सोनभद्र: जमीन विवाद को लेकर दो पक्षों में खूर्नी संघर्ष, 9 लोगों की हत्या, दर्जनों घायल

उत्तर प्रदेश के सोनभद्र जिले से दिल दहला देने वाला मामला सामने आया है। यहां जमीन विवाद में 9 लोगों की हत्या की खबर है। जिले के घोरावल कोतवाली क्षेत्र के मूर्तिया ग्राम पंचायत में दो पक्षों में जमकर गोली, लाठी डंडे, कुल्हाड़ी, पत्थर चले।

सोनभद्र: उत्तर प्रदेश के सोनभद्र जिले से दिल दहला देने वाला मामला सामने आया है। यहां जमीन विवाद में 9 लोगों की हत्या की खबर है। जिले के घोरावल कोतवाली क्षेत्र के मूर्तिया ग्राम पंचायत में दो पक्षों में जमकर गोली, लाठी डंडे, कुल्हाड़ी, पत्थर चले। इसमें 9 लोगों की हत्या हो गई जबकि 18 लोगों के घायल होने की खबर है।

घोरावल कोतवाली क्षेत्र के मूर्तिया गांव में बुधवार की दोपहर में जमीनी विवाद को लेकर हुए आपसी विवाद में जमकर खूनी संघर्ष हुआ। वारदात में नौ लोगों की मौत हो गई और दर्जन भर से अधिक लोग गंभीर रूप से घायल हैं।

सीएम ने दिए प्रभावी कार्रवाई सुनिश्चित करने का निर्देश

वहीं इस घटना पर मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने संज्ञान लेते हुए मृतकों के परिवार के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त की है और जिलाधिकारी सोनभद्र को घायलों को तत्काल चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है। उन्होंने डीजीपी को व्यक्तिगत रूप से मामले की निगरानी करने और दोषियों को पकड़ने के लिए बहुत प्रभावी कार्रवाई सुनिश्चित करने का निर्देश भी दिया है।

यह भी पढ़ें…कर्नाटक: SC के फैसले पर कांग्रेस कन्फ्यूज, किसी नेता ने की तारीफ, किसी ने आलोचना

स्‍थानीय लोगों के मुताबिक विवाद के दौरान आपस में असलहे से फायरिंग और गड़ासा चलने से कई लोग गंभीर रुप से घायल हो गए। मामले की जानकारी होने के बाद मौके पर पुलिस ने पहुंचकर घायलों को अस्‍पताल पहुंचाया जहां पर कई की स्थिति गंभीर बनी हुई है। मृतकों में 3 महिला और 6 पुरुष शामिल हैं। वहीं घायलों की संख्‍या दर्जन भर से अधिक हैं जिनका इलाज अस्‍पताल में किया जा रहा है।

घोरावल कोतवाली क्षेत्र में ग्राम पंचायत मूर्तिया के ग्राम उभ्भा में बुधवार की दोपहर भूमि विवाद को लेकर दो पक्षों में बहस के बाद आपसी संघर्ष शुरू हो गया। संघर्ष के दौरान असलहा से लेकर गड़ासा तक चलने लगा जिसके बाद नौ लोगों की मौत हो गई जबकि लगभग 18 लोग गंभीर रुप से घायल हो गए।

यह भी पढ़ें…1000 अफसरों पर मोदी सरकार का बड़ा प्रहार, ताबड़ तोड़ एक्शन जारी

घटना के बाद पुलिस महकमे में हड़कंप मच गया, आनन फानन पुलिस अधीक्षक समेत तमाम अधिकारी मौके पर पहुंच गए। घायलों में 18 लोगों को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र घोरावल में भर्ती कराया गया है। जबकि गंभीर रूप से घायल आधा दर्जन लोगों को जिला अस्पताल रेफर कर दिया गया है।

भूमि विवाद गुर्जर व गोड़ जाति के बीच शुरू हुआ था जो देखते ही देखते खूनी संघर्ष में बदल गया और गांव में लाशें बिछ गईं।घटना से पूरे जनपद में हड़कम्प की स्थिति बनी हुई है। हालांकि जिला असप्ताल में मौजूद जिलाधिकारी ने बताया कि अभी मृतकों के शवों का आना जारी है इसलिए बहुत जल्द संख्या बता पाना संभव नहीं है।