×

डीएम के अथक प्रयास के बाद मिर्जापुर "बनाना हब" घोषित, राज्य मंत्री ने की घोषणा

इस अवसर पर महिलाओं को मुख्य अतिथि के द्वारा एलोवेरा व ड्राई फ्रूट के पौध का भी वितरण किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि रमाशंकर सिंह पटेल, उर्जा राज्य मंत्री उप्र एवं विधायक मझंवा सुचिश्मिता मौर्य रही।

Newstrack
Published on: 16 Dec 2020 1:36 PM GMT
डीएम के अथक प्रयास के बाद मिर्जापुर बनाना हब घोषित, राज्य मंत्री ने की घोषणा
X
डीएम के अथक प्रयास के बाद मिर्जापुर "बनाना हब" घोषित, राज्य मंत्री ने की घोषणा (PC: Social Media)

मिर्जापुर: प्रदेश के उर्जा राज्य मंत्री रमाशंकर सिंह पटेल ने उद्यान विभाग द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में जिले को बनाना हब घोषित किया। इस अवसर पर मंत्री, व विधायक मझंवा सुचिश्मिता मौर्य, जिलाधिकारी सुशील कुमार पटेल व मुख्य विकास अधिकारी के द्वारा महिला समूह की महिलाओं को एलोवेरा एवं ड्राई फ्रूट के पौधे का भी वितरण किया गया। विसुन्दरपुर स्थिति उद्यान विभाग के राजकीय गंगा नर्सरी में उद्योग विभाग द्वारा श्यामा प्रसाद मुखर्जी रूबन मिशन कार्यक्रम अंतर्गत हलिया कलस्टर के महिला समूह की महिलाओं को एलोवेरा की खेती के लिये प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

ये भी पढ़ें:VHP का बड़ा एलान: अब राम मंदिर में पूरा देश करेगा सहयोग, शुरू हो रही मुहीम

ड्राई फ्रूट के पौधे का वितरण

इस अवसर पर महिलाओं को मुख्य अतिथि के द्वारा एलोवेरा व ड्राई फ्रूट के पौध का भी वितरण किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि रमाशंकर सिंह पटेल, उर्जा राज्य मंत्री उप्र एवं विधायक मझंवा सुचिश्मिता मौर्य रही। इस अवसर पर जिलाधिकारी सुशील कुमार पटेल, मुख्य विकास अधिकारी अविनाश सिंह भी उपस्थित रहे। कार्यक्रम मुख्य अतिथि के द्वारा दीप प्रज्जवलित कर शुभारम्भ किया गया तदुपरान्त स्कूली छात्राओं द्वारा सरस्वती गान एवं स्वागत प्रस्तुत किया गया।

ऊर्जा मंत्री का सम्बोधन

कर्यक्रम को सम्बोधित करते हुये उर्जा राज्य मंत्री ने सबसे पहले उद्यान विभाग के कार्यो की सराहना करते हुये कहा कि वर्तमान में उद्यान विभाग के द्वारा सीधे किसानों से सम्पर्क स्थापित कर उन्हें तकनीकी खेती व कम खर्च में अधिक उत्पादन के बारे में जानकारी दी जा रही है जिससे किसाना लाभान्वित हो रहे । उन्होंने कहा कि इस अवसर पर जिले को आज बनाना हब के रूप में घोषित करते हुये कहा कि मिर्जापुर को बनाना हब घेाषित किया जाता है जनपद में उद्यान विभाग की देख-रेख में किसानों के द्वारा अच्छी तकनीक खेती की जा रही है। कई योजनाओं के तहत उद्यान विभाग द्वारा अनुदान भी उपलब्ध कराया जा रहा है।

mirzapur-matter- mirzapur-matter (PC: Social Media)

हम लोग केवल भुसावल को केला के रूप में जानते थे

उन्होंने केला की चर्चा करते हुये कहा कि कभी हम लोग केवल भुसावल को केला के रूप में जानते थे परन्तु आज विगत एक साल के अन्दर ही जनपद मीरजापुर में कई स्थानों पर वृहद रूप में केला की खेती जा रही है और जिले के बाजारो, प्रमुख चैराहों पर जनपद के उत्पादित केला बिक रहे हैं। उन्होंने कहा कि केला की खेती को देखते हुये जिलाधिकारी व मुख्य विकास अधिकारी के अथक प्रयासों से आज जनपद को केला हब के रूप में घोािषत किया गया है जिससे किसानों के केला को अच्छी बाजार मिल सके।

मंत्री ने कहा कि एक औषधीय गुणों से भरपूर फल है जिससे कई प्रकार के बीमारियों से बचाव किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि ड्राई फ्रूट बाजारों में काफी महंगे बिक रहे रहे है। इसकी खेती करने से किसानों की आय कम खर्च में ही अधिक लाभ मिलेगा। मंत्री ने किसानों प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री के द्वारा किसानों को हर तरह से आये दुगनी करने की दिशा में कार्य किया जा रहा है कहा कि किसानों को सरकार के द्वारा हर सम्भव मदद किया जायेगा। बिजली की चर्चा करते हुये कहा कि आज गांवो व शहरों में भरपूर बिजली की आपूर्ति हो रही है जिससे किसानों के सिंचाइ व अन्य कार्य में सहूलियत मिली है।

फ्रूट की खेती करें इसके साथ ही मिर्जापुर में केला हब की घोषण कर दी गयी है

उन्होंने वर्तमान सरकारी की योजनाओं यथा- किसान सम्मान निधि, प्रधानमंत्री आवास, आत्म निर्भर भारत सहित अन्य योजनाओं की चर्चा करते हुये कहा कि योजनाओं से निश्चत रूप से कही न कहीं गांव के निचले तबके तक लाभ पहुंच रहा है। इस अवसर पर विधायक मझंवा श्रीमती सुचिश्मिता मौर्य ने ड्राई फ्रूट की खेती से लाभ व इससे होने वाले आये के बारे में चर्चा करते हुये कहा कि फ्रूट की खेती करें इसके साथ ही मिर्जापुर में केला हब की घोषण कर दी गयी है किसानों केला की खेती कर भी अपनी आमदनी को बढ़ा सकते हैं। उनहोंने कहा कि कृषि वैज्ञानिकों के द्वारा बताये गये तकनीकी विधि से खेती पर बल दें तो निश्चत रूप से कम लागत में अधिक फायेदे होगें।

ये भी पढ़ें:शराब ने ली दूल्हे की जान: दोस्तों ने बेरहमी से की हत्या, पूरा मामला चौंका देगा आपको

इस अवसर पर जिलाधिकारी सुशील कुमार पटेल ने मंत्री का स्वागत करते हुये उद्यान विभाग तथा कृषि विभाग के योजनाओं पर प्रकाश डालते हुये कहा कि किसान भाइयों को हर सम्भव प्रशासनिक मदद मुहेैया करायी जायेगी ताकि उनकी आये को बढाया जा सके। मुख्य विकास अधिकारी अविनाश सिंह ने कार्यक्रम के बारे में विस्तृत जानकारी देते हुये सभी अतिथियों का स्वागत किया तथा परियोजना निदेशक डीआरडीए रिषि मुनी उपाध्याय ने कार्यक्रम का समापन करते हुये सभी का घन्यवाद ज्ञापित किया। इस अवसर पर जिला उद्यान अधिकारी मेवा राम, उपायुक्त एनआरएलएम डा घनश्याम गुप्ता के अलावा अन्य सभी सम्बंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

रिपोर्ट- ब्रिजेन्द्र दुबे

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story