रिश्वत मामला: आखिरकार एसपी अनिरुद्ध कुमार पर गिर ही गई गाज, जांच करने वाले IPS पर पहले ही हो चुकी बड़ी कार्रवाई

IPS Bribery Meerut: सतीश गणेश ने आईपीएस अनिरुद्ध कुमार के मामले की जांच की थी। उस समय सतीश गणेश वाराणसी में पुलिस कमिश्नर थे। तभी से आईपीएस अनिरुद्ध के खिलाफ भी कार्रवाई की अटकलें लगाई जानी शुरु हो गई थी। बता दें कि 12 मार्च को अनिरुद्ध का 20 लाख रुपए मांगने का वीडियो वायरल हुआ था।

Sushil Kumar
Published on: 6 April 2023 11:21 AM GMT (Updated on: 6 April 2023 11:25 AM GMT)
रिश्वत मामला: आखिरकार एसपी अनिरुद्ध कुमार पर गिर ही गई गाज, जांच करने वाले IPS पर पहले ही हो चुकी बड़ी कार्रवाई
X
आईपीएस अनिरुद्ध कुमार के रिश्वत मांगने के वायरल वीडियो का फोटो (सोशल मीडिया)

IPS Bribery Meerut: मेरठ के एसपी देहात आईपीएस अनिरुद्ध कुमार का तबादला हो गया है। न्यूजट्रैक से आज सुबह बातचीत में अनिरुद्ध कुमार ने अपने तबादले की पुष्टि की है। हालांकि उनका कहना है कि अभी उन्हें तबादला आदेश नहीं मिले हैं। इसलिए उनका तबादला कहां हुआ है इस बारे में उन्हें जानकारी नहीं है। गौरतलब है कि इससे पहले बीती 14 मार्च को एडीजी रेलवे सतीश गणेश को पद से हटा दिया गया था।

सतीश गणेश ने आईपीएस अनिरुद्ध कुमार के मामले की जांच की थी। उस समय सतीश गणेश वाराणसी में पुलिस कमिश्नर थे। तभी से आईपीएस अनिरुद्ध के खिलाफ भी कार्रवाई की अटकलें लगाई जानी शुरु हो गई थी। बता दें कि 12 मार्च को अनिरुद्ध का 20 लाख रुपए मांगने का वीडियो वायरल हुआ था। एसपी देहात ने इस वीडियो को डेढ़ साल पुराना बताकर जांच में क्लीन चिट मिलने की बात कही थी।

सूत्रों के अनुसार मेरठ के एसपी देहात आईपीएस अनिरुद्ध कुमार का सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो 15 महीने पहले भी कमिश्नरेट पुलिस के अफसरों ने देखा था। तब वीडियो सार्वजनिक नहीं हो पाया था। गोपनीय जांच कराकर अनिरुद्ध कुमार को क्लीन चिट देते हुए उन्हें नई जगह तैनाती दी गई थी। वर्ष 2018 बैच के आईपीएस अनिरुद्ध कुमार वर्ष 2021 में वाराणसी में एसीपी चेतगंज के पद पर तैनात थे।

नवंबर 2021 में शहर के एक स्कूल में कक्षा तीन की छात्रा के साथ दुष्कर्म का मुकदमा सिगरा थाने में दर्ज किया गया था। प्रकरण में दुष्कर्म के आरोपी सफाईकर्मी और स्कूल मैनेजर को गिरफ्तार किया गया था। उस मुकदमे की जांच एसीपी अनिरुद्ध कुमार कर रहे थे। बताया जाता कि मामले को रफादफा करने का प्रयास किया गया। इसी सिलसिले में आईपीएस से वीडियो कॉल पर बातचीत का वीडियो बनाया गया, जो 12 मार्च को सोशल मीडिया वायरल हो गया।

इसमें एक तरफ आईपीएस अनिरुद्ध कुमार दिख रहे हैं और दूसरी तरफ से बात करने वाले व्यक्ति की आवाज सुनाई पड़ रही है, लेकिन चेहरा नहीं दिखा है। वायरल वीडियो में पैसों के लेनदेन की बात हो रही है। यह वीडियो किसी तरह से लखनऊ के वरिष्ठ अधिकारियों तक पहुंच गया तो अनिरुद्ध कुमार का वाराणसी से तबादला कर दिया गया था। गोपनीय जांच में अनिरुद्ध कुमार को क्लीनचिट दे दी गई थी।

इस वीडियो को लेकर सियासी गलियारों में भी घमासान मच गया था। यूपी कांग्रेस ने भी वीडियो को ट्वीट कर निशाना साधा था। इसमें कहा, "यह IPS अनिरुद्ध सिंह हैं, जो इन दिनों मेरठ में तैनात हैं. सरेआम एक व्यापारी से पूछ रहे हैं 'आज कितना भेज रहे हैं?' फिर कहते हैं, 'मिनिमम 20 भेजिए'." इसके आगे ट्वीट में कहा कि वैसे इतना धन अकेले पचाना है या खाकी-सफेदी से लेकर भगवाधारी तक सब मिलकर निगलने वाले हैं?

Sushil Kumar

Sushil Kumar

Next Story