अब यहां हिली धरती: भूकंप के तेज झटकों से दहशत में लोग, घरों से निकले बाहर

देश के अलग-अलग हिस्सों में आजकल भूकंप के झटके महसूस किए जा रहे हैं। वहीं इस बीच आज यानी मंगलवार को जम्मू-कश्मीर के कटरा में भी भूकंप की झटके महसूस किए गए हैं।

जम्मू-कश्मीर: देश के अलग-अलग हिस्सों में आजकल भूकंप के झटके महसूस किए जा रहे हैं। वहीं इस बीच आज यानी मंगलवार को जम्मू-कश्मीर के कटरा में भी भूकंप की झटके महसूस किए गए हैं। जिसकी तीव्रता 4.0 मापी गई है। भूकंप की घटना से लोगों में दहशत का माहौल पैदा हो गया है। भूंकप के झटकों के चलते लोग अपने-अपने घरों से बाहर निकल आए और पार्क में बैठे दिखाई दिए। हालंकि इस दौरान किसी भी जानमाल के नुकसान की खबर नहीं मिली।

यह भी पढ़ें: चाइना बहिष्कारः हरकत में आया स्वदेशी जागरण मंच , किया ये आह्वान

मंगलवार सुबह महसूस किए गए भूकंप के झटके

बता दें कि यह भूकंप के झटके मंगलवार सुबह करीब 8 बजकर 56 मिनट पर महसूस किए गए हैं। भूकंप का केंद्र कटरा से लगभग 84 किलोमीटर पूर्व रहा। नेशनल सेंटर फॉर सिस्मलॉजी के मुताबिक, भूकंप का केंद्र जमीन से लगभग दस किलोमीटर नीचे रहा। बता दें कि हाल में आए भूकंप के मद्देनजर भारत को चार भूकंपीय जोन में बांटा गया है। वैज्ञानिकों का कहना है कि जोन 5 में जिन क्षेत्रों को शामिल किया गया है, वहां पर 9 तीव्रता का भूकंप आने की संभावना है।

यह भी पढ़ें: TIK TOK बैन होते ही सोशल मीडिया पर मीम्स की बहार, सेलेब्स ने दिए ऐसे रिएक्शन

इससे पहले 27 जून को महसूस किए गए थे भूकंप के झटके

बता दें कि इसके पहले 27 जून को जम्मू कश्मीर में भूकंप आया था। शनिवार को आये भूकंप के झटकों के बारे में जानकारी देते हुए राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने बताया कि जम्‍मू कश्‍मीर के हनेले से 332 किमी उत्तर पूर्व में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। वहीं इससे पहले 9 जून से अब तक राज्‍य में 5 बार भूकंप आ चुका है।

यह भी पढ़ें: युद्ध के लिए तैयार भारत, गलवान में सेना ने तैनात किए T-90 टैंक, चीन की अब खैर नहीं

बीते एक महीने में 11 बार आया भूकंप

बता दें कि इस समय भारत के लगभग सभी राज्य भूकंप से प्रभावित दिख रहे हैं। पिछले एक महीने में भारत में 11 बार भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। दिल्ली- NCR में भी लगातार भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। वहीं वैज्ञानिकों ने संभावना जताई है कि दिल्ली में बड़ा भूकंप आ सकता है। वैज्ञानिकों का मानना है कि हिमालय के आसपास धरती में हो रही उथल पुथल के चलते ऐसी गतिविधियां देखने को मिल रही है। लगातार आ रहे भूकंप को देखते हुए वैज्ञानिकों ने बड़े भूकंप की चेतावनी भी जारी की है।

यह भी पढ़ें: WR-V एसयूवी २ : आ रही है जल्द, जानिये इसके कमाल के फीचर्स के बारे में यहां

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App