लॉकडाउन के दौरान DM ने किया जिला निरीक्षण, लोगों की दी ये सख्त निर्देश

करोना महामारी से जिले में रोज संक्रमित व्यक्तियों के मिलने एवं प्रदेश सरकार द्वारा 55 घंटे के लॉकडाउन के बीच उत्तर प्रदेश सरकार के मुख्य सचिव सिंचाई…

अयोध्या: करोना महामारी से जिले में रोज संक्रमित व्यक्तियों के मिलने एवं प्रदेश सरकार द्वारा 55 घंटे के लॉकडाउन के बीच उत्तर प्रदेश सरकार के मुख्य सचिव सिंचाई, जल संसाधन एवं परती भूमि विकास (नोडल अधिकारी-अयोध्या) टी वेंकटेश ने जिलाधिकारी अनुज कुमार झा के साथ आज जनपद अयोध्या के विकासखंड पूरा बाजार के ग्राम पंचायत समाहाकला में ग्राम सभा कीे साफ-सफाई का निरीक्षण किया।

ये भी पढ़ें: हार्दिक पटेल को दी बड़ी जिम्मेदारी, कांग्रेस ने गुजरात में सौंपा ये बड़ा पद

स्वास्थ्य संबंधी कोई समस्या न हो उत्पन्न

निरीक्षण के दौरान उन्होंने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि कोविड-19 तथा संचारी रोग नियंत्रण हेतु जलभराव एवं नालियों में समय-समय पर कीटनाशक दवाईयों का छिड़काव एवं फागिंग कराते रहें तथा आवश्यकतानुसार एएनएम तथा स्वास्थ्य कर्मियों के माध्यम से ग्राम वासियों को बुखार, पेन किलर की दवाइयों के साथ-साथ O.R.S. का पैकेट भी उपलब्ध कराए जाएं, जिससे ग्राम वासियों को स्वास्थ्य संबंधी कोई समस्या न उत्पन्न होने पाए। इसके उपरांत टी वेंकटेश द्वारा समाहाकला के प्राथमिक विद्यालय में बने आंगनबाड़ी केंद्र का उद्घाटन भी किया गया।

ये भी पढ़ें: हाई अलर्ट एरिया में स्थापित होगी मेडिकल मोबाइल यूनिट, ये बीमारी होने पर डाॅक्टर को दिखाएं

प्रकृति को प्रदूषण मुक्त एवं हरा भरा रखने हेतु वृक्ष/पौधरोपण कार्यक्रम के अंतर्गत विकासखंड पूरा बाजार के ग्राम पंचायत समाहाकला के प्राथमिक विद्यालय प्रांगण में ही वेंकटेश प्रमुख सचिव द्वारा सागौन का वृक्ष, जिलाधिकारी अनुज कुमार झा द्वारा नीम का वृक्ष, मुख्य विकास अधिकारी प्रथमेश कुमार द्वारा पीपल का वृक्ष लगाया गया तथा उपस्थित अन्य अधिकारियों द्वारा भी गुलमोहर, अशोक, पाकड़, कटहल तथा आंवला के वृक्ष लगाये गये।

प्रमुख सचिव द्वारा ग्राम समाहा कला पंचायत भवन से रोहन के घर तक बने 195 मीटर आरसीसी रोड का भी निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान वहां के ग्राम प्रधान को गांव की साफ-सफाई कराने हेतु विशेष ध्यान रखने को कहा।

ये भी पढ़ें: रेलवे की बड़ी पहल: ख़ास पुलों पर की ये व्यवस्था, ट्रेन संचालन होगा सुरक्षित

नोडल अधिकारी द्वारा नाॅन कोविड अस्पताल का किया गया निरीक्षण

अपर मुख्य सचिव/नोडल अधिकारी टी वेंकटेश द्वारा नाॅन कोविड श्रीराम अस्पताल का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान चिकित्साधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि नाॅन कोविड में भर्ती मरीजो के स्वास्थ्य सुधार के साथ-साथ समय-समय पर दवाईयों का वितरण तथा सोशल डिस्टेंसिंग एवं मास्क लगाये रखने पर विशेष ध्यान रखे जाये जिससे संक्रमण से बचा जा सके।

उन्होंने वार्ड संख्या 11 सरपतहइया सिविल लाइन मलिन बस्ती के साफ-सफाई का भी निरीक्षण किया, निरीक्षण के दौरान उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि जल-भराव स्थलो पर कीटनाशक दवाईयों का छिड़काव एवं फागिंग कराये जाये जिससे संचारी एवं अन्य रोगो से बचा जा सके।

अपर मुख्य सचिव/नोडल अधिकारी द्वारा बीकापुर विकास खण्ड के नगर पंचायत वार्ड नं0-7 तेन्दुआ माफी का भी निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान संबंधित अधिकारियो को कोविड-19 एवं संचारी रोगो से बचाव रखने हेतु जलभराव स्थलो पर समय-समय पर कीटनाशक दवाईयों का छिड़काव के साथ फागिंग कराये जाने तथा शुद्ध पेयजल की उपलब्धता पर विशेष ध्यान दिये जाने के भी निर्देश दिये।

रिपोर्ट: नाथ बख्श सिंह, अयोध्या

ये भी पढ़ें: कोरोना की ताजा लहरः सपा के एक और बड़े नेता पॉजिटिव, ये भी हैं चपेट में