×

लॉकडाउन: बैंकों में भीड़ से बचने के लिये डाक विभाग ने शुरू की ये खास सुविधा

कोरोना महामारी के प्रसार को रोकने के लिए देशभर में लॉकडाउन की घोषणा की गई है। जिसके बाद से ही बैंकों में भीड़ उमड़ने लगी है। ऐसे में वायरस के और ज्यादा...

Ashiki
Published on: 11 April 2020 4:00 PM GMT
लॉकडाउन: बैंकों में भीड़ से बचने के लिये डाक विभाग ने शुरू की ये खास सुविधा
X

मिर्जापुर: कोरोना महामारी के प्रसार को रोकने के लिए देशभर में लॉकडाउन की घोषणा की गई है। जिसके बाद से ही बैंकों में भीड़ उमड़ने लगी है। ऐसे में वायरस के और ज्यादा फैलने का बना हुआ है, जिसे देखते हुए डाक विभाग के कर्मचारियों को प्रदान माइक्रो एटीएम की सहायता से शासकीय योजनाओं में लाभान्वित लोगों को बैंक में भीड से बचने के लिये नजदीकी पोस्ट आफिस से पैसा निकालने की सुविधा प्रदान की गई है।

ये भी पढ़ें: अब ड्रोन के जरिए होगी थर्मल स्क्रीनिंग, मरीजों तक भेजा जाएगा जरूरी सामान

इस बात की जानकारी डीएम सुशील कुमार पटेल ने दी। साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि जिले के अधीक्षक डाकघर मण्डल के द्वारा बताया कि जनपद के सभी पोस्ट आफिसों में माइक्रो एटीएम की सुविधा उपलब्ध है। जिसके फलस्वरूप स्थानीय स्तर पर किसी भी बैंक की धनराशि का आहरण अपने नजदीकी पोस्ट आफिस में जाकर निकाला जा सकता है।

अधीक्षक डाकघर मीरजापुर ने बताया कि यदि पोस्ट आफिस में किसी भी प्रकार दिक्कत हो या किसी कर्मचारी के द्वारा पैसा देने से मना किया जा रहा हो तो पोस्टमास्टर, सहायक पोस्टमास्टर, बीपीएम से सम्पर्क अथवा मोबाइल नम्बर पर तत्काल अवगत कराया जा सकता है। उन्होंने कहा कि जिस भी बैंक में लाभार्थी का खाता है वो आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए। तभी पोस्ट आफिस से धनराशि निकाली जा सकती है।

ये भी पढ़ें: कोरोना वायरस: पश्चिम बंगाल में लॉकडाउन की उड़ीं धज्जियां, केंद्र ने मंगा जवाब

उन्होंने कहा कि लॉकडाउन के दौरान बैंक में लगने वाली अनावश्यक भीड से बचने, लाभार्थी को सोशल डिटेंसिंग के तहत बैंक सुविधा उसके नजदीकी पोस्ट में ही उपलब्ध कराया गया है जिसका लोग लाभ उठा सकते हैं। साथ ही उन्होंने कहा कि पोस्ट आफिस में पैसा निकालने के लिये पासबुक व आधार कार्ड का होना आवश्यक है।

जिलाधिकारी ने पोस्ट आफिस के अधिकारियों, कर्मचारियों को निर्देशित किया कि अपने पोस्ट आफिस के सामने सोशल डिस्टेंसिंग बनाये रखने के लिये एक-एक मीटर की दूरी पर गोला बनवा दें ताकि भीड होने पर लोग उसी में खड़े होकर लाइन लगा सकें। साथ ही सेनेटाइजर और साबुन की भी पर्याप्त व्यवस्था कर ली जाये।

ये भी पढ़ें: कोरोना वायरस: कन्नौज में मिला संक्रमित युवक, गाँव से एक किमी का दायरा सील

रिपोर्ट- बृजेन्द्र दुबे

Ashiki

Ashiki

Next Story