×

Meerut News: अधिग्रहण की गई भूमि का नहीं मिला उचित मुआवजा, किसानों ने सरकार के खिलाफ खोला मोर्चा

Meerut News: उत्तर प्रदेश के मेरठ जनपद के मवाना क्षेत्र के सैंकड़ों किसानों ने जमीन अधिग्रहण होने के बाद उचित मुआवजा न मिलने पर सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। किसानों का आरोप है कि किसानों की जमीन के मुआवजे के मामले में भेदभाव किया जा रहा है।

Sushil Kumar
Published on: 18 Aug 2023 1:30 PM GMT
Meerut News: अधिग्रहण की गई भूमि का नहीं मिला उचित मुआवजा, किसानों ने सरकार के खिलाफ खोला मोर्चा
X
Farmers Protest in Meerut

Meerut News: उत्तर प्रदेश के मेरठ जनपद के मवाना क्षेत्र के सैंकड़ों किसानों ने जमीन अधिग्रहण होने के बाद उचित मुआवजा न मिलने पर सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। किसानों का आरोप है कि किसानों की जमीन के मुआवजे के मामले में भेदभाव किया जा रहा है। फतेहपुर, हंसापुर, बहसूमा, मोडकला, मोडखुर्द, मोहम्मदपुर आदि गांव के किसानों का कहना है कि मेरठ- पौड़ी हाईवे एनएच 119 के चौड़ीकरण के लिए अधिग्रहण की गई भूमि के लिए उन्हें 11 सौ रुपए प्रति वर्ग मीटर के हिसाब से मुआवजा दिया है। जबकि पड़ोसी गांव के किसानों को 3750 रुपए का मुआवजा दिया गया है। मुआवजे में भारी फर्क और उचित मुआवजे की मांग को लेकर किसान आंदोलन कर रहे हैं।

सर्किल रेट से कम मुआवजा मिलने का लगाया आरोप

किसानों ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि जब तक प्रशासन मांग को नहीं मानता है, तब तक वो अपना धरना-प्रदर्शन जारी रखेंगे। बता दें कि बाईपास पर अधिग्रहण करने के बाद किसानों को सर्किल रेट से कम मुआवजा मिलने पर किसानों ने जो प्रदर्शन शुरु किया है, उसको भारतीय किसान यूनियन का ना सिर्फ समर्थन प्राप्त है बल्कि भाकियू नेता मेरठ-पौड़ी हाईवे स्थित झुनझुनी गांव में किसानो के साथ धरने पर भी बैठे हैं। भाकियू नेता विनोद कुमार चहल ने आज कहा कि हम यहां धरने पर बैठे हैं, लेकिन शासन-प्रशासन का कोई प्रतिनिधि किसानों से बात तक करने नहीं आया। ऐसे में समस्या का समाधान नहीं निकल रहा। किसान नेता ने मानक के अनुरूप मुआवजा नहीं मिलने का आरोप लगाकर समान मुआवजा दिलाने की मांग की।

प्रदर्शन में इनकी रही मौजूदगी

प्रदर्शन में प्रशांत चौधरी, महकार सिंह, डा. विकास, राजकुमार, मास्टर जगशोरण, अब्दुल रहमान गांधी, राकेश, महेंद्र सिंह चहल, चेयरमैन विनोद कुमार, प्रवेश जैनर, सुनील कुमार, आस मौहम्मद, रामकुमार, जोगेंद्र, मनीष, नीटू शौकेन्द्र, योगेन्द्र, बबलू, रविन्द्र, रोहित, मोहित, नितिन, नरेंद्र कुमार, अमित कुमार, सत्य चाहल, देवेंद्र प्रधान, अभिषेक, इरफान, खालिद आदि मौजूद रहे।

Sushil Kumar

Sushil Kumar

Next Story