×

Etawah : कोविड का टीका पूरी तरह सुरक्षित और असरदार, सीएमओ ने कही ये बात

इस अवसर पर जिला प्रतिरक्षण अधिकारी व कोविड टीकाकरण के नोडल अधिकारी डॉ. सतेन्द्र सिंह यादव ने बताया कि आने वाली 22 जनवरी को 1718, 28 जनवरी को 1601 और 29 जनवरी को 1431 स्वास्थ्यकर्मियों का टीकाकरण होना है ।

Shraddha Khare
Published on: 20 Jan 2021 12:48 PM GMT
Etawah : कोविड का टीका पूरी तरह सुरक्षित और असरदार, सीएमओ ने कही ये बात
X
Etawah : कोविड का टीका पूरी तरह सुरक्षित और असरदार, सीएमओ ने कही ये बात

इटावा : कोविड का टीका पूरे मानकों का पालन करते हुए तैयार किया गया है और परीक्षण में खरा उतरने के बाद ही इसे लोगों को लगाया जा रहा है । इसलिए लोगों को टीका को लेकर कोई भ्रम नहीं पालना चाहिए क्योंकि इसका टीका सबसे पहले हम चिकित्सकों और स्वास्थ्य कर्मियों को ही लगाया जा रहा है । यह बात मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. एन.एस. तोमर ने बुधवार को स्वयंसेवी संस्था सेंटर फॉर एडवोकेसी एंड रिसर्च (सीफॉर) के सहयोग से सीएमओ कार्यालय के सभागार में आयोजित स्वास्थ्य संचार सुदृढ़ीकरण कार्यशाला के दौरान कही ।

चिकित्सा अधिकारी डॉ. एन.एस. तोमर ने कही यह बात

सीएमओ एन एस तोमर ने कहा कि कोविड-19 से लोगों को सुरक्षित करने को लेकर स्वास्थ्य विभाग शुरू से ही सतर्क रहा है, जिसके चलते जनपद में कोरोना पाजिटिव केस बहुत ही कम सामने आये । उन्होंने कहा कि पूरे कोरोना काल में स्वास्थ्य विभाग, पुलिस कर्मियों और फ्रंट लाइन वर्कर्स की तरह ही मीडिया कर्मियों ने भी समाज को जागरूक करने का जो कार्य किया है, वह सराहनीय रहा है । इसके लिए मीडिया की जितनी तारीफ़ की जाए वह कम है ।

कोविड टीकाकरण के नोडल अधिकारी ने बताया

इस अवसर पर जिला प्रतिरक्षण अधिकारी व कोविड टीकाकरण के नोडल अधिकारी डॉ. सतेन्द्र सिंह यादव ने बताया कि आने वाली 22 जनवरी को 1718, 28 जनवरी को 1601 और 29 जनवरी को 1431 स्वास्थ्यकर्मियों का टीकाकरण होना है । उन्होंने कहा कि टीकाकरण के लगभग 42 दिन बाद कोरोना से लड़ने की प्रतिरोधक क्षमता बन जाएगी । इसलिए बार-बार कहा जा रहा है कि- ‘दवाई भी-कड़ाई भी’ यानि अभी मास्क लगाना और एक दूसरे से दो गज की दूरी का पालन करना सभी के लिए जरूरी होगा । साबुन-पानी से अच्छी तरह से हाथ धुलने से जहाँ कोरोना से बचाव होगा वहीँ अन्य संक्रामक बीमारियों से भी बचे रहेंगे ।

एक बूथ पर एक दिन में लगेगा 100 लोगों को टीका

इस मौके पर जिला प्रतिरक्षण अधिकारी ने बताया कि एक बूथ पर एक दिन में 100 लोगों को टीका लगाया जायेगा । उन्होंने बताया कि पहले चरण में स्वास्थ्य कर्मियों, दूसरे चरण में पुलिस कर्मी, होमगार्ड व कोविड के दौरान मदद में जुटे कर्मचारियों, तीसरे चरण में 50 वर्ष से अधिक के व्यक्तियों और गंभीर बीमारी से ग्रसित लोगों का टीकाकरण किया जायेगा। टीकाकरण के लिए व्यक्ति की सहमति आवश्यक है । इस मौके पर चिकित्सा अधिकारी डॉ. विनोद शर्मा ने कहा कि वर्तमान में जनपद में केस कम हुए हैं पर सावधानी अब भी जरूरी है । उन्होंने कोविड से लोगों को सुरक्षित बनाने के लिए किये गए इंतजामों के बारे में भी विस्तार से प्रकाश डाला और इस कार्य में विभिन्न संस्थाओं द्वारा किये गए सहयोग की तारीफ़ भी की ।

cmo tomar

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी ने बताया टीकाकरण के डोज

कार्यशाला में पत्रकारों ने जानना चाहा कि इसका टीका कितनी बार और कितने दिन के बाद लगेगा तो जिला प्रतिरक्षण अधिकारी ने बताया कि इसके दो डोज लगेंगे और पहला टीका लगने के 28 दिन बाद दूसरा टीका लगेगा । टीके की मात्रा के सवाल पर उन्होंने बताया कि प्वाइंट पांच एमएल का एक टीका होगा । यह कितने दिन तक असरकारी होगा के सवाल पर उन्होंने बताया कि इसका अभी कोई प्रमाणिक साक्ष्य नहीं है किन्तु इतना जरूर है कि यह लम्बे समय तक असरकारी होगा । इस अवसर पर एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि जिसको जिस कम्पनी का पहला डोज लगा है। उसी कम्पनी का दूसरा डोज भी लगेगा ।

यह भी पढ़ें: कानपुर देहात: बीजेपी ने शुरू की पंचायत चुनाव की तैयारी, अभियान किया शुरू

डॉ. विनोद शर्मा ने बताया कोरोना के केसों की संख्या

इस मौके पर चिकित्सा अधिकारी डॉ. विनोद शर्मा ने कहा कि वर्तमान में जनपद में केस कम हुए हैं पर सावधानी अब भी जरूरी है । उन्होंने कोविड से लोगों को सुरक्षित बनाने के लिए किये गए इंतजामों के बारे में भी विस्तार से प्रकाश डाला और इस कार्य में विभिन्न संस्थाओं द्वारा किये गए सहयोग की तारीफ़ भी की ।

मीडिया कर्मियों को भी सराहा

इस अवसर पर सीफॉर संस्था के राज्य प्रतिनिधि शशिधर द्विवेदी और कानपुर मंडल समन्वयक राशि गुप्ता, जिला समन्वयक प्रीति पाण्डेय अनुपम मिश्रा व रतीश कुमार द्विवेदी ने कोविड के दौरान मीडिया द्वारा प्रस्तुत की गयीं सकारात्मक ख़बरों की भरपूर सराहना की और कहा कि जब कोई मुश्किल वक्त होता है तो मीडिया द्वारा जागरूकता को लेकर सुझाये गए उपायों का असर समुदाय पर पूरी तरह से देखने को मिलता है । उन्होंने कहा कि अब आगे टीकाकरण को लेकर भी मीडिया से इसी तरह के सहयोग की अपेक्षा है । उन्होंने कार्यशाला में उपस्थित पत्रकार साथियों के प्रति आभार जताया ।

रिपोर्ट: उवैश चौधरी, इटावा

ये भी पढ़ें…SC की दो टूक, दिल्ली में कौन आएगा, तय करे पुलिस, किसान संगठनों में पड़ी फूट

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shraddha Khare

Shraddha Khare

Next Story