×

अनुप्रिया की पहल: मिर्जापुर में तैयार हुआ मेडिकल कालेज, नए सत्र से मिलेगा प्रवेश

पूर्व केंद्रीय राज्यमंत्री अनुप्रिया के अनुसार जिले में मेडिकल कॉलेज बनना हम सभी के लिए बड़ी गौरव की बात है। मेडिकल चिकित्सा में आने वाले समय मे सभी स्वास्थ्य सुविधा जिले में उपलब्ध मिलेगी।विंध्याचल मंडल में मीरजापुर के अलावा सोनभद्र और भदोही भी आते है।

Newstrack
Published on: 21 Dec 2020 4:58 PM GMT
अनुप्रिया की पहल: मिर्जापुर में तैयार हुआ मेडिकल कालेज, नए सत्र से मिलेगा प्रवेश
X
अनुप्रिया की पहल: मिर्जापुर में तैयार हुआ मेडिकल कालेज, नए सत्र से मिलेगा प्रवेश

मिर्जापुर: लंबे इंतजार के बाद आखिरकार जिले में मेडिकल कालेज बनकर तैयार हो गया है। केंद्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली ने 2018 के बजट में 24 नए मेडिकल कॉलेज बनाने की घोषणा की थी, जिनमें से 8 मेडिकल कॉलेज यूपी में बनाने को मंजूरी मिली थी। उसी समय से जिले की सांसद ने अपने जुझारू होने का एक प्रमाण दिया। उनके अथक प्रयासों की वजह से इस विशाल लक्ष्य संभव हुआ।

200 बेड की क्षमता वाला मेडिकल कालेज

जिले में मेडिकल कॉलेज बनकर पूरा हो चुका है। आगामी नए वर्ष पर इस मेडिकल कालेज में बच्चो का दाखिला लिया जाएगा। यह पूरी तरीके से शासन को सौपा जाएगा। यह मेडिकल कालेज लगभग पूरी तरह से बनकर तैयार हो चुका है। अनुप्रिया पटेल की मेहनत और लगन की वजह से मेडिकल कालेज का निर्माण कार्य समाप्ति की दिशा में कदम रख चुका है। मेडिकल कालेज के लिए कुल 250 करोड़ का धन आवंटन हुआ है। इस मेडिकल कॉलेज में 60 प्रतिशत पैसा केंद्र सरकार का और बाकी राज्य सरकार का सम्मिलित है मानक के अनुसार मेडिकल कॉलेज 200 सौ बेड की क्षमता है।

[video width="640" height="352" mp4="https://newstrack.com/wp-content/uploads/2020/12/WhatsApp-Video-2020-12-21-at-21.08.59.mp4"][/video]

ये भी पढ़ें: मेरठ: कृषि बिल पर भड़के शिवपाल, बोले- नया कानून मंडियों को खत्म कर देगा

मध्य प्रदेश के मरीज भी होंगे लाभान्वित

पूर्व केंद्रीय राज्यमंत्री अनुप्रिया के अनुसार जिले में मेडिकल कॉलेज बनना हम सभी के लिए बड़ी गौरव की बात है। मेडिकल चिकित्सा में आने वाले समय मे सभी स्वास्थ्य सुविधा जिले में उपलब्ध मिलेगी।विंध्याचल मंडल में मीरजापुर के अलावा सोनभद्र और भदोही भी आते है। पिछड़े और आदिवासी बाहुल इलाका होने के कारण यहां स्वास्थ्य सुविधाओं का अभाव रहा है। मरीजों को सही स्वास्थ्य सुविधाएं नहीं मिल पाती है। इसके साथ ही मध्य प्रदेश से लगती सीमा होने के कारण यहां पर मध्य प्रदेश से भी मरीज इलाज के लिए पहुंचते हैं। जिले में ही मरीजों को मेडिकल कॉलेज की सुविधा मिलने के बाद अब मरीजों को यही पर अच्छी स्वास्थ्य सुविधा मिल पाएगी और उन्हें इलाज के लिए बाहर भटकना नहीं पड़ेगा। उन्हें यहीं सभी चिकित्सकीय सुविधाएं उपलब्ध हो जाएगी।

[video width="640" height="352" mp4="https://newstrack.com/wp-content/uploads/2020/12/WhatsApp-Video-2020-12-21-at-21.08.38.mp4"][/video]

नए सत्र से होगा छात्रों का दाखिला

जिले में एक विशाल मेडिकल कालेज बनकर तैयार हो चुका है, जहां पर आंकड़ा यही लग रहा है कि आगामी सत्र से यह मेडिकल कालेज शुचारु रूप से चलने लगेगा। यहां पर प्रदेश के छात्र छात्राओं को पढ़ने का मौका मिलेगा। छात्र छात्राओं को सीखने का मौका मिलेगा। जिससे आने वाले समय मे डॉक्टरों की कमी को भारत मे पूरा किया जा सकेगा। युवाओं के भविष्य को सुधारने में पूर्व केंद्रीय मंत्री वर्तमान में जिले की सांसद अनुप्रिया पटेल की कोशिश सफल होती दिख रही है। छात्र इस मेडिकल कालेज से पढ़कर अपने देश के सरकारी अस्पतालों में मरीजो की सेवा में प्रतिभाग करेंगे। जिससे भारत मे डॉक्टरों की कमी को पूरा किया जा सकेगा।

ये भी पढ़ें:झांसी: अच्छी पैदावार के लिए बेहद जरूरी ये, जानें क्या है भूमि का हीमोग्लोबिन

बता दें कि लोकसभा क्षेत्र की वर्तमान सांसद अनुप्रिया पटेल भाजपा सरकार में स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय में राज्यमंत्री रह चुकी हैं। वह 2014 तथा 2019 के आम चुनाव में मीरजापुर के निर्वाचन क्षेत्र से लोकसभा के लिए सांसद चुनी गईं। अनुप्रिया पटेल इससे पहले 2012 में वाराणसी संसदीय क्षेत्र के तहत आने वाली विधानसभा सीट रोहनिया से विधायक चुनी गई थीं।

रिपोर्ट: बृजेन्द्र दुबे

Newstrack

Newstrack

Next Story