×

मऊ से ठगी का साम्राज्यः गिरफ्त में आए पांच शातिर, बरामद हुआ ये जखीरा

कड़ाई से पूछताछ के दौरान उक्त द्वारा बताया गया कि हमारे साथ पकड़े गये दो लोग जन सेवा केन्द्र के संचालक हैं जो अपने-अपने दुकान पर आधार कार्ड के माध्यम से पैसा निकालने आये लोगों का अंगुष्ठ निशान कागज पर लगवा लेते थे

Rahul Joy
Updated on: 30 Jun 2020 9:28 AM GMT
मऊ से ठगी का साम्राज्यः गिरफ्त में आए पांच शातिर, बरामद हुआ ये जखीरा
X
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo

मऊ: पुलिस अधीक्षक अनुराग आर्य द्वारा अपराध/अपराधियों के विरुद्ध चलाये जा रहे अभियान के क्रम में, जनपद के विभिन्न बैंको के खाता धारकों के खाते से अवैध रुप से आधार कार्ड के माध्यम से पैसे निकाल लिये जा रहे हैं जिसमें से आवेदक मनोज शर्मा के खाते से 09 लाख 50 हजार रुपये निकलने मामले सहित अन्य मामलों को गंभीरता से लेते हुये साइबर सेल व क्राइम ब्रांच को सख्त दिशा-निर्देश जारी किये गये जिसके क्रम में उक्त संयुक्त पुलिस टीम को उस समयय अहम सफलता हाथ जब दिनांक 29.06.2020 को मुखबिर की सूचना पर जीयनपुर दोहरीघाट मार्ग पर अवरवा चेक पोस्ट के पास रेनाल्ट ट्राइवर एसयूवी कार के साथ 05 लोगों को गिरफ्तार कर उनके कब्जे से 03 लैपटाप, फिनो की हार्ड डिवाइस, वाईफाई हाटस्पाट, 19 हजार 400 रुपये बरामद हुये।

अब यहां हिली धरती: भूकंप के तेज झटकों से दहशत में लोग, घरों से निकले बाहर

दो लोग जन सेवा केन्द्र के संचालक

पूछताछ तथा उक्त लैपटाप व मोबाइल जांच के दौरान उक्त मनोज शर्मा के खाते से पैसा उड़ाने की घटना में सम्मिलित होने के साथ-साथ जनपद आजमगढ़ के विभिन्न घटनाओं में सम्मिलित होने के साक्ष्य मिले। कड़ाई से पूछताछ के दौरान उक्त द्वारा बताया गया कि हमारे साथ पकड़े गये दो लोग जन सेवा केन्द्र के संचालक हैं जो अपने-अपने दुकान पर आधार कार्ड के माध्यम से पैसा निकालने आये लोगों का अंगुष्ठ निशान कागज पर लगवा लेते थे और अंगुष्ठ निशान को सुदीप यादव व विरेन्द्र यादव की मदद से अपने साथी सोनू शर्मा को दे देते थे जो क्लोन तैयार कर देता था जिससे अंगुष्ठ निशान से आधार नम्बर से उसका खाता नम्बर व बैलेंस जान लेते थे और उसी अंगुष्ठ निशान के क्लोन से अथार्टी देकर पैसा निकाल लेते थे।

ये सब भी मिला

इनके निशानदेही पर उनके साथी सोनू शर्मा उर्फ विनय शर्मा के दुकान से अंगुष्ठ निशान के क्लोन बनाने की मशीन, केमिकल, 04 निगेटिव के अलावा किसी बैंक के कर्मचारी का भी थम्ब का निगेटिव व अन्य अधिकारियों को मुहर भी मिला जो संदिग्ध है।

फेक आईडी पर डिजिटल बैकिंग का वैलेट बनाया गया

इस गैंग के मास्टर माइंड राहुल खत्री द्वारा फेक आईडी पर डिजिटल बैकिंग का वैलेट बनाया गया था जिसमें अंगुष्ठ निशान के क्लोन से ही मनोज शर्मा के खाते से पैसा ट्रान्सफर कर लिये गये थे जो विभिन्न जन सेवा केन्द्रों के माध्यम से निकाल लिये गये तथा पैसे को आपस में बांट लिया था तथा दूसरों के खातों से हैक पैसो से एक एसयूवी ट्राइवर व रेनाल्ट क्विड कार लिये थे और घूम-घूमकर विभिन्न जनपदों में अपराध करते थे। अंगुष्ठ निशान उपलब्ध कराने वाले निशान क्लोन बनाने के बाद दूसरे जनसेवा केन्द्र संचालक को दे देते थे ताकि उस पर शक न हो एवं त्रिभुवन ने अपने जनसेवा केन्द्र के माध्यम से पैसा निकालने में सहयोग करता था।

केवल 59 ही नहीं, ये चाइनीज ऐप भी होंगे बैन! सरकार जल्द ले सकती है फैसला

गिरफ्तारशुदा अभियुक्तगण-*

1.* राहुल खत्री पुत्र सुग्रीव खत्री निवासी खत्रीपार हडौरा थाना घोसी मऊ।

2.* सोनू शर्मा उर्फ विनय शर्मा निवासी भदुली थाना सिधारी जनपद आजमगढ़।

3.* त्रिभुवन चैहान पुत्र कन्हैया चैहान निवासी सरायसादी थाना घोसी मऊ।

4.* सुदीप यादव पुत्र लालबिहारी निवासी बढया थाना अतरौलिया आजमगढ़।

5.* विरेन्द्र यादव पुत्र विजय शंकर निवासी निजामाबाद जनपद आजमगढ़।

*बरामदगी-*

1.* अंगुष्ठ निशान बनाने की क्लोनिंग मशीन व केमिकल।

2.* 02 चारपहिया वाहन रेनाल्ट ट्राइवर व क्विड।

3.* 03 लैपटाप।

4.* 03 थम्ब इम्प्रेशन डिवाइस।

5.* 02 हाटस्पाट डिवाइस।

6.* 05 मोबाईलफोन।

7.* हार्ड डिवाइस फीनो डिजिटल बैकिंग।

8.* 19 हजार 600 रुपये।

*गिरफ्तारकर्ता पुलिस टीम-*

निरीक्षक विमल प्रकाश राय, निरीक्षक कुमुद शेखर सिंह, निरीक्षक डी0के0 चैधरी, आरक्षी अरुण यादव क्राइम ब्रान्च व आरक्षी शैलेन्द्र कन्नौजिया साइबर सेल।

पुलिस अधीक्षक महोदय द्वारा उक्त अनावरणकर्ता पुलिस टीम को उत्साहवर्धन हेतु 25 हजार रूपये के पुरस्कार से पुरस्कृत किया गया है।

रिपोर्टर- आसिफ रिज़वी, मऊ

गोरखपुर में बड़ा धमाकाः बम की तरह फटा सिलेंडर, मचा हड़कंप

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Rahul Joy

Rahul Joy

Next Story