×

इन शहरों में कोरोना का जो डर था वही हुआ! जानिए AIIMS के निदेशक ने क्या कहा

कोरोना वायरस पूरी दुनिया में तांडव मचा रहा है। देश में कोरोना वायरस मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। दुनियाभर में कोरोना संक्रमितों की संख्या 70 लाख से ज्यादा हो गई और 4 लाख से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है।

Dharmendra kumar
Published on: 9 Jun 2020 5:10 PM GMT
इन शहरों में कोरोना का जो डर था वही हुआ! जानिए AIIMS के निदेशक ने क्या कहा
X

नई दिल्ली: कोरोना वायरस पूरी दुनिया में तांडव मचा रहा है। देश में कोरोना वायरस मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। दुनियाभर में कोरोना संक्रमितों की संख्या 70 लाख से ज्यादा हो गई और 4 लाख से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। इस महामारी ने भारत के दो शहरों में सबसे अधिक तबाही मचाई है। दिल्ली और मुंबई जैसे शहरों में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। मुंबई में कोरोना वायरस का मामला 50 हजार के पार हो गया है, तो वहीं दिल्ली में कोरोना मरीजों की संख्या 30 हजार तक पहुंच गई है।

अब इस बीच देश के दोनों बड़े शहरों में कम्युनिटी ट्रांसमिशन की भी आशंका भी बढ़ गई है। एम्स के निदेशक डॉ रणदीप गुलेरिया ने मंगलवार को कहा कि दिल्ली और मुंबई में कम्युनिटी ट्रांसमिशन की आशंका है। इसी वजह से इन शहरों में कोरोना के केस बढ़ रहे हैं।

यह भी पढ़ें...इस शहर में बहुत तेजी से फैल रहा कोरोना, अब स्टेडियम को बनाया जाएगा अस्पताल

डॉ रणदीप गुलेरिया ने एक निजी न्यूज चैनल से बातचीत में कहा कि पूरे देश के हालात को देखें तो कुछ शहर ऐसे हैं, जहां कोरोना के केस बढ़ते जा रहे हैं। देश के 70 से 80 प्रतिशत केस इन्हीं शहरों से आ रहे हैं। दिल्ली, मुंबई, इंदौर और अहमदाबाद में कोरोना के केस ज्यादा हैं, लेकिन देश के दूसरे हिस्सों में केस ज्यादा नहीं हैं।

यह भी पढ़ें...लखनऊ में तेजी से पैर पसार रहा कोरोना वायरस, वरिष्ठ वकील समेत 12 लोग संक्रमित

देश में कम्युनिटी ट्रांसमिशन नहीं हो रहा

डॉ गुलेरिया ने कम्युनिटी ट्रांसमिशन को लेकर न्यूज चैनल से कहा कि देश के अधिककतर जगहों में केस ज्यादा नहीं बढ़ रहे हैं और कुछ हद तक कम भी हो रहे हैं। देश में कम्युनिटी ट्रांसमिशन नहीं हो रहा है, लेकिन दिल्ली और मुंबई में कम्युनिटी ट्रांसमिशन की आशंका है। इसी वजह से इन शहरों में कोरोना के केस बढ़ रहे हैं।

ध्यान देने की जरूरत

एम्स के निदेशक ने कहा कि अगर दिल्ली और मुंबई में कम्युनिटी ट्रांसमिशन हो रहा है तो हमें इसपर ध्यान देना होगा इसको कैसे रोकें। ज्यादातर ऐसे केस हैं जो माइल्ड हैं या बिना लक्षण वाले हैं।

यह भी पढ़ें...उत्तर प्रदेश डाक विभाग ने बनाया रिकाॅर्ड, घर बैठे लाखों लोगों को मिला ये फायदा

उन्होंने कहा कि लोग जब बाहर जा रहे हैं उस वक्त ये समझना होगा कि उनके सामने या साथ जो भी है वो कोरोना पॉजिटिव है और वो बीमारी फैला सकता है। जिन इलाकों में केस बढ़ रहे हैं वहां के लोगों को बहुत सावधानियां बरतने की जरूरत है।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story