×

150 साल पुराना फांसीघर, पहली बार किसी महिला को होगी फांसी, जानें क्या है जुर्म

अंग्रेजो के जमाने में बनाए गए एक फांसी घर में वैसे तो कई गुनाहगारों को फांसी पर लटकाया जा चुका है लेकिन मथुरा की 150 साल पुराने फांसीघर में एक महिला को उसके प्रेमी के साथ लटकाया जाएगा। जिसकी तैयारियां की जा रही हैं।

Monika
Published on: 17 Feb 2021 4:32 PM GMT
150 साल पुराना फांसीघर, पहली बार किसी महिला को होगी फांसी, जानें क्या है जुर्म
X
150 साल पुराने फाँसीघर में पहली बार होगी किसी महिला को फांसी

लखनऊ: अंग्रेजो के जमाने में बनाए गए एक फांसी घर में वैसे तो कई गुनाहगारों को फांसी पर लटकाया जा चुका है लेकिन मथुरा की 150 साल पुराने फांसीघर में एक महिला को उसके प्रेमी के साथ लटकाया जाएगा। जिसकी तैयारियां की जा रही हैं। यह एक ऐसा फांसीघर है, जहां आज तक किसी महिला को फांसी पर नहीं लटकाया गया। यह पहली बार होगा जब किसी महिला को फांसी पर लटकाया जाएगा। हालांकि, अभी फांसी की तारीख तय नहीं हुई है।

सात सदस्यों को मौत के घाट उतारा था

बतातें चलें कि प्रदेश में जब मायावती की सरकार थी उस समय यह घटना हुई थी जिसमें अमरोहा जिले के बाबनखेड़ी गांव में 14-15 अप्रैल 2008 की रात को शबनम और उसके प्रेमी सलीम ने अपने परिवार के सात सदस्यों को मौत के घाट उतार दिया था। शबनम ने अपने माता-पिता और 10 माह के भतीजे समेत परिवार के सात लोगों को पहले बेहोश किया। इसके बाद कुल्हाड़ी से हर एक को काट डाला। इस हत्याकांड में शुरुआत में किसी को शक नहीं हुआ था लेकिन बाद में पुलिस ने जब जांच पड़ताल की तो शबनम ही इस पूरे हत्याकांड के केन्द्र में थी।

पांचवी फेल सलीम से हुआ प्यार

अमरोहा जिले के हसनपुर क्षेत्र के गांव बावनखेड़ी के शिक्षक शौकत अली की इकलौती बेटी शबनम के सलीम के साथ प्रेम संबंध थे। शबनम ने डबल एमए किया था। उसके परिवार के पास काफी जमीन थी। पर इसी बीच उसको पांचवी फेल सलीम से प्यार हो गया जिसका घर वालों ने विरोध किया। पर शबनम को यह नागवार गुजरा। जिसके बाद उसने अपने प्रेमी के साथ मिलकर पूरे परिवार को मार डाला।

ये भी पढ़ें : अयोध्या बनेगा बेहतर, सुरक्षा एवं यातायात व्यवस्था की योजना पर हो रहा काम

कॉल डिटेल से पुलिस को मिली जानकारी

इसके बाद शबनम ने रोने का पूरा नाटक किया। शबनम ने पुलिस को बताया कि उसके घर में लुटेरे घुसे और पूरे परिवार की हत्या कर दी। वह बाथरूम में थी, इसलिए बच गई। इस बीच पोस्टमॉर्टम की रिपोर्ट में, मृतकों को मारने से पहले कोई दवा खिलाकर बेहोश किया गया था। पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट के बाद पुलिस ने शबनम की कॉल डिटेल चेक की जिसमें हत्या की रात शबनम की एक ही नंबर पर कई बार बात हुई। बाद में पुलिस को शबनम के गर्भवती होने का पता चला। शबनम शादी-शुदा नहीं थी, इसलिए इस हत्याकांड में पुलिस को यह जानकारी बेहद अहम लगी। इसके बाद पुलिस ने शबनम से कड़ी पूछताछ शुरू की।

आखिरकार शबनम टूट गई और उसने अपने गुनाह कबूल कर लिया। इसके लिए मथुरा जेल में तैयारियां भी शुरू हो गई हैं। निर्भया के दोषियों को फंदे से लटकाने वाले पवन जल्लाद अब तक दो बार फांसी घर का निरीक्षण भी कर चुके हैं। डेथ वारंट जारी होते ही शबनम को फांसी दे दी जाएगी।

श्रीधर अग्निहोत्री

ये भी पढ़ें : यूपी में गेहूं खरीद के लिए 6000 क्रय केंद्र खोलने की तैयारी

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story