×

Meerut News: शिवरात्रि पर शिवालयों में गूंजे बोल बम-बम के जयकारे, ऐतिहासिक औघड़नाथ मंदिर पर उमड़ा शिवभक्तों का सैलाब

Meerut News: भगवान शिव का जलभिषेक करने के लिए सुबह से ही मंदिरों के बाहर श्रद्धालुओं की लम्बी कतार लगी देखी गई। भगवान शिव के जयकारे के साथ जलाभिषेक के लिए लाइन में लगे भक्त नम्बर आने का इंतजार करते रहे।

Sushil Kumar
Published on: 15 July 2023 9:32 AM GMT
Meerut News: शिवरात्रि पर शिवालयों में गूंजे बोल बम-बम के जयकारे, ऐतिहासिक औघड़नाथ मंदिर पर उमड़ा शिवभक्तों का सैलाब
X
Meerut News (photo: social media )

Meerut News: आज शिवरात्रि पर ऐतिहासिक औघड़नाथ मंदिर समेत तमाम मंदिरों में बम बम भोले की गूंज सुनाई दी। शिवालयों में जलाभिषेक को शिवभक्त उमड़ पडे़। श्रद्धालुओं ने शिवलिंग पर जलाभिषेक कर दूध, गंगाजल, कमल, बेलपत्र, भांग, अक्षत, धूप-दीप से पूजन किया। वहीं मेरठ पुलिस और ट्रैफिक पुलिस सुरक्षा को लेकर मुस्तैद है। औघडनाथ मंदिर के मुख्य गेट पर पुलिस के साथ सेना के जवान अलर्ट खड़े हैं। औघड़नाथ मंदिर के साथ ही सदर बिल्वेश्वर महादेव मंदिर, झारखंडी महादेव मंदिर के बाहर जलाभिषेक करने के लिए मंदिर के बाहर लम्बी कतार लगी है।

भगवान शिव का जलभिषेक करने के लिए सुबह से ही मंदिरों के बाहर श्रद्धालुओं की लम्बी कतार लगी देखी गई। भगवान शिव के जयकारे के साथ जलाभिषेक के लिए लाइन में लगे भक्त नम्बर आने का इंतजार करते रहे। जहां बडों में जलाभिषेक करने को लेकर उत्साह दिखा, वहीं बच्चों में भी भक्ति का उत्साह देखने को मिला। औघडनाथ मंदिर में सुबह चार बजे आरती के बाद जलाभिषेक शुरु हुआ। बडी संख्या में पहुंचे कावडियों ने भगवान भोले को हाजिरी का जल चढाया। वैसे तो रात 12 बजे से ही कांवड़ियों का आना शुरू हो गया था। मंदिर के बाहर सुबह से ही श्रद्धालुओं की लम्बी लाइन लगी रही। हाथों में पूजा की थाल और पवित्र जल लेकर लोग लाइन में खडे रहे। नम्बर आने पर विधि विधान से पूजन कर जलाभिषेक किया। मंदिर में जलाभिषेक के बाद श्रृद्धालुओं ने मेले में चाट-पकौडी व शीतल पेय का लुत्फ उठाया।

श्रद्धालुओं को मंदिर में प्रवेश

मंदिर समिति की ओर से मंदिर में जल और जलाभिषेक करने के लिए लोटों की व्यवस्था की गई। मंदिर के गरुड़ द्वार से श्रद्धालुओं को मंदिर में प्रवेश दिया जा रहा। प्रशासनिक पंडाल, जूता चप्पल स्टैंड के साथ विभिन्न सामाजिक धार्मिक संगठनों के द्वारा सेवा शिविर लगाए गए हैं। मंदिर समिति के अध्यक्ष सतीश सिंघल का कहना है कि औघडनाथ मंदिर में करीब चार लाख श्रद्धालुओं के जलाभिषेक का अनुमान है। मंदिर समिति के अनुसार शिवरात्रि पर चतुर्दशी का जलाभिषेक आज रात्रि 8:09 बजे से आरंभ हो जाएगा।

Sushil Kumar

Sushil Kumar

Next Story