×

Meerut News: ‘मां की तरह करें पानी का सम्मान’, अटल जल शक्ति यात्रा के दूसरे चरण का समापन

Meerut News: पद्मश्री उमाशंकर पांडेय ने लोगों को जल की महत्वता को बताते हुए कहा कि जिस तरह हम अपनी मां का सम्मान करते हैं, उसी प्रकार हमें जल का भी सम्मान करना चाहिए।

Sushil Kumar
Published on: 10 July 2023 2:18 PM GMT
Meerut News: ‘मां की तरह करें पानी का सम्मान’, अटल जल शक्ति यात्रा के दूसरे चरण का समापन
X
अटल जल शक्ति यात्रा: Photo- Newstrack

Meerut News: भूगर्भ जल विभाग द्वारा आयोजित अटल जल शक्ति यात्रा के दूसरे चरण का जनपद मेरठ में समापन हुआ। यह यात्रा 7 जुलाई को जनपद बागपत, 8 जुलाई को जनपद शामली और 9 जुलाई को जनपद मुजफ्फरनगर में होते हुए आज यानी 10 जुलाई को जनपद मेरठ में संपन्न हुई।

जल क्रांति को जन क्रांति बनाने का संकल्प

जनपद मेरठ में हुए इस कार्यक्रम की शुरुआत क्रांति स्थल से हुई। जहां पदमश्री उमा शंकर पाण्डेय द्वारा जल क्रांति को जन क्रान्ति बनाने का संकल्प लिया गया। वहां मौजूद सभी लोगों को संकल्पित भी कराया गया। इस कार्यक्रम के बाद विकास भवन से प्रभात फेरी भी निकाली गई, जो पुलिस लाइन चौराहे पर जाकर संपन्न हुई। इस प्रभात फेरी को डीडीओ द्वारा हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। जनपद मेरठ में हुए समस्त कार्यक्रमों में मुख्य विकास अधिकारी शशांक चौधरी एवं जिलाधिकारी दीपक मीणा का मार्गदर्शन रहा। इस मौके पर परियोजना निदेशक के साथ नोडल अधिकारी भी मौजूद थे।

जल भी मां की तरह जीवनदायनी, करें सम्मान

इसके पश्चात रजपुरा ब्लाक में जल पर एक गोष्ठी का आयोजन हुआ। जिसमें वक्ताओं ने जल पर चर्चा करते हुए अपने विचार व्यक्त किए और जल संरक्षण का संकल्प लिया। इस मौके पर पद्मश्री उमाशंकर पांडेय ने लोगों को जल की महत्वता को बताते हुए कहा कि जिस तरह हम अपनी मां का सम्मान करते हैं, उसी प्रकार हमें जल का भी सम्मान करना चाहिए। क्योंकि जल भी मां की भांति जीवनदायनी है, इस कारण इसको संरक्षित करना चाहिए। उन्होंने कहा कि खेत का पानी खेत में और गांव का पानी गांव में रहे, हमें ऐसी व्यवस्था करनी चाहिए।

वहीं बरसात की गिरती बूंद को भी इकट्ठा करने का प्रयास करना चाहिए। उन्होंने बताया कि मेरठ आगमन पर उनकी मुलाकात राज्य मंत्री पं. सुनील भराला जी से हुई और उनके द्वारा भी इस पुनीत कार्य के लिए उत्साहवर्धन व मार्गदर्शन प्राप्त हुआ। इस कार्यक्रम के बाद ग्राम पंचायत कमालपुर में अटल भूजल योजना से तैयार किए गए तालाब पर श्रम दान का कार्यक्रम हुआ। जिसमें वृक्षारोपण किया गया और कहा गया कि वृक्ष की सेवा करना हमारी नैतिक जिम्मेदारी है।

इस कार्यक्रम के बाद कमालपुर ग्राम पंचायत के प्राथमिक स्कूल में नुक्कड़ नाटक का भी मंचन हुआ, जिसमें कलाकारों ने अपनी बेहतरीन प्रस्तुति से लोगों को जल संरक्षण के प्रति जागरूक किया, वहीं पद्मश्री उमा शंकर पाण्डेय द्वारा उत्कृष्ट कार्य के लिए डीआईपी और आरआईआरडी को सम्मानित किया गया। समापन के मौके पर आयोजित जनपद मेरठ के इन सभी कार्यों में ग्राम प्रधान, परियोजना निदेशक और अधिशासी अभियंता के साथ जनपद बागपत और मुजफ्फरनगर के आईईसी एक्सपर्ट, एसपीएमयू के आईईसी एक्सपर्ट साकेत श्रीवास्तव की भी मौजूदगी रही।

Sushil Kumar

Sushil Kumar

Next Story