×

बिडेन ने बनाई कोरोना टास्क फोर्स, सामने है बहुत बड़ी चुनौती

चुनाव अभियान के दौरान जो बिडेन ने वादा किया था कि कोरोना महामारी से निपटने में आक्रामक रुख अपनाया जाएगा। कोरोना से अमेरिका में करीब एक करोड़ लोग संक्रमित हो चुके हैं और 2 लाख 36 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।

Newstrack
Published on: 8 Nov 2020 2:31 PM GMT
बिडेन ने बनाई कोरोना टास्क फोर्स, सामने है बहुत बड़ी चुनौती
X
जो बिडेन ने ऐलान किया है कि वो सोमवार को एक कोरोना टास्क फोर्स की घोषणा करेंगे जिसमें टॉप वैज्ञानिक और एक्सपर्ट्स शामिल होंगे।

लखनऊ: जो बिडेन ने ऐलान किया है कि वो सोमवार को एक कोरोना टास्क फोर्स की घोषणा करेंगे जिसमें टॉप वैज्ञानिक और एक्सपर्ट्स शामिल होंगे। ये टास्क फोर्स ‘बिडेन-हैरिस कोविड प्लान’ को लागू करने में मदद करेगी। बिडेन ने ये नहीं बताया कि टास्क फोर्स का प्रमुख कौन होगा, लेकिन ये अनुमान लगाया जा रहा है कि अमेरिका के पूर्व सर्जन जनरल डॉ विवेक मूर्ति, पूर्व एफडीए प्रशासक डेविड केस्लर और येल यूनिवर्सिटी की प्रोफ़ेसर मार्सेला नुन्ज़ स्मिथ टास्क फ़ोर्स की सह प्रमुख होंगी। ये टास्क फोर्स 12 सदस्यों वाली होगी।

43 साल के डॉ विवेक मूर्ति भारतीय मूल के अमेरिकन फिजीशियन हैं। डॉ मूर्ति के वंशज मूल रूप से कर्नाटक के हैं लेकिन उनका जन्म यूनाइटेड किंगडम में हुआ था। डॉ मूर्ति को 2014 में तत्कालीन अमेरिकी प्रेसिडेंट बराक ओबामा ने अमेरिका का सर्जन जनरल नियुक्त किया था। डॉ मूर्ति अमेरिका के 19 वें सर्जन जनरल थे और ये पद संभालने वाले सबसे कम उम्र के व्यक्ति थे। जिस समय डॉ मूर्ति को सर्जन जनरल बनाया गया उस वक्त वे 37 साल के थे। जब डोनाल्ड ट्रम्प प्रेसिडेंट बने तब डॉ मूर्ति को पद छोड़ने के लिए कहा गया था।

मसला कोरोना का

बिडेन के चुनाव अभियान में कोरोना का मसला बहुत प्रमुखता से उठाया गया था। अब उनपर कोरोना को कंट्रोल करने की चुनौती है। चुनाव अभियान के दौरान डॉ मूर्ति पब्लिक हेल्थ और कोरोना वायरस के मसले पर जो बिडेन के टॉप सलाहकार रहे। समझा जा रहा है कि बिडेन के राष्ट्रपति पद के शपथ लेने के बाद डॉ मूर्ति बिडेन प्रशासन में हेल्थ सेक्रेटरी बन सकते हैं।

Coronavirus Task Force

ये भी पढ़ें...मोदी मय होगा बनारस: 700 करोड़ का देंगे सौगात, इन योजनाओं का करेंगे शुभारंभ

चुनाव अभियान के दौरान जो बिडेन ने वादा किया था कि कोरोना महामारी से निपटने में आक्रामक रुख अपनाया जाएगा। कोरोना से अमेरिका में करीब एक करोड़ लोग संक्रमित हो चुके हैं और 2 लाख 36 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।

ये भी पढ़ें...मोदी का नोटबंदी पर बड़ा बयान, कालाधन आया चलन में, बढ़ गया राजस्व

बहुत बड़ी चुनौती

बिडेन ने शनिवार को दी स्पीच में कहा कि मैं इस महामारी को रोकने में हर उपाय करूंगा। बिडेन की टास्क फोर्स का काम कोरोना ब्लू प्रिंट को जमीनी कार्रवाई में बदलने का होगा। अमेरिका में मौसम ठंडा होता जा रहा है, ह्यूमिडिटी घट रही है और लोग अधिक से अधिक संख्या में बाहर निकल रहे हैं। ये सब हालात कोरोना वायरस को फैलने देने में सहायक है। अब जो ट्रेंड है उससे साफ़ है कि वायरस का फैलाव पहले से कहीं ज्यादा तेजी से हो रहा है। ये बिडेन के लिए पाही और सबसे बड़ी चुनौती है। जब व्हाइट हाउस में अदला बदली होगी उस समय तक कोरोना का बेहद विकराल स्वरुप सामने आ सकता है।

ये भी पढ़ें...बिहार चुनाव: कमजोर दिल वाले ध्यान दें, इस बार देर से आएंगे नतीजे, घर पर ही रहे

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

Newstrack

Newstrack

Next Story