×

जनेश्वर मिश्र उपवन को लेकर आदेश, मलवा भेट करने की घोषणा

समाजवादी पार्टी ब्राम्हण कार्ड के जरिये ब्राम्हणों को अपने पाले में करने में जुट गई है। सपा ने छोटे लोहिया के नाम से जाने जाने वाले पूर्व केंद्रीय मंत्री जनेश्वर मिश्र की उपेक्षा के मसले पर भाजपा सरकार की घेरेबंदी तेज कर दी है।

Newstrack
Published on: 7 Aug 2020 10:29 AM GMT
जनेश्वर मिश्र उपवन को लेकर आदेश, मलवा भेट करने की घोषणा
X
जनेश्वर मिश्र उपवन को लेकर आदेश, मलवा भेट करने की घोषणा

बलिया: समाजवादी पार्टी ब्राम्हण कार्ड के जरिये ब्राम्हणों को अपने पाले में करने में जुट गई है। सपा ने छोटे लोहिया के नाम से जाने जाने वाले पूर्व केंद्रीय मंत्री जनेश्वर मिश्र की उपेक्षा के मसले पर भाजपा सरकार की घेरेबंदी तेज कर दी है। जिला मुख्यालय से सटे जीरा बस्ती ग्राम में स्थापित जनेश्वर मिश्र उपवन की बदतर व्यवस्था को लेकर सपा समर्थक भड़क गए हैं। छोटे लोहिया के अनुयायी पूर्व मंत्री नारद राय ने आज जिला प्रशासन को उपवन के बेहतरीन रखरखाव के लिए 10 अगस्त तक का अल्टीमेटम दिया है तथा ऐसा न होने पर 11अगस्त को उपवन में धान की रोपाई करने तथा उपवन की सफाई में निकले मलवे को जनपद के वन विभाग के उच्च अधिकारियों को भेंट करने की घोषणा की है।

ये भी पढ़ें:बकरी पर बवाल: शुरू हुआ खूनी संघर्ष, एक महिला की संदिग्ध मौत व छह घायल

जनेश्वर मिश्र उपवन को लेकर आदेश, मलवा भेट करने की घोषणा

सपा ब्राम्हणों को अपने पाले में करने को लेकर जीजान से जुट गई है

सपा ब्राम्हणों को अपने पाले में करने को लेकर जीजान से जुट गई है । ब्राम्हणों को रिझाने के लिए सपा एक तरफ सूबे के प्रत्येक जिले में महर्षि परशुराम की प्रतिमा स्थापित करने की कवायद कर रही है तो दूसरी तरफ छोटे लोहिया के नाम से जाने जाने वाले पूर्व केंद्रीय मंत्री जनेश्वर मिश्र की उपेक्षा के मसले पर भी सपा ने भाजपा सरकार की घेरेबंदी तेज कर दी है । पूर्व केंद्रीय मंत्री मिश्र के गृह जिले बलिया में स्थापित जनेश्वर मिश्र उपवन की दुर्व्यस्था को लेकर सपा अब भाजपा सरकार पर निशाना साध रही है । अखिलेश सरकार में जिला मुख्यालय से सटे जीरा बस्ती ग्राम में यह उपवन स्थापित है । अखिलेश सरकार ने उपवन को बेहतरीन लुक देने के लिए करोड़ों रुपए दिये । प्रशासनिक बदइंतजामी के कारण उपवन की स्थिति इनदिनों बदतर हो गई है ।

जनेश्वर मिश्र उपवन की बेतरतीब व्यवस्था को लेकर सपा समर्थक भड़क गए हैं

जलजमाव व झाड़ी के कारण उपवन की आभा पर ग्रहण लग गया है । जनेश्वर मिश्र उपवन की बेतरतीब व्यवस्था को लेकर सपा समर्थक भड़क गए हैं । गत 5 अगस्त को छोटे लोहिया जनेश्वर मिश्र की 87 वी जयंती थी । छोटे लोहिया के अनुयायी के साथ ही समाजवादी पार्टी के नेता जीराबस्ती स्थित जनेश्वर मिश्र उपवन में जयंती मनाने के लिए जुटे थे । वह छोटे लोहिया की मूर्ति पर जब माल्यार्पण करने पहुंचे तो मूर्ति के इर्दगिर्द जल जमाव एवं जंगल-झाड़ी देख भड़क गए। जयंती के मौके पर सपा नेताओं ने निर्णय लिया कि जिला प्रशासन यदि तत्काल उपवन का व्यवस्थित रखरखाव नही करता है तो समाजवादी पार्टी सड़क पर उतर कर संघर्ष करेगी। पूर्व मंत्री नारद राय के नेतृत्व में समाजवादी पार्टी के नेता निर्णय के क्रम में आज कलेक्ट्रेट पहुंचे ।

पूर्व मंत्री नारद राय ने ज्ञापन देने के बाद पत्रकारों से बातचीत की

उन्होंने जनेश्वर मिश्र उपवन , जीराबस्ती में व्याप्त दुर्व्यवस्था को लेकर जिलाधिकारी को संबोधित 5 सूत्रीय ज्ञापन नगर मजिस्ट्रेट नागेंद्र सिंह को दिया । पूर्व मंत्री नारद राय ने ज्ञापन देने के बाद पत्रकारों से बातचीत की। उन्होंने उपवन की बदतर स्थिति को लेकर योगी सरकार पर जमकर निशाना साधा । उन्होंने बलिया के इतिहास को रेखांकित करते हुए कहा कि बलिया समाजवादी बिचारधारा के लिए उर्वरा भूमि है। इस भूमि ने समाजवाद के कई शिखर पुरुष दिए है। उसी कड़ी के शीर्ष लोगों में छोटे लोहिया के नाम से प्रसिद्ध स्व. जनेश्वर मिश्र हैं ।

उन्होंने कहा कि समाजवादी पार्टी की सरकार में समाजवादी पुरोधाओं की स्मृतियों को अक्षुण्य बनाये रखने के लिए जिले में विकास के अनेक बड़े-बड़े काम हुए। इसमें से एक जनेश्वर मिश्र उपवन भी है। तत्कालीन मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने हम लोगो के निवेदन पर व्यक्तिगत रूप से रुचि दिखाते हुए उपवन को सजाने-संवारने के लिए करोड़ों रूपये धन आवंटित किया । इस धन से वन विभाग द्वारा पूर्वांचल का सबसे सुंदर पानी का फौव्वारा, बच्चों के खेलने के लिए अनेको सामान , आकर्षक वृक्ष एवं जनेश्वर मिश्र पथ का निर्माण कराया गया।

उपवन में उच्चकोटि के लाइट की व्यवस्था भी किया गया

उपवन में उच्चकोटि के लाइट की व्यवस्था भी किया गया । उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार में समाजवादी पुरोधाओं की अनदेखी करने के कारण जनेश्वर मिश्र उपवन का हालात आज बद से बदतर हो गई है। उन्होंने चेताया कि योगी सरकार की समाजवादी पुरोधाओं की स्मृतियों को संरक्षित रखने के प्रति बरती जा रही उदासीनता को सपा नेता व कार्यकर्ता बर्दाश्त नहीं करेंगे । उन्होंने जिला प्रशासन को अल्टीमेटम दिया कि यदि 10 अगस्त तक उपवन से जल निकासी की समुचित व्यवस्था नही की गई तथा घने जंगलों की साफ सफाई के साथ ही फौव्वारा को व्यवस्थित नही कराया गया तो 11अगस्त को समाजवादी पार्टी के लोग जनेश्वर मिश्र उपवन में धान की रोपाई करेंगे। इसके साथ ही उपवन में श्रमदान कर सफाई करेंगे ।

जनेश्वर मिश्र उपवन को लेकर आदेश, मलवा भेट करने की घोषणा

ये भी पढ़ें:शिक्षकों की शर्तः शैक्षिक दस्तावेजों की जांच से पहले हो सीएम पीएम की जांच

इसके बाद सफाई में निकले मलवे को जनपद के वन विभाग के उच्च अधिकारियों को भेंट किया जायेगा , ताकि उपवन की गंदगी का एहसास वन विभाग के अधिकारियों को भी हो सके । इस मौके पर पार्टी के विधान सभा अध्यक्ष अजय यादव , राम जी गुप्ता, राज कुमार पाण्डेय, मृत्युंजय राय, जमाल आलम, जय प्रकाश यादव मुन्ना, रवींद्र यादव, मिंटू खा, अजीत यादव, राहुल राय, विजय यादव, दिलीप भाई, हरेंद्र गोड़, देवेंद्र यादव, सुनील पासवान पिंटू, कृष्णा राय, धनजी यादव, मुन्ना चौरसिया, हामिद, सरफराज, सेराज खा, रितेश, गोबिंद यादव, अभिषेक पासवान, सोनू यादव, सुभाष यादव, कृष्णा प्रताप यादव आदि प्रमुख रूप से मौजूद रहे । कार्यक्रम का संयोजन सपा के जिला प्रवक्ता सुशील कुमार पाण्डेय 'कान्ह जी' ने किया।

अनूप कुमार हेमकर

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story