×

DM की लोगों से अपील, कोरोना को छिपाएं नहीं, लक्षण दिखने पर कराएं जांच

DM ने कहा कि संक्रमण रोकने हेतु आवश्यक है कि बहुत जरूरी होने पर ही घर से बाहर निकलें घर से बाहर निकलने पर मास्क अवश्य लगायें व दो गज की दूरी का ध्यान रखें।

Newstrack
Published on: 4 Aug 2020 5:28 PM GMT
DM की लोगों से अपील, कोरोना को छिपाएं नहीं, लक्षण दिखने पर कराएं जांच
X

मीरजापुर: नोवेल कोविड 19 के संक्रमण से बचाव के दृष्टिगत जिलाधिकारी सुशील कुमार पटेल ने अपील करते हुये कहा कि कोविड 19 के संक्रमण से बचाव हेतु जनपद के ग्रामीण क्षेत्रों में 631 तथा नगरीय क्षेत्र शहर, कछवां अहरौरा व चुनार में 103 सर्विलांस टीमें कार्य कर रही हैं। जिले में प्रति दिन 1200 से भी अधिक कोविड टेस्ट किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि संक्रमण रोकने हेतु आवश्यक है कि बहुत जरूरी होने पर ही घर से बाहर निकलें घर से बाहर निकलने पर मास्क अवश्य लगायें व दो गज की दूरी का ध्यान रखें।

हल्के लक्षण भी नज़र आने पर कराएं जांच

जिलाधिकारी ने जनपद के सम्मानित नागरिकों से अपील करते हुये कहा कि कोविड19 का लक्षण जैसे बुखार, स्वाद का महसूस न हो, खांसी, गले में खरास तथा सांस लेने में तकलीफ होने पर तुरन्त जांच कराए। मण्डलीय चिकित्सालय तथा घंटाघर नगर पालिका में, ग्रामीण क्षेत्र के निवासी अपने निकट के सरकारी चिकित्सालय में सम्पर्क कर जांच कराएं।

ये भी पढ़ें- UP में 58,947 कोविड हेल्प डेस्क स्थापित, CM योगी बोले- जल्द तैयार करें 50 हजार बेड्स

जिलाधिकारी ने यह भी जानकारी देते हुये बताया कि प्रातः देखा गया है कि कुछ मरीज अन्तिम स्टेज पर आने पर ही अस्पताल इलाज के लिये आये हैं। जिन्हें काफी प्रयासों के बाद भी बचाया नहीं जा सका है।

सामुदायिक शौचालय का हुआ शिलान्यास

गरीब कल्याण रोजगार अभियान के अंतर्गत ग्राम पंचायतों में प्रवासी मजदूरों गरीबों एवं असहाय व्यक्तियों को रोजगार मुहैया कराने के उद्देश्य से भारत सरकार एवं उत्तर प्रदेश सरकार के संयुक्त प्रयास द्वारा जनपद के 92 पंचायत भवन विहीन ग्राम पंचायतों में पंचायत भवन के निर्माण का शुभारंभ मंगलवार 4 जुलाई को जिलाधिकारी सुशील कुमार पटेल एवं अविनाश सिंह मुख्य विकास अधिकारी तथा जिला पंचायत राज अधिकारी अरविंद कुमार खंड विकास अधिकारी जमालपुर हेमंत कुमार सिंह खंड विकास अधिकारी नारायणपुर पवन कुमार सिंह स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के जिला कंसलटेंट विनोद कुमार श्रीवास्तव एवं सहायक विकास अधिकारी पंचायत जमालपुर ओमप्रकाश सिंह सहायक विकास अधिकारी पंचायत नारायणपुर के सिंह की उपस्थिति में विकासखंड जमालपुर की ग्राम पंचायत मदनपुरा के राजस्व ग्राम औरैया में भूमि पूजन कर पंचायत भवन का शिलान्यास किया गया।

आंगनबाड़ी बच्चों हेतु नवनिर्मित आंगनवाड़ी भवन का उद्घाटन किया गया। इसके अलावा स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के अंतर्गत समस्त ग्राम पंचायतों में बनाए जा रहे सामुदायिक महिला एवं पुरुष शौचालय का निरीक्षण किया गया। इसके बाद जिलाधिकारी एवं उनकी पूरी टीम द्वारा विकासखंड जमालपुर की ग्राम पंचायत फतेहपुर में स्थल का निरीक्षण किया गया तथा दूसरे स्थान पर पंचायत भवन निर्माण करने हेतु सुझाव दिया गया। इसी के क्रम में विकासखंड नारायणपुर की ग्राम पंचायत हुआ टेडवा में नव निर्माण हेतु पंचायत भवन के भूमिपूजन कर शिलापट्ट उद्घाटन किया गया एवं विद्यालय परिसर का निरीक्षण किया गया तथा विद्यालय परिसर में आधुनिक सुविधाओं की व्यवस्था देख कर जिलाधिकारी महोदय द्वारा प्रसन्नता व्यक्त की गई।

ये भी पढ़ें- अदिति सिंह ने पूर्व MLA को बांधा रक्षा सूत्र, मेनका के खिलाफ लड़ा था चुनाव

तथा नवनिर्मित आंगनवाड़ी केंद्र एवं किचन सेट डायनिंग से बच्चों के खेलने हेतु खेल ग्राउंड बाल संसद को देखकर अति प्रसन्नता व्यक्त किया गया। एवं इसी प्रकार अन्य ग्राम पंचायतों में भी बनाने हेतु सभी को निर्देशित किया गया तथा परशुरामपुर ग्राम पंचायत के राजस्व ग्राम कटका में भी निर्माण हेतु पंचायत भवन का भूमि पूजन का उद्घाटन कर पंचायत भवन निर्माण हेतु शुभारंभ किया गया। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कहाकि इस योजनान्तर्गत जहां पर ग्राम पंचायत भवन नहीं था वहा पर शुभारम्भ किया गया है। 92 स्थानों में 26 पूर्ण कर लिया गया है। 62 स्थानों पर आज काम प्रारंभ किया गया है। इसमें प्रवासी तथा स्थानीय मजदूरों का रोजगार उपलब्ध होगा।

DM-SP ने धर्मगुरूओं के साथ बैठक कर की शांति व्यवस्था बनाये रखने की अपील

जिलाधिकारी सुशील कुमार पटेल व पुलिस अधीक्षक डा धर्मवीर सिंह ने मंगलवार कलेक्ट्रेट में 05 अगस्त को आयोध्या में श्रीराम मंदिर के शिलान्यास के दृष्टिगत धर्मगुरूओं के साथ बैठक कर जिले में शांति व्यवस्था को कायम रखने तथा कोविड 19 के दिशा निर्देशों एवं धारा-144 का पालन करने की अपील की। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि अयोध्या में राम मंदिर के शिलान्यास अवसर पर यदि किसी के द्वारा कोई कार्यक्रम करना है तो लोग अपने-अपने घरों में ही रहकर कार्यक्रम करें। किसी भी प्रकार का जूलूस किसी के द्वारा नहीं निकाला जायेगा।

ये भी पढ़ें- इस एक्ट्रेस के कातिलाना अंदाज ने बढ़ाया सोशल मीडिया का तापमान, देखें हॉट फोटोज

उन्होंने कहा कि कोविड-19 के दृष्टिगत सौहार्दपूर्ण वातावरण में सोशल डिस्टेसिंग व धारा 144 का पूर्णतया पालन किया जाए। बैठक में अयोध्या में राम मंदिर शिलान्यास के सम्बन्ध में हिन्दु धर्मगुरूओं व विभिन्य संगठनों के पदाधिकारियों से चर्चा की गयी। कहा गया कि किसी भी प्रकार से सार्वजनिक कार्य न किया जाए। न ही किसी के द्वारा सोशल मीडिया पर किसी प्रकार का आपत्तिजनग बाते लिखी जाए। पुलिस अधीक्षक डा धर्मवीर सिंह के द्वारा कहाकि यदि किसी के द्वारा किसी प्रकार से भी कोविड-19 व धारा-144 का उल्लघंन करते हुये पाया जायेगा तो कडी कार्यवाही की जायेगी।

रिपोर्ट: बृजेन्द्र दुबे

Newstrack

Newstrack

Next Story