×

चारधाम यात्रा: लॉकडाउन के बीच खुले गंगोत्री-यमुनोत्री के कपाट, प्रधानमंत्री मोदी के नाम से हुई पहली पूजा

रविवार को अक्षय तृतिया के मौके पर वैदिक मंत्रोच्चारण व पूजा-अर्चना के साथ श्रद्धालुओं के दर्शन के लिए गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट तय समय पर विधि-विधान के साथ खोले गए।

Ashiki
Published on: 27 April 2020 2:54 AM GMT
चारधाम यात्रा: लॉकडाउन के बीच खुले गंगोत्री-यमुनोत्री के कपाट, प्रधानमंत्री मोदी के नाम से हुई पहली पूजा
X

नई दिल्ली: रविवार को अक्षय तृतिया के मौके पर वैदिक मंत्रोच्चारण व पूजा-अर्चना के साथ श्रद्धालुओं के दर्शन के लिए गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट तय समय पर विधि-विधान के साथ खोले गए। इसके साथ ही साथ ही आज विश्व प्रसिद्ध चारधाम यात्रा का भी आगाज हो गया है।

ये भी पढ़ें: लाॅकडाउन: जिम्मेदारी संभालने के लिए इन दो जज ने तय किया 2000 किमी का सफर

पीएम मोदी के नाम से की गयी पहली पूजा

गंगोत्री धाम के कपाट खुलने के साथ ही यहां पहली पूजा पीएम मोदी के नाम से हुई है। उन्होंने राज्‍य सरकार के जरिये गंगोत्री में पूजन की इच्‍छा जताई थी, इस पर उत्‍तरकाशी जिला प्रशासन ने मंदिर समिति तक उनका संदेश पहुंचाया। पहली पूजा के तौर पर मंदिर समिति में उनके नाम की 1100 रुपये की रसीद भी काटी गई।

लॉकडाउन के कारण नहीं पहुंचे श्रद्धालु

गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट खुलने के बाद आने वाले छह माह तक श्रद्धालु धामों में मां गंगा व यमुना के दर्शनों के भागी बन सकेंगे। हालांकि कपाट खुलने के खास मौके पर लॉकडाउन के कारण श्रद्धालु नहीं पहुंच सके।

ये भी पढ़ें: कर्मचारियों के भत्ते पर रोक लगाना UP सरकार का अमानवीय व तुगलकी फरमान: कांग्रेस

केदारनाथ और बदरीनाथ के कपाट क्रमशः 29 अप्रैल और 15 मई को खुलेंगे

बता दें कि केदारनाथ धाम के कपाट पूर्व घोषित तिथि यानी 29 अप्रैल को ही सुबह 6 बजकर 10 मिनट पर खोले जाएंग। वहीं, बदरीनाथ धाम के कपाट 15 मई को खोले जाएंगे।

21 लोगों को ही मिली थी अनुमति

इस बार लॉकडाउन के चलते यमुनोत्री धाम के कपाट खुलने के मौके पर प्रशासन द्वारा सिर्फ 21 लोगों की ही जाने की अनुमति दी गई थी। इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का भी खास ध्यान रखा गया। 3 मई तक लॉकडाउन होने के कारण देश-विदेश के श्रद्धालु कपाटोद्घाटन के इस मौके पर यमुनोत्री धाम नही पहुंच सके।

ये भी पढ़ें: महाराष्ट्र में विकराल हो रहा कोरोना: एक दिन में आए नए मामलों ने उड़ाए होश

सोनिया की पीएम को चिट्ठी पर सियासी जंग, बीजेपी ने कांग्रेस पर बोला तीखा हमला

Xiaomi लांच करने जा रही नया फोन, ये होंगे फीचर्स, इस दिन से शुरू होगी बुकिंग

Ashiki

Ashiki

Next Story