×

मंडलायुक्त ने की बैठक, DM को अवैध खनन के खिलाफ दिया ये निर्देश

वन विभाग की समीक्षा के दौरान आयुक्त को संरक्षक वन विभाग के द्वारा अवगत गया कि वृक्षारोपण अभियान के दौरान मण्डल में कुल 105 प्रतिशत वृक्षारोपण किया गया है

Newstrack
Published on: 13 July 2020 2:00 PM GMT
मंडलायुक्त ने की बैठक, DM को अवैध खनन के खिलाफ दिया ये निर्देश
X

मीरजापुर: आयुक्त विन्ध्याचल मण्डल प्रीति शुक्ला ने एनआईसी से मण्डल के जिले सोनभद्र, भदोही एवं मीरजापुर में उप्र शासन द्वारा संचालित महत्वपूर्ण बिन्दुओं के विकास कार्यों के प्रगति की समीक्षा की। इस दौरान एनआईसी मीरजापुर में एडी बेसिक शिक्षा के अनुपस्थित होने पर स्पष्टिकरण की मांगी गयी। इसी क्रम में बेसिक शिक्षा अधिकारी सोनभद्र के द्वारा निःशुल्क पाठ्य पुस्तकों के वितरण के बारे में जानकारी न दे पाने पर कड़ी नाराजगी व्यक्त की गयी।

जनपद भदोही के बेसिक शिक्षा अधिकारी द्वारा बताया गया कि अब तक 8,67000 पाठ्य पुस्तके जनपद को प्राप्त हो गयी है। जिसके सापेक्ष शासन के निर्देशानुसार छात्रों के अभिभावकों को बुलाकर 2,58000 पुस्तकों का वितरण किया जा चुका है। इसी प्रकार जनपद मीरजापुर में भी अभिभावकों के माध्यम से पुस्तकों का वितरण किया जाना बताया गया। अधिकारियों के द्वारा यह भी बताया गया कि जूता-मोजा व बैग अभी प्राप्त नहीं हुये हैं।

प्रदेश में मंडल 11 वें स्थान पर पहुँचा

वन विभाग की समीक्षा के दौरान आयुक्त को संरक्षक वन विभाग के द्वारा अवगत गया कि वृक्षारोपण अभियान के दौरान मण्डल में कुल 105 प्रतिशत वृक्षारोपण किया गया है जो प्रदेश में मण्डल 11 वें स्थान पर है। आयुक्त ने कहाकि वन विभाग व राजस्व के अधिकारी आपस में समन्वय स्थापित कर वन भूमि पर अवैध कब्जा को मुक्त करायें। यह सुनिश्चित करें कि कहीं भी वन भूमि पर अवैध लोगों के द्वारा कब्जा न होने पाये।उन्होंने कहाकि अवैध भूमि कब्जा करने वाले माफियाओं पर अभियान चलाकर कार्यवाही करें, ताकि शांति व कानून व्यवस्था मण्डल में बनी रहे।

ये भी पढ़ें- कोरोना वायरस की चपेट में SDM, प्रशासन में मचा हड़कंप

अमृत योजना के तहत नगर पालिकाओं में बनाये जा रहे पार्कों, अपशिष्ट प्रबन्ध, डोर-टू-डोर कूडा कलेक्शन आदि की समीक्षा की गयी तथा नगर पालिका के अधिकारियेां को निर्देशित किया गया कि स्वच्छता पर विशेष ध्यान देते हुए मोहल्लों से डोर-टू-डोर कूडा का कलेक्शन सुनिश्चित कराएं। ऊर्जा की समीक्षा के दौरान मीरजापुर व सोनभद्र में कम प्रगति पर नाराजगी व्यक्त करते हुये कार्य में तेजी लाने का निर्देश दिया। इस प्रकार विद्युत संयोजन में जनपद सोनभद्र में कम प्रगति को बढाने का निर्देश दिया गया। खराब ट्रांसफार्मर को समय से बदलने पर भी चर्चा की गयी।

कोविड-19 का हो अनुपालन, मरीजों की समय से हो जांच

आयुक्त ने सभी जनपदों के जिलाधिकारियों से कहा कि अवैध खनन के विरूद्ध कड़ा अभियान चलाया जाए। अवैध खनन करने वालों के विरूद्ध कार्यवाही की जाए। चिकित्सा विभाग में दवाओं की उपलब्धता बनाए रहने के लिये मुख्य चिकित्साधिकारियों को निर्देशित किया। कोविड-19 के दौरान दिशा निर्देशों का अनुपालन एवं एल-1 एवं एल-2 अस्पतालो में बेहतर व्यवस्था व मरीजों को सुविधाओं व समय से जांच करने का निर्देश दिया गया। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन योजनान्तर्गत जनपद सोनभद्र में कम व्यय तथा जनपद मीरजापुर आशाओं के भुगतान के सम्बन्ध में निर्देश दिया गया। सीएमओ ने बताया कि आशाओं के भुगतान के लिये विगत दो माह धनराशि नहीं प्राप्त हुयी। जिसके लिये पत्राचार किया गया है।

ये भी पढ़ें- महामारी के खात्मे के लिए भक्तों ने की भगवान शिव से प्रार्थना, किया ये सब

आयुक्त ने कहा कि उनके स्तर से भी पत्र शासन को भेजवाना सुनिश्चित करें। बैठक मे प्रसव लाभार्थियों का भुगतान, टीका करण की भी समीक्षा की गयी। कोविड अस्पताल को बढ़ाने के भी निर्देश दिये गये। बैठक में आत्म निर्भर योजना, स्मार्ट सिटी, पेंशन, समाज कल्याण विभाग, लोक निर्माण, सिंचाई,कृषि सहित सभी विभागों की बिन्दुवार समीक्षा गयी। बैठक में एनआईसी मीरजापुर में जिलाधिकारी मीरजापुर सुशील कुमार पटेल, मुख्य विकास अधिकारी अविनाश सिंह, अपर आयुक्त रमेश चन्द्र, अपर आयुक्त प्रशासन सुरेन्द्र बहादुर, संयुक्त विकास आयुक्त, के अलावा जनपद सोनभद व भदोही के जिलाधिकारी व अन्य अधिकारी अपने-अपने जिले के एनआईसी में उपस्थित रहे।

रिपोर्ट: बृजेन्द्र दुबे

Newstrack

Newstrack

Next Story