×

सिर्फ एक घंटे में कोरोना टेस्ट: होगा बिलकुल मुफ्त, कोई भी करा सकता है ऐसे जांच

मेडिकल कॉलेज में विशेष मशीन आ गई है। इस मशीन से जांच कराने का शुल्क नहीं होगा। कोई भी व्यक्ति वहां पहुंचकर कलैक्शन सेंटर में जानकारी देकर जांच करा सकता है। इस मशीन के शुरू हो जाने के बाद अब कोरोना की रिपोर्ट के लिए लंबा इंतजार नहीं करना होगा।

Shivani Awasthi
Published on: 9 Jun 2020 6:00 PM GMT
सिर्फ एक घंटे में कोरोना टेस्ट: होगा बिलकुल मुफ्त, कोई भी करा सकता है ऐसे जांच
X

मेरठ। उत्तर प्रदेश के मेरठ में इस हफ्ते के आखिर तक एक घंटे में कोविड की जांच रिपोर्ट मिल जाया करेगी। इसके लिए मेडिकल कॉलेज में विशेष मशीन आ गई है। इस मशीन से जांच कराने का शुल्क नहीं होगा। कोई भी व्यक्ति वहां पहुंचकर कलैक्शन सेंटर में जानकारी देकर जांच करा सकता है। इस मशीन के शुरू हो जाने के बाद अब कोरोना की रिपोर्ट के लिए लंबा इंतजार नहीं करना होगा।

मेडिकल कॉलेज में लगी कोरोना जांच की विशेष मशीन

मंगलवार को जिलाधिकारी अनिल ढींगरा ने बचत भवन सभागार कलक्ट्रेट में आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि अभी एक मशीन लग चुकी है। जबकि सप्ताह के अंत तक दो और मशीन जिला अस्पताल में लगाए जाने की तैयारी की जा रही है।

कोरोना संक्रमण से बचाव की जिम्मेदारी अब समाज को लेनी होगी- डॉ वेदप्रकाश

प्रेस कांफ्रेंस में केजीएमयू के विशेषज्ञ एवं शासन के ओएसडी डॉ वेदप्रकाश ने कहा कि कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए अब समाज को जिम्मेदारी लेनी होगी। उन्होंने कहा कि कोरोना को रोकने के लिए सिर्फ प्रशासन या स्वास्थ्य विभाग ही सबकुछ नहीं कर सकता है। उन्होंने कहा कि समाज को ही तय करना है कि लॉक में रहना है या अनलॉक में। अब जनता को खुद समझना होगा। समझदारी दिखानी होगी तभी व्यवस्था सही हो सकती है।

ये भी पढ़ेः इन शहरों में कोरोना का जो डर था वही हुआ! जानिए AIIMS के निदेशक ने क्या कहा

हाईरिस्क मरीजों की पहचान कर आईसोलेट कराएं

डॉ वेदप्रकाश ने कहा कि हाई रिस्क मरीजों को उनकी प्राथमिक बीमारी से बचाकर कोरोना के कारण हो रही मौतों के आंकड़े को घटाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि हाईरिस्क मरीजों की पहचान कर उनको घर मे ही आईसोलेट कराएं।

उन्होंने कहा कि पहले बाहर जनपद के मरीज मेरठ मेडिकल में कम आते थे। अब दूसरे जनपदों से आने वाले गंभीर मरीजों का इलाज मेडिकल कॉलेज में होने के कारण मौत का आंकड़ा बढ़ रहा है।

ये भी पढ़ेः प्राइवेट हाॅस्पिटल का बड़ा कारनामा, मृत मासूम का करता रहा इलाज

उन्होंने बताया कि मेरठ के निजी डॉक्टरों की टीम बनाकर कलस्टर बनाया जा रहा है, जिसके बाद निजी अस्पताल खोले जाएंगे। एकल अस्पताल में टीम कम होने के कारण एकल अस्पताल नहीं खुल सकते। प्रेस कांफ्रेंस में सीएमओ डॉ राजकुमार भी मौजूद थे।

सुशील कुमार,मेरठ।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story