×

भड़क गए यूपी के डीएम: इस बात पर आया गुस्सा, दे डाली ये चेतावनी..

जिलाधिकारी सुशील कुमार पटेल ने कलेक्ट्रेट में विकास प्राथमिकता कार्यक्रम की समीक्षा की। इस समीक्षा बैठक को सम्बोधित करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री...

Newstrack
Published on: 8 July 2020 5:17 PM GMT
भड़क गए यूपी के डीएम: इस बात पर आया गुस्सा, दे डाली ये चेतावनी..
X

मीरजापुर: जिलाधिकारी सुशील कुमार पटेल ने कलेक्ट्रेट में विकास प्राथमिकता कार्यक्रम की समीक्षा की। इस समीक्षा बैठक को सम्बोधित करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री की विकास प्राथमिकताओं वाली योजनाओं में शत-प्रतिशत गुणवत्ता के साथ ही काम के समयबद्धता का भी ध्यान देते हुए उन्हें पूरा करने की दिशा में कदम बढ़ाया जाए।

ये भी पढ़ें: भारतीय सेना ने जवानों को स्मार्ट फोन से 89 हटाने के दिए आदेश

जिलाधिकारी ने समीक्षा के दौरान स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा करते हुए कोविड-19 के रोकथाम की दिशा में चलाये जा रहे कार्यक्रमों की विस्तार से समीक्षा करते हुए 108 एम्बेलुंस वाहन के समय में सुधार करने के निर्देश देते हुए कहा कि इस वाहन की उपयोगी मौजूदा दौर में बढी है। ऐसे में इसमें समय सुधार करने के साथ ही इसे सदैव दुरूस्त रखा जाये ताकि इसकी आवश्यकता होने पर यह त्वरित सुलभ हो सके। इस दौरान मुख्य चिकित्साधिकारी द्वारा बताया गया कि टीकाकरण शत-प्रतिशत है।

आपूर्ति विभाग से ली जानकारी

बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने आपूर्ति विभाग से जुड़ी हुई योजनाओं की जानकारी की समीक्षा प्रारंभ की तो बताया गया। वर्तमान में प्रवासी मजदूरों के लिए चलाई गई गरीब कल्याण योजना से पात्रों को लाभान्वित करने के साथ ही पात्र राशनकार्ड धारकों को समय से खाद्यान्न का वितरण सुनिष्चित कराया जा रहा है। बताया कि 97 प्रतिशत राशनकार्ड आधार से लिंक किए जा चुके हैं। डाटा फिंड्रिग का भी कार्य 99 प्रतिशत पूरा किया जा चुका है।

ये भी पढ़ें: त्रिवेंद्र सरकार का एलान: एक रुपये में ये योजना, उत्तराखंड को मिलेगा बड़ा फायदा

मुख्यमंत्री आवास योजना की फाइलों का लिया जायजा

ग्राम विकास से जुड़ी हुई योजनाओं की समीक्षा के दौरान बताया गया कि मुख्यमंत्री आवास योजना से लाभान्वित पात्रों के आवास को पूर्ण कराने के साथ ही लम्बित फाईलों का भी निस्तारण किया जा रहा है। बताया गया गांवों में एआरएलएम योजना के तहत समूहों के गठन पर भी तेजी से काम हो रहा है। ताकि इसके जरिए ज्यादा से ज्यादा लोगों को समूह के माध्यम से लाभान्वित किया जा सके।

जर्जर तारो और ट्रांसफार्मर बदलने को लेकर दी हिदायत

विद्युत विभाग की समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी ने जर्जर विद्युत तारों और ट्रांसफार्मरोंं को बदलने, रोस्टर के हिसाब से विद्याुत आपूर्ति सुनिश्चित करने के साथ ही गांव, कस्बों की विद्युत व्यवस्था में सुधार लाने की हिदायत दी कहा कि बरसात का समय होने के कारण विद्युत हादसों का भी भय बना रहता है। ऐसे में जहां भी ऐसी संभावना दिखलाई देती हो उसे त्वरित सुधारा जाये ताकि किसी भी प्रकार की आशंका न रहे।

ये भी पढ़ें: विकास के साथी पर बड़ा खुलासा: गिरफ्तारी के बाद पता चली ये बात, मचा हड़कंप

किसानों को पानी देने का दिया निर्देश

एमसीडी की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने नहर विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि नहरों में समुचित ढंग से पानी रोस्टर के हिसाब से छोड़ना सुनिश्चित किया जाये ताकि वर्तमान में धान की खेती में जुटे किसानों को परेशान न होना पडे। कृषि विभाग की समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी को बताया गया कि धान वितरण का कार्य शत-प्रतिशत किया जा चुका हैं, खाद की उपलब्धता पर्याप्त मात्रा में हैं। समाज कल्याण विभाग, बेसिक शिक्षा विभाग, दिव्यांग कल्याण, मनरेगा, सहित अन्य सभी विभागों की बिंदुवार समीक्षा की गई। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी अविनाश सिंह, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. ओपी तिवारी, परियोजना निदेशक सहित संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

रिपोर्ट: बृजेन्द्र दुबे

ये भी पढ़ें: बेटे-बहु ने सौतेली मां पर फेंका एसिड, पुलिस पर आरोप लगने पर ASP ने दिए ये निर्देश

Newstrack

Newstrack

Next Story