×

Cyclone alert: मौसम विभाग की चेतावनी, आंधी के साथ हो सकती है भारी बारिश

भीषण गर्मी से उत्तर प्रदेश में बारिश ने राहत दी हैं। बारिश की वजह से अगले कुछ दिनों तक इन इलाकों में तापमान कम रहने के आसार हैं। उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में अगले तीन घंटों में धूल भरी आंधी और गरज के साथ हल्की बारिश की चेतावनी लखनऊ मौसम विभाग ने जारी की है।

suman
Published on: 3 Jun 2020 5:48 AM GMT
Cyclone alert: मौसम विभाग की चेतावनी, आंधी के साथ हो सकती है भारी बारिश
X

नई दिल्ली: भीषण गर्मी से उत्तर प्रदेश में बारिश ने राहत दी हैं। बारिश की वजह से अगले कुछ दिनों तक इन इलाकों में तापमान कम रहने के आसार हैं। उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में अगले तीन घंटों में धूल भरी आंधी और गरज के साथ हल्की बारिश की चेतावनी लखनऊ मौसम विभाग ने जारी की है।

यह पढ़ें...कोरोना शिकस्त को बढ़े कदमः अब इस दवा को जल्द मिल जाएगी मंजूरी

निसर्ग साइक्लोन तेजी से महाराष्ट्र की ओर बढ़ रहा है। मौसम विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक चक्रवाती तूफान अलीबाग से 140 किलोमीटर और मुंबई से 190 किलोमीटर दूर है। यह दोपहर 1 बजे से 3 बजे के बीच 120 किलोमीटर की रफ्तार से समुद्र तट से टकरा सकता है।

वहीं भारतीय मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक निसर्ग साइक्लोन का प्रभाव यूपी के करीब 20 जिलों में देखने को मिल सकता है। पश्चिमी और मध्य उत्तर प्रदेश के 20 से अधिक जिलों में अगले 24 घंटों के अंदर तेज हवाओं के साथ बारिश हो सकती है।

मौसम विभाग के अनुसार यूपी के एटा, अलीगढ़, आगरा और महोबा समेत अन्य जिलों में अलर्ट जारी किया है। इनमें से ज्यादातर जिले राज्य के बुंदेलखंड और आगरा के आसपास क्षेत्रों में आते हैं।

यह पढ़ें...चक्रवात निसर्गः बॉलीवुड में बढ़ी बेचैनी, वायरल हुए ये मैसेज

मौसम विभाग (IMD) के अनुसार इनमें संत रविदास नगर, मिर्जापुर, वाराणसी, सोनभद्र, चंदौली, गाजीपुर, ललितपुर, झांसी, महोबा, सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, बागपत, मेरठ, गौतम बौद्ध नगर, गाजियाबाद, बुलंदशहर, हापुड़, अमरोहा, बिजनौर, अलीगढ़, मथुरा, संभल, बदायूं, हाथरस, मुरादाबाद, कानपुर जिले और आसपास के क्षेत्र शामिल हैं।

महाराष्ट्र में चक्रवात से निपटने के लिए एनडीआरएफ (NDRF) की 20 टीमें तैनात हैं इसमें मुंबई में 8 टीमें, रायगढ़ में 5 टीमें, पालघर में 2 टीमें, थाने में 2 टीमें, रत्नागिरी में 2 टीमें और सिंधूदुर्ग में 1 टीम की तैनात है। मुंबईनिसर्ग की मुसीबत से निपटने के लिए तैयार है। करीब 80 हजार लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है।

यह पढ़ें...तूफान से पहले भीषण वज्रपात, मचा हाहाकर, IMD ने जारी की चेतावनी

मौसम विभाग ने हरियाणा के करनाल, सोनीपत, पानीपत में 20-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली तेज़ हवाओं के साथ आंधी-तूफान की आशंका भी जताई है।

suman

suman

Next Story