Meerut News: नींव व सीसीएसयू के बीच साइन हुआ एमओयू, बच्चों को बांटें गए कपड़े

Meerut News: उत्तर प्रदेश के मेरठ में नींव संस्था जो कि आई आई टी के पूर्व छात्र छात्राओं द्वारा संचालित की जाती है का MoU चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय के साथ सामाजिक विस्तार गतिविधियाँ व स्किल डेवलपमेंट के लिए किया गया है।

Sushil Kumar
Published on: 30 July 2023 2:25 PM GMT
Meerut News: नींव व सीसीएसयू के बीच साइन हुआ एमओयू, बच्चों को बांटें गए कपड़े
X

Meerut News: उत्तर प्रदेश के मेरठ में नींव संस्था जो कि आई आई टी के पूर्व छात्र छात्राओं द्वारा संचालित की जाती है का MoU चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय के साथ सामाजिक विस्तार गतिविधियाँ व स्किल डेवलपमेंट के लिए किया गया है। उसी MoU के तहत नींव संस्था व चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय के द्वारा मेरठ के ग्राम छज्जूपुर में गरीब बच्चों की पढ़ाई को सुचारू चलने व उपयोगी शिक्षा देने के लिए कक्षाएं चलाई जा रही है।

विवि प्रवक्ता ने बताया कि आज मेरठ के ग्राम छज्जूपुर में गरीब बच्चो को स्कूल ड्रेस व कपड़ो का वितरण किया गया। कुछ बच्चे जिनके घर में केवल माता ही कमाने वाली है पिता का देहांत हो चुका है उन बच्चों के परिवार वालो को भी नींव के द्वारा वस्त्र प्रदान किये गए। बच्चो को आज बताया गया कि कैसे हमारा जीवन वृक्षो के बिना अधूरा है। कैसे हम इंसान और पशुपक्षी ऑक्सीजन आपने अंदर लेते है और कार्बन डाई ऑक्साइड छोड़ते है। कुछ पौधे भी नींव संस्था के राष्ट्रीय समन्वयक डॉ. उपदेश वर्मा, विश्वविद्यालय के शोध व विकास के निदेशक प्रो. बीर पाल सिंह, मुख्य अभियंता मनीष मिश्र, उद्गम के अध्यक्ष दुर्गेश, प्राचार्य के पी सिंह व अन्य सम्भ्रांत ग्रामीणों ने बच्चो की सहायता से स्कूल के प्रांगण में लगाये।

नींव के बच्चों से हिंदी व अंग्रेजी की कवितायें व कहानिया सुनी व उनको गणित का व्यावहारिक जीवन में कैसे उपयोग होता है के बारे में समझाया। इस अवसर पर नीव संस्था के अध्यक्ष अधिवक्ता हरी दत्त वर्मा ने भी बच्चो से शपथ दिलाई की हमेशा साफ सफाई रखेंगे व पेड़ लगाकर पर्यावरण को स्वस्थ्य रखेंगे। छज्जुपुर ग्राम के अन्य गणमान्य ग्रामीण उपस्थित रहे व नीव संस्था के द्वारा किये जा रहे कार्यों की प्रशंसा की।

Sushil Kumar

Sushil Kumar

Next Story