×

मनरेगा के लिए केंद्र से आये धन से रुका पलायन, हो रहा विकास

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस बात के स्पष्ट निर्देश दिए है कि प्रदेश में कमजोर तबके के सभी लोगों को राशन दिया जाए उनके पास कोई कार्ड हो या नहीं ।इसके अलावा इन प्रवासी मजदूरों को विशेष रुप से मनरेगा में काम भी दिया जा रहा है।

SK Gautam
Published on: 27 May 2020 11:22 AM GMT
मनरेगा के लिए केंद्र से आये धन से रुका पलायन, हो रहा विकास
X

लखनऊ: दूसरे राज्यों से उत्तर प्रदेश लौट रहे प्रवासी मजदूरों के लिए सरकारी स्तर पर विशेष रुप से व्यवस्था की गयी है।बाहर से इन मजदूरों को रेलगाड़ी के माध्यम से इनके शहरों तक वापस लाया जा रहा है और उसके बाद इन्हें परिवहन निगम की बसों को जरिए उनके घरों तक पहुंचाया जा रहा है।सरकार की ओऱ से इन प्रवासी मजदूरों को खाना देने की भी विशेष रुप से व्यवस्था की गयी है। इसके अलावा इन्हें रेलवे स्टेशन पर ही राशन की किट दी जा रही है। मजूदरों का स्वास्थ परीक्षण भी कराया जा रहा है।

प्रवासी मजदूरों को विशेष रुप से मनरेगा में काम भी दिया जा रहा

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस बात के स्पष्ट निर्देश दिए है कि प्रदेश में कमजोर तबके के सभी लोगों को राशन दिया जाए उनके पास कोई कार्ड हो या नहीं । इसके अलावा इन प्रवासी मजदूरों को विशेष रुप से मनरेगा में काम भी दिया जा रहा है। केंद्र सरकार ने मनरेगा मे काम के लिए जो 40000 करोड़ रुपये का पैकेज जारी किया है उससे इन मजदूरों को काफी राहत मिली।

ये भी देखें: लॉकडाउन के बीच बड़ी खबर: भारत-ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज के कार्यक्रम का हुआ एलान

बात अगर बदायूं जिले के बिल्सी तहसील के गांव खेरी की करें तो यहां बाहर से आए तमाम मजदूरों को मनरेगा के तहत काम दे दिया गया है। गांव के प्रधानपति अवरार खा बातचीत में कहा कि जिलास्तर पर मनरेगा में कराये जाने वाले कामों का रोडमैप तैयार कर लिया गया है और इस दिशा में काम भी शुरु हो गया है। उन्होंने कहा कि इस बात के प्रयास किए जा रहे है कि जो भी काम कराये जायें वे मानक के अनुरुप हो और ग्रामीण अर्थव्यवस्था के बुनियादी ढांचे को मजबूती दें।

ये भी देखें: मार दी गोली, लूट का विरोध करना महंगा पड़ा व्यापारी को

मनरेगा में काम कर रहे जाबकार्ड धारक जोगेंद्र और सुनील से बातचीत

मनरेगा में काम कर रहे जाबकार्ड धारक जोगेंद्र और सुनील से जब बातचीत की गई तो उन्होंने सरकार की इस पूरी व्यवस्था के प्रति संतोष जताया और कहा कि इससे जहां एक ओर मजदूरो का अनावश्यक पलयान रुकेगा वहीं दूसरी ओर गांव के विकास को भी नई गति मिलेगी ।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story