×

सहकारी आन्दोलन को सशक्त एवं प्रभावशाली बनायें- मुकुट विहारी वर्मा

उत्तर प्रदेश में सहकारिता आन्दोलन का अपना एक गौरवशाली इतिहास है। इस समय सहकारिता विभाग निरन्तर प्रगति की ओर बढ़ रहा है। विभागीय कार्यों को प्राथमिकता के आधार पर निर्धारित समय में ही किया जाये।

SK Gautam
Published on: 6 Feb 2020 4:33 PM GMT
सहकारी आन्दोलन को सशक्त एवं प्रभावशाली बनायें- मुकुट विहारी वर्मा
X

लखनऊः उत्तर प्रदेश के सहकारिता मंत्री मुकुट बिहारी वर्मा ने कहा कि उत्तर प्रदेश की सभी सहकारी संस्थायें सहकारिता की भावना का पालन करते हुए सहकारी आन्दोलन को और अधिक सशक्त एवं प्रभावशाली बनाने में अपनी रचनात्मक भूमिका का निर्वहन करें। उत्तर प्रदेश में सहकारिता आन्दोलन का अपना एक गौरवशाली इतिहास है। इस समय सहकारिता विभाग निरन्तर प्रगति की ओर बढ़ रहा है। विभागीय कार्यों को प्राथमिकता के आधार पर निर्धारित समय में ही किया जाये।

सहकारी समितियां निरन्तर प्रगति की ओर

वर्मा आज यहां सहकारिता भवन के पी.सी.यू. सभागार में विभागीय कार्यों की प्रगति की समीक्षा करने के उपरानत यह विचार व्यक्त किये। उन्होंने कहा कि सहकारी समितियों की निरन्तर प्रगति के लिए सकारात्मक प्रयास करते हुए मेहनत एवं ईमानदारी से कार्य किया जाना चाहिए। सहकारी समितियां निरन्तर प्रगति की ओर बढ़ती रहें ऐसी कार्ययोजना बनाकर कार्य किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि विभागीय सम्पत्ति के अभिलेखों को सही कराते हुए सुव्यवस्थित ढंग से रखवायें जायें। इसका विशेष ध्यान रखा जाये।

ये भी देखें : भ्रम दूर करने की जरूरत,इंटरनेट मौलिक अधिकार नहीं-रविशंकर प्रसाद

बैठक में जिला सहकारी बैंकों के चेयरमैनों ने जिला सहकारी बैंकों में ई-कनेक्टीविटी, स्टाफ की कमी, जर्जर भवन सहित अन्य विभिन्न समस्याओं के बारे में अवगत कराया गया, जिस पर मंत्री वर्मा ने प्रमुख सचिव सहकारिता कि जिला सहकारी बैंकों के चेयरमैनांे द्वारा जो भी बैंक हित में समस्या एवं सुझाव दिये हैं उस पर गम्भीरता से विचार करते हुए निस्तारण कराया जाये।

विभागीय कार्यो में किसी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं

प्रमुख सचिव ने अधिकारियों से कहा कि विभागीय कार्यो में किसी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जायेगी। उन्होंने कहा कि वितरण किये गये ऋण की वसूली समयानुसार की जाये इसका ध्यान रखा जायें। उन्होंने यह भी कहा कि निष्प्रयोज्य वाहनों के प्रस्तावों पर नियमानुसार कार्यवाही करते हुए निस्तारण कराया जायें।

ये भी देखें : जम्मू-कश्मीर पर पाकिस्तान को तगड़ा झटका, सऊदी अरब ने उठाया ये बड़ा कदम

बैठक में अपर निबन्धक बैंकिंग व एलडीबी के प्रबन्धक निदेशक आन्द्रा वामसी, आयुक्त एवं निबन्धक एसबीएस रंगाराव सहित सहकारी बैंक के चेयरमैन, मण्डल के अपर आयुक्त एवं अपर निबन्धक/संयुक्त आयुक्त एवं संयुक्त निबन्धक, जनपदों के सहायक आयुक्त एवं सहायक निबंधक तथा सचिव जिला सहकारी बैंक के अन्य सम्बन्धित अधिकारी, कर्मचारी आदि उपस्थित थे।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story