×

जम्मू-कश्मीर पर पाकिस्तान को तगड़ा झटका, सऊदी अरब ने उठाया ये बड़ा कदम

जम्मू कश्मीर पर पाकिस्तान का दुनिया भर में प्रोपेगेंडा फेल हो चुका है। अब पाकिस्तान को सऊदी अरब ने तगड़ा झटका दिया है। पाकिस्तान ऑर्गेनाइजेशन ऑफ इस्लामिक कोऑपरेशन (ओआईसी) की बैठक में जम्मू कश्मीर के मामले को उठाना चाहता था।

Dharmendra kumar
Published on: 6 Feb 2020 3:10 PM GMT
जम्मू-कश्मीर पर पाकिस्तान को तगड़ा झटका, सऊदी अरब ने उठाया ये बड़ा कदम
X

नई दिल्ली: जम्मू कश्मीर पर पाकिस्तान का दुनिया भर में प्रोपेगेंडा फेल हो चुका है। अब पाकिस्तान को सऊदी अरब ने तगड़ा झटका दिया है। पाकिस्तान ऑर्गेनाइजेशन ऑफ इस्लामिक कोऑपरेशन (ओआईसी) की बैठक में जम्मू कश्मीर के मामले को उठाना चाहता था, लेकिन सऊदी अरब ने इससे इंकार कर दिया है।

पाकिस्तानी मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान ओआईसी के सदस्य देशों के विदेश मंत्रियों के बीच कश्मीर के मुद्दे पर तत्काल चर्चा कराना चाहता था, लेकिन सऊदी ने इससे साफ इंकार कर दिया है। ओआईसी मुस्लिम देशों का संगठन है, जिसमें चार महादेशों के 57 देश सदस्य हैं।

ओआईसी के वरिष्ठ अधिकारियों की 9 फरवरी को जेद्दाह में बैठक होने वाली है। इसमें पाकिस्तान जम्मू कश्मीर पर चर्चा कराना चाहता है, लेकिन सऊदी अरब इसके लिए तैयार नहीं है।

यह भी पढ़ें...दिल्ली चुनाव: EC ने सीएम योगी को भेजा नोटिस, रैली में दिया था विवादित भाषण

ध्यान देने वाली बात यह है कि पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने ओआईसी की बैठक को ध्यान में रखकर कहा है कि कश्मीर पर मुस्लिम देशों को एकजुटता का संदेश देना चाहिए। हालांकि कश्मीर पर सऊदी की ओर से इंकार किए जाने के बाद पाकिस्तान के मंसूबे पर पानी फिर गया है।

इससे पहले मलेशिया में भी मुस्लिम देशों ने जम्मू कश्मीर पर चुप्पी साध ली थी, जिसके बाद पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा था कि मुस्लिम देशों को धार्मिक आधार पर एकजुट होना चाहिए।

यह भी पढ़ें...इस सुपरस्टार के घर छापेमारी, रोकी गई शूटिंग और निकले नोट ही नोट

गौरतलब है कि भारतीय संसद ने 5 अगस्त 2019 को जम्मू कश्मीर में अनुच्छेद 370 को निष्प्रभावी कर दिया था, जिसके बाद से पाकिस्तान तिलमिलाया हुआ है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान संयुक्त राष्ट्र समेत कई अंतररराष्ट्रीय मंचों से कश्मीर का मुद्दा उठा चुके हैं, लेकिन उन्हें हमेशा निराशा ही हाथ लगी है। अब मुस्लिम देशों के संगठन ओआईसी ने भी कश्मीर को तवज्जो देने से इंकार कर दिया है।

यह भी पढ़ें...केरल में हर घर के नलों से अचानक निकलने लगी शराब, जानिए क्यों हुआ ऐसा

भारत की ओर से लुक ईस्ट नीति अपनाने के बाद से सऊदी अरब के साथ रिश्ते मजबूत होते जा रहे हैं। सऊदी के प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ काफी अच्छे रिश्ते हैं। सऊदी के प्रिंस पिछले साल संदेश दे चुके हैं कि वह भारत और पाकिस्तान दोनों के साथ अलग-अलग दोस्ती के रिश्ते रख रहे हैं।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story