×

बदलेगा एयरपोर्ट का नाम! सरकार ने की ये तैयारी, जल्द हो सकता है ऐलान

बतातें चलें कि लखनऊ, गुवाहाटी, अहमदाबाद, मंगलौर, तिरुवंतपुरम और जयपुर एयरपोर्ट को निजी हाथों में सौंपने का फैसला पिछले साल फरवरी में लिया गया था।

Newstrack
Published on: 22 Oct 2020 8:37 AM GMT
बदलेगा एयरपोर्ट का नाम! सरकार ने की ये तैयारी, जल्द हो सकता है ऐलान
X
बदलेगा एयरपोर्ट का नाम! सरकार ने की ये तैयारी, जल्द हो सकता है ऐलान (Photo by social media)

लखनऊ: आगामी एक नवम्बर से राजधानी लखनऊ स्थित चौधरी चरण सिंह हवाई अड्डे की देखरेख का काम अडानी ग्रुप अपने हाथों में ले लेगा। इसके बाद अगले पचास साल तक वह देखरेख करता करेगा। अब सवाल यह उठता है कि क्या हवाई अड्डे का नाम भी बदला जाएगा। इसके पहले 2008 में अमौसी एयरपोर्ट का नाम बदलकर पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह के नाम पर रखा गया था।

ये भी पढ़ें:कंपनी पर हुआ साइबर अटैक: दुनियाभर में रोका काम, कर रही है रूसी टीके का ट्रायल

इन शहरों के एयरपोर्ट को निजी हाथों में सौंपने का फैसला लिया गया था

बतातें चलें कि लखनऊ, गुवाहाटी, अहमदाबाद, मंगलौर, तिरुवंतपुरम और जयपुर एयरपोर्ट को निजी हाथों में सौंपने का फैसला पिछले साल फरवरी में लिया गया था। लखनऊ स्थित एयरपोर्ट को लेकर कई कम्पनियों ने बिड लगाई थी लेकिन यह ठेका गुजरात के प्रसिद्व व्यावसायिक ग्रुप अडानी को मिला था। अब समय आ गया है जबकि भारतीय विमानपतन की जगह अब घरेलू और अन्र्तराष्ट्रीय उडान का केन्द्र लखनऊ एयरपोर्ट अडानी ग्रुप अपने हाथों में लेने जा रहा है।

पहले प्रमुख हवाई अड्डों के नाम जानी-मानी हस्तियों के नाम पर रखे जाते रहे हैं

पहले प्रमुख हवाई अड्डों के नाम जानी-मानी हस्तियों के नाम पर रखे जाते रहे हैं। जैसे मुंबई में छत्रपति शिवाजी महाराज इंटरनेशनल एयरपोर्ट और दिल्ली में इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट आदि लेकिन कुछ साल पहले कहा गया था कि सरकार हवाई अड्डों के नामों को लेकर ऐसे प्रस्ताव पर विचार कर रही है कि मौजूदा हवाईअड्डों और भविष्य में बनने वाले ग्रीन फील्ड हवाई अड्डों के नाम शहरों के नाम पर ही रखे जाएंगे। इसके पीछे सबसे बड़ी बात यह कही गयी जब भी अन्तरराष्ट्रीय स्तर पर उस शहर के हवाई अड्डे की बात होती है तो व्यक्तिगत नाम के कारण बाहर के लोग इस अन्जान रहते हैं जबकि शहर के नाम से हवाई अड्डा होने उस शहर का आभास होता है।

ये भी पढ़ें:कोरोना वायरस के वैक्सीन के परीक्षण के दौरान घटी बड़ी घटना, एक की मौत

10-12 सालों में 6 हवाई अड्डों के नाम बदले जा चुके हैं

बीते 10-12 सालों में 6 हवाई अड्डों के नाम बदले जा चुके हैं। जिनमें लखनऊ एयरपोर्ट का नाम बदलक चैधरी चरण सिंह एयरपोर्ट लखनऊ, राजा सांसी इंटरनेशनल एयरपोर्ट अमृतसर से श्री गुरु राम दास जी इंटरनेशनल एयरपोर्ट अमृतसर, माना एयरपोर्ट रायपुर स्वामी विवेकानंद एयरपोर्ट रायपुर, बेंगलरु इंटरनेशनल एयरपोर्ट बेंगलुरु केम्पेगौड़ा इंटरनेशनल एयरपोर्ट बेंगलुरु, अगरतला एयरपोर्ट त्रिपुरा से महाराजा बीर बिक्रम एयरपोर्ट अगरतला और छत्रपति शिवाजी इंटरनेशनल एयरपोर्ट मुंबई से छत्रपति शिवाजी महाराज इंटरनेशनल एयरपोर्ट मुंबई रखा जा चुका है।

श्रीधर अग्निहोत्री

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story