×

Meerut News: पहलवान आंदोलन पश्चिम में तैयार कर रहा नये सियासी समीकरण, भाजपा की बढ़ी चिंता

Meerut News: मुजफ्फरनगर और अलीगढ़ में किसान महापंचायत से पहलवान आंदोलन को मिलता समर्थन पश्चिमी उत्तर प्रदेश में नये सियासी मुद्दे को धार दे रहा है। लोकसभा चुनाव से पहले यदि इसका उचित समाधान नहीं किया गया तो तय है कि गैर भाजपाई दलों के एजेंडा में पहलवानों का आंदोलन प्रमुख रुप से शामिल होगा।

Sushil Kumar
Published on: 2 Jun 2023 10:04 PM GMT
Meerut News: पहलवान आंदोलन पश्चिम में तैयार कर रहा नये सियासी समीकरण, भाजपा की बढ़ी चिंता
X
(Pic: Social Media)

Meerut News: भारतीय कुश्ती महासंघ के निवर्तमान अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ पहलवानों का आंदोलन जिस तरह से हरियाणा,दिल्ली से होता हुआ पश्चिमी उत्तर प्रदेश में केंद्रित होने लगा है उसने भाजपा की चितां बढ़ा दी है। दरअसल, बीजेपी अगर पहलवानों की मांग मानकर अपने छह बार के सांसद बृजभूषण शरण सिंह को गिरफ्तार कराती है तो यूपी में एक जाति विशेष नाराज हो सकती है जबकि, दूसरी तरफ ऐसा नहीं होने पर हरियाणा के साथ ही पश्चिमी उत्तर प्रदेश में सियासी समीकरण गड़बड़ा सकता है। खाप पंचायत और जाट समुदाय भी पहलवानों के समर्थन में खड़ा नजर आ रहा है. इस तरह बीजेपी के लिए जातीय समीकरण बिगड़ने का भी खतरा बन गया है।

मुजफ्फरनगर और अलीगढ़ में किसान महापंचायत से पहलवान आंदोलन को मिलता समर्थन पश्चिमी उत्तर प्रदेश में नये सियासी मुद्दे को धार दे रहा है। लोकसभा चुनाव से पहले यदि इसका उचित समाधान नहीं किया गया तो तय है कि गैर भाजपाई दलों के एजेंडा में पहलवानों का आंदोलन प्रमुख रुप से शामिल होगा। इस बात की चितां भाजपा के स्थानीय बड़े नेताओं को भी है जैसा कि भाकियू प्रवक्ता चौधरी राकेश टिकैत ने कहा कि सरकार वाले कुछ लोग भी हमारा समर्थन कर रहे हैं। वह खुलकर नहीं आ सकते, लेकिन पूरी तरह हमारे साथ लगे हुए हैं।

मंगलवार को पहलवानों (जिनमें अंतरराष्ट्रीय पदक विजेता भी शामिल हैं) के आंदोलन ने उस वक्त भावनात्मक मोड़ ले लिया जब वे अपने पदकों को गंगा में प्रवाहित करने के लिए हरिद्वार में जमा हुए। अंतिम क्षण में उन्होंने भाकियू के राष्ट्रीय अध्यक्ष नरेश टिकैत के समझाने से अपने कदम पीछे खींच लिए, लेकिन इंसाफ की अपनी मांग छोड़ने को वे तैयार नहीं हैं। टिकैत ने पहलवानों को भरोसा दिलाया है कि उनका आंदोलन व्यर्थ नहीं जाएगा। भाकियू के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत ने तो यह तक ऐलान कर दिया है कि वो महिला खिलाड़ियों के आंदोलन को कुरुक्षेत्र तक लेकर जाएंगे।

बता दें कि पश्चिमी उत्तर प्रदेश के जाट और किसान नेता भी पहलवानों के समर्थन में जंतर मंतर पर भी पहुंचे थे। जाट आरक्षण संघर्ष कमेटी के अध्यक्ष यशपाल मलिक ने कहा कि सरकार को कार्रवाई में देरी नहीं करनी चाहिए। वरना दिल्ली और उसके आसपास के कई राज्यों की खाप पंचायतें एवं अन्य समुदाय, पहलवान आंदोलन के समर्थन में आने से गुरेज नहीं करेंगे।

Sushil Kumar

Sushil Kumar

Next Story