तान अपने सदाबहार दोस्त चीन से भीख मांगने की तैयारी में है।

माना जा रहा है कि पाकिस्तान चीन से उधार लेकर सऊदी को 2 बिलियन डॉलर (318 अरब पाकिस्तानी रुपये) का कर्ज लौटा सकता है। वर्तमान में पाकिस्तान के कर्ज चुकाने वाले खजाने में सिर्फ 1 बिलियन डॉलर की राशि ही है।

सऊदी अरब ने वित्तीय समर्थन लिया वापस

सऊदी अरब पाकिस्तान के कश्मीर को लेकर किए गए हरकतों से नाराज होकर सऊदी अरब ने मई में ही अपना वित्तीय समर्थन वापस ले लिया था। अक्टूबर 2018 में सऊदी अरब ने पाकिस्तान को 3 साल के लिए 6.2 बिलियन डॉलर का वित्तीय मदद देने की घोषणा की थी। इसमें 3 बिलियन डॉलर की नकद सहायता दी थी, तो वहीं बाकी पैसों के बदले पाकिस्तान को तेल और गैस की सप्लाई करना था।

Imran Khan

ये भी पढ़ें....हिली धरती-कांपे लोग: फिर भूकंप के ताबड़तोड़ झटके, लगातार कहर जारी

हुआ था ये समझौता

शुरुआत में सऊदी ने पाकिस्तान को नकदी और तेल की सुविधा एक साल दिया था, लेकिन बाद में इसको बढ़ा दिया और तीन साल तक के लिए कर दिया। इस 3 बिलियन डॉलर की नकद सहायता के लिए पाकिस्तान को 3.3 प्रतिशत की दर से ब्याज देना होगा।

ये भी पढ़ें....बिडेन ने बनाई कोरोना टास्क फोर्स, सामने है बहुत बड़ी चुनौती

ऐसा चुकाया था सऊदी अरब का कर्ज

पाकिस्तान ने समय से चार महीने पहले सऊदी अरब का एक अरब डॉलर का कर्ज दे दिया है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान ने चीन से कर्ज लेकर सऊदी अरब का ऋण चुकाया था। अगर चीन पाकिस्तान को फिर कर्ज देता है तो दो अरब डॉलर का नकद कर्ज वापस कर पाएगा। अगर पाकिस्तान लोन नहीं मिलता है सऊदी अरब कर्ज नहीं चुका पाएगा।

ये भी पढ़ें....मोदी मय होगा बनारस: 700 करोड़ का देंगे सौगात, इन योजनाओं का करेंगे शुभारंभ

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

Newstrack

Newstrack

Next Story