Meerut News: हर घर तिरंगा कार्यक्रम की तर्ज पर होगा मेरी माटी मेरा देश कार्आयक्रम का आयोजन

Meerut News: कार्यक्रम की तैयारियों को लेकर कलेक्ट्रेट सभागार में आज हुई बैठक में जिलाधिकारी दीपक मीणा द्वारा कार्यक्रम को भव्य रूप से आयोजित करने हेतु आवश्यक दिशा-निर्देश दिये।

Sushil Kumar
Published on: 1 Aug 2023 2:31 PM GMT
Meerut News: हर घर तिरंगा कार्यक्रम की तर्ज पर होगा मेरी माटी मेरा देश कार्आयक्रम का आयोजन
X
DM review meeting regarding Meri Mati Mera Desh program

Meerut News: उत्तर प्रदेश के मेरठ में मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रम 09 अगस्त से 15 अगस्त तक आयोजित किया जायेगा। कार्यक्रम की तैयारियों को लेकर कलेक्ट्रेट सभागार में आज हुई बैठक में जिलाधिकारी दीपक मीणा द्वारा कार्यक्रम को भव्य रूप से आयोजित करने हेतु आवश्यक दिशा-निर्देश दिये।

बैठक उपरान्त जिलाधिकारी दीपक मीणा ने बताया कि आजादी का अमृत महोत्सव योजना के समापन समारोह में मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रमो का आयोजन किया जा रहा है। यह कार्यक्रम गत वर्ष के हर घर तिरंगा कार्यक्रम की तर्ज पर प्रदेश के समस्त ग्रामीण व शहरी दोनो क्षेत्रो में आयोजित किया जायेगा। उन्होने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में होने वाले कार्यक्रम का आयोजन तीन प्रमुख चरणो में किया जायेगा, जिसमें ग्राम स्तरीय कार्यक्रम, पंचायत स्तरीय कार्यक्रम तथा ब्लॉक स्तरीय कार्यक्रम होंगे, जिनके चयनित दो श्रेष्ठ प्रतिभागियो द्वारा क्रमशः देश एवं प्रदेश की राजधानी में समापन समारोह कार्यक्रम में प्रतिभाग किया जायेगा।

इसके अंतर्गत प्रत्येक ग्राम पंचायत में शिलाफलकम (स्मारक) का निर्माण किसी जलस्रोत/पंचायत भवन के पास किया जायेगा। ग्राम पंचायत में चयनित स्थान पर आहूत बैठक के समस्त सहभागी ग्राम के खेत, बगीचे से मुठ्ठी भर मिट्टी लायेंगे यह मिट्टी दो कलशो में संग्रहित की जायेगी। एक-एक कलश कार्यक्रमो में चयनित श्रेष्ठ प्रतिभागियो के माध्यम से प्रदेश की राजधानी लखनऊ तथा देश की राजधानी नई दिल्ली में आयोजित होने वाले राज्य/राष्ट्रीय स्तर के कार्यक्रमो तक पहुंचाया जायेगा।

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने रेडियो कार्यक्रम के दौरान स्वतंत्रता दिवस से पहले ‘मेरी माटी, मेरा देश’ अभियान की शुरू करने का ऐलान किया था। 'मेरी माटी मेरा देश’ अभियान के तहत देशभर में 'अमृत कलश यात्रा' भी निकाली जाएगी। देश के गांव-गांव से कोने-कोने से 7500 कलशों में मिट्टी लेकर ये यात्रा देश की राजधानी दिल्ली पहुंचेगी। ये यात्रा अपने साथ देश के अलग-अलग हिस्सों से पौधे भी लेकर आएगी। 7500 कलशों में आई माटी और पौधों से मिलाकर नेशनल वॉर मैमोरियल के समीप 'अमृत वाटिका' का निर्माण किया जाएगा। ये 'अमृत वाटिका', 'एक भारत-श्रेष्ठ भारत' का भी बहुत ही भव्य प्रतीक बनेगी।

Sushil Kumar

Sushil Kumar

Next Story