×

गंगा में कूड़ा फेंकने वालों की खैर नहीं, नोडल अधिकारी ने दिए कार्रवाई के आदेश

निरीक्षण के दौरान नोडल अधिकारी टांड गांव में निर्माणाधीन कूड़ा कचरा निस्तारण प्लान्ट का निरीक्षण किया और निर्माण में आने वाली समस्याओं के बारे में जानकारी

Newstrack
Published on: 11 July 2020 4:58 PM GMT
गंगा में कूड़ा फेंकने वालों की खैर नहीं, नोडल अधिकारी ने दिए कार्रवाई के आदेश
X

मीरजापुर: कोविड-19 के दृष्टिगत शासन से स्वच्छता के लिये नामित नोडल अधिकारी सचिव नगर विकास अनुराग यादव ने शनिवार को अपने जिला भ्रमण के दौरान ग्राम पंचायत टांड में जाकर स्वचछता कार्यक्रम में कराये गये कार्यो का भौतिक निरीक्षण किया। उपस्थित अधिकारियों को अनवरत सफाई कराने का निर्देश दिया।

नोडल अधिकारी ने किया जिला भ्रमण

निरीक्षण के क्रम में नोडल अधिकारी टांड गांव में निर्माणाधीन कूडा कचरा निस्तारण प्लान्ट का भी निरीक्षण किया तथा निर्माण में आने वाली समस्याओं के बारे व निस्तारण के बारे में जानकारी प्राप्त की। इसी क्रम में नोडल अधिकारी द्वारा लंका की पहाड़ी पर जाकर वाटर सप्लाई प्लान्ट का निरीक्षण किया तथा नगर पानी आपूर्ति के बारे में जानकारी प्राप्त की तुदपरान्त लालडिग्गी में मुख्य पम्पिंग प्लान्ट एवं अमृत योजना के अन्तर्गत पुर्नगठन पेयजल के निर्माण कार्यो के प्रगति का निरीक्षण किया।

ये भी पढ़ें- इस सीएम का दावा-कोरोना काल में बीजेपी रच रही सरकार गिराने की साजिश

उपस्थित जल निगम के अधिकारियों द्वारा बताया गया कि नगर पालिका परिषद एवं विन्ध्याचल के नगरीय क्षेत्र के कुल 38 वार्डो को 8 जोन में विभाजित कर नगर पालिका पुर्नगठन पेयजल योजना निर्माण कराया जा रहा है। जिसकी लागत लगभग 13 लाख है। नोडल अधिकारी ने कार्य में तेजी लाकर समय से पूर्ण कराने का निर्देश दिया। निरीक्षण के क्रम में नोडल अधिकारी द्वारा नगरपालिका के कार्यालय का भी निरीक्षण किया गया। हालांकि लॉकडाउन के कारण कार्यालय बन्द रहा। ईओ नगर पालिका के द्वारा कार्यालय के गतिविधियों के बारे में जानकारी दी गयी।

गंगा किनारे गाँवो का किया निरीक्षण साफ सफाई के लिए दिया आवश्यक दिशा निर्देश

इसी क्रम नोडल अधिकारी ने जिलाधिकारी सुशील कुमार पटेल के साथ विन्ध्याचल पक्का घाट से नारघाट तक गंगा नदी में नाव से चलकर गंगा के किनारे साफ-सफाई का निरीक्षण किया गया। उपस्थित नगर पालिका के ईओ को निर्देशित किया गया कि वर्षा समाप्त होते ही गंगा के किनारे सफाई कर्मियों को लगाकर फेके गये कूछा-कचरा व पन्नियों को उठवारक अन्यत्र निस्तारण किया जाए। उन्होंने कहाकि गंगा के किनारे बसे लोगों को यह अवगत कराये कि गंगा में अपने घरों का कूडा न फेके यदि पुनः फेकते है तो नियमानुसार नोटिस भेज कर जुर्माना लगाने की कार्यवाही करें।

ये भी पढ़ें- लॉकडाउन के दौरान DM ने किया जिला निरीक्षण, लोगों की दी ये सख्त निर्देश

उन्होंने गंगा के कटान को रोकने के लिये ऐसे पौधे लगाने का निर्देष दिया जो गंगा के कटान को रोक सके। इस अवसर पर विन्ध्याचल के घाटों पर निर्माणाधीन पक्के कार्यो सीढ़ीयों, शौचालयों आदि का भी निरीक्षण किया। इस अवसर पर जिलाधिकारी सुशील कुमार पटेल ने निर्माण कार्यो के प्रगति के बारे में जानकारी दी। अपर जिलाधिकारी यूपी सिंह, नगर मजिस्ट्रेट जगदम्बा सिंह, ईओ नगर पालिका ओम प्रकाश, कोआर्डिनेटर स्वच्छता संजय सिंह, जिला पंचायत राज अधिकारी अरविन्द कुमार, लाइजिगिंग आफिसर अजीत त्रिपाठी के अलावा अन्य सम्बंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

रिपोर्ट- बृजेंद्र दुबे

Newstrack

Newstrack

Next Story