×

'प्याज पासपोर्ट' से घर वापसीः लॉकडाउन में राज्य का बॉर्डर पार करने का अनोखा तरीका

युवक प्याज का व्यापारी बनकर मुंबई से ट्रक में प्याज़ भरकर प्रयागराज पहुंच गया। युवक ने अपनी इस तिकड़म में तीन लाख रुपये से भी अधिक का दांव लगाया है।

Shivani Awasthi
Published on: 27 April 2020 3:45 AM GMT
प्याज पासपोर्ट से घर वापसीः लॉकडाउन में राज्य का बॉर्डर पार करने का अनोखा तरीका
X

प्रयागराज : एक तरफ जहाँ पूरे देश मे लोग कोरोना महामारी के चलते किये गए लॉकडाउन में अपने घरो में कैद है तो वही कुछ लोग ऐसे भी है जो अपने घर और परिवार से दूर नौकरी के कारण दूसरे शहरों में रह रहे है। ये लोग लॉकडाउन की वजह से उन्हीं शहरों में फंस कर रह गए है और चाह कर भी अपने घर वापस नही आ पा रहे है। लेकिन इससे इतर कुछ ऐसे भी लोग हैं जो अपने घर पहुँचने के लिए तरह-तरह का जुगाड़ भी लगा रहे है।

लॉकडाउन में युवक प्याज व्यापारी बन मुंबई से आया प्रयागराज

ऐसा ही एक दिलचस्प मामला प्रयागराज में सामने आया है, जिसमे एक युवक प्याज का व्यापारी बनकर मुंबई से ट्रक में प्याज़ भरकर प्रयागराज पहुंच गया। बताया जा रहा है कि युवक ने अपनी इस तिकड़म में तीन लाख रुपये से भी अधिक का दांव लगाया है।

मुंबई एयरपोर्ट पर नौकरी करता है प्रयागराज निवासी

गौरतलब है कि प्रयागराज के धूमनगंज थाना क्षेत्र के कोटवा मुबारकपुर का रहने वाला प्रेम मूर्ति पांडेय नाम का युवक मुंबई एयरपोर्ट पर नौकरी करता था और लॉकडाउन के चलते वही मुम्बई में फंसा रह गया। किसी तरह उसने लॉकडाउन के 21 दिन तो गुजार लिए लेकिन बढ़ते समय के साथ उसका धैर्य जवाब देने लगा और इसके बाद उसने घर पहुंचने का ये नायाब तरीका अपनाया।

ये भी पढ़ेंः चारधाम यात्रा: लॉकडाउन के बीच खुले गंगोत्री-यमुनोत्री के कपाट, प्रधानमंत्री मोदी के नाम से हुई पहली पूजा

3 लाख के प्याज के जरिए मुम्बई से यूपी तक का सफर

बताया जा रहा है कि वह मुंबई के अंधेरी ईस्ट के आजाद नगर में रहता था। जब उसने देखा कि सरकार ने लॉक डाउन में बाहर निकलने का एक रास्ता छोड़ रखा है और वह रास्ता है व्यापार का रास्ता। फिर क्या था उसने तय किया कि व्यापार के ही माध्यम से वह अपने घर पहुंच सकता हैं। जिसके बाद वह 17 अप्रैल को मुंबई से चला और नासिक से क़रीब तीन लाख रुपये की प्याज खरीदकर भाड़े का ट्रक बुक कर इस प्याज को उस पर लोड कराया और 20 अप्रैल को प्रयागराज के लिए निकल पड़ा।

23 अप्रैल को पहुंचा प्रयागराज

23 अप्रैल को वह प्रयागराज पहुंचा और ट्रक लेकर सीधे मंडी चला गया। जहां आढ़तियों ने प्याज का नकद भुगतान करने से मना कर दिया। इसके बाद वह प्याज लदा ट्रक लेकर सीधे अपने गांव पहुंचा और अपने घर पर ही पूरा प्याज उतरवा दिया। उसके मुताबिक अभी बाजार में लॉकडाउन होने से भाव कम है लेकिन लॉकडाउन खुलने पर उसे नासिक से लाए गए प्याज का अच्छा भाव मिलने की उम्मीद भी है।

ये भी पढ़ेंः राजस्थान में नहीं हटेगा लॉकडाउन! सीएम अशोक गहलोत ने दिए संकेत

पुलिस ने किया क्‍वारंटाइन

किसी तरह से इस बात की सूचना पुलिस को लगी और उसके बाद धूमनगंज थाने क़ी पुलिस और मेडिकल टीम उसके घर पहुंच गयी। अब उसकी कोरोना की जांच कर क्‍वारंटाइन के लिए एक गेस्ट हाऊस में भेज दिया गया है।

पुलिस के मुताबिक धूमनगंज के कोटवा का एक व्यक्ति ट्रक में प्याज लेकर मुंबई से प्रयागराज के मुंडेरा मण्डी आया है,जिसकी सूचना पर उसे क्वारन्टाइन करा दिया गया है। पुलिस का कहना है कि अगर उसने प्याज का व्यापारी बनकर घऱ पहुंचने क़ी कोशिश की है तो इसकी जांच क़ी जायेगी और दोषी पाए जाने पर उसके खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाएगी।

मनीष वर्मा

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story