×

ये दिन भी है बच्चों के लिएः बहुत खास है ये इवेंट, "शक्ति संवाद" का शुभारम्भ

मानसिक समस्याओं जैसे चिंता, तनाव, अवसाद के लक्षणों को पहचानना तथा उनके व्यावहारिक, शारीरिक, भावनात्मक इत्यादि संकेतों को जाना जायेगा। जनपद में मानसिक स्वास्थ्य सेवाओं की आवश्यकता एवं उपलब्धता पर प्रकाश डाला जायेगा।

Newstrack
Published on: 19 Nov 2020 3:12 PM GMT
ये दिन भी है बच्चों के लिएः बहुत खास है ये इवेंट, शक्ति संवाद का शुभारम्भ
X
ये दिन भी है बच्चों के लिएः बहुत खास है ये इवेंट, "शक्ति संवाद" का शुभारम्भ

लखनऊ। अन्तर्राष्ट्रीय बाल अधिकार दिवस पर हर जनपद में ब्लॉक एवं ग्राम स्तर पर बच्चों और किशोरों की सुरक्षा, मानसिक स्वास्थ्य एवं मनोसामाजिक आवश्यकताओं, मुद्दों तथा सपोर्ट प्रणाली पर भौतिक रूप में "शक्ति संवाद" कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा। शक्ति संवाद कार्यक्रम के अंतर्गत बच्चों एवं किशोरों में होने वाले मानसिक एवं भावनात्मक परिवर्तनों के बारे में उनमें स्वयं, उनके माता-पिता एवं परिवार और समुदाय के बीच अधिकारियों के माध्यम से सीधे संवाद स्थापित किया जायेगा।

बच्चों के लिये shaktisamvad #voicesofyouth

बच्चों के लिये shaktisamvad #voicesofyouth चित्रण चैलेन्ज का आयोजन पंचायत स्तर पर वीसीपीसी के द्वारा किया जायेगा, जिसमें वो अपने मानसिक स्वास्थ्य एवं हित में कार्यशील एक बेहतर भविष्य, भेदभाव रहित दुनिया की परिकल्पना कर सकेंगें और टैग कर अपने सोशल मीडिया अकाउन्ट पर साझा भी कर सकेंगे। ग्राम स्तर पर बच्चों के अधिकारों एवं मानसिक स्वास्थ्य से जुडें सकारात्मक संदेश आधारित दिवार लेखन, चित्रण कार्य, नुक्कड़ नाटक बच्चों एवं किशोरों द्वारा किया जायेगा।

International Children's Rights Day-2

ये भी देखें: इंदिरा जयंती पर बोले अजय कुमार लल्लू , भारत को बनाया परमाणु शक्ति संपन्न देश

इसके साथ ही मानसिक समस्याओं जैसे चिंता, तनाव, अवसाद के लक्षणों को पहचानना तथा उनके व्यावहारिक, शारीरिक, भावनात्मक इत्यादि संकेतों को जाना जायेगा। जनपद में मानसिक स्वास्थ्य सेवाओं की आवश्यकता एवं उपलब्धता पर प्रकाश डाला जायेगा।

International Children's Rights Day-3

जनपद स्तर पर "शक्ति संवाद" का शुभारम्भ

"शक्ति संवाद" कार्यक्रम के अन्तर्गत ग्राम एवं ब्लाक स्तर पर प्रस्तावित गतिविधियों के अतिरिक्त जनपद एवं ब्लाक तथा ग्राम स्तर पर विभिन्न गतिविधियां की जायेंगी। जनपद स्तर पर "शक्ति संवाद" का शुभारम्भ जिलाधिकारी एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक एवं अन्य प्रशासानिक आधिकारियों द्वारा किया जायेगा।

ये भी देखें: आतंकियों पर बड़ी स्ट्राइक: लॉन्चिंग पैड तबाह, बड़ी संख्या में आतंकी ढेर

बाल गृह, आश्रम शाला आदि में बच्चों से उनकी परेशानियों के बारे में चर्चा की जायेगी और विशेष जरूरतों के लिए उचित सेवाओं तक पहुचने के बारे में बताया जायेगा एवं साकारात्मक विचार भी व्यक्त किया जायेगा।

Newstrack

Newstrack

Next Story