×

Mirzapur News: सरकारी जमीन के ‘रक्षक’ बने भक्षक, हड़पने के आरोप में तहसीलदार सहित आठ पर धोखाधड़ी का केस दर्ज

Mirzapur News: उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर जिले में गरीबों का जमीन हड़पने वालों पर डीएम ने एक्शन लिया है। अधिकारियों, कर्मचारियों के साथ भू-माफियाओं पर कार्रवाई की गई है।

Brijendra Dubey
Published on: 6 Jun 2023 6:32 PM GMT
Mirzapur News: सरकारी जमीन के ‘रक्षक’ बने भक्षक, हड़पने के आरोप में तहसीलदार सहित आठ  पर धोखाधड़ी का केस दर्ज
X
सरकारी जमीन पर अवैध कब्ज़ा करने के आरोप में तहसीलदार सहित आठ पर धोखाधड़ी का केस दर्ज: Photo- Social Media

Mirzapur News: उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर जिले में गरीबों का जमीन हड़पने वालों पर डीएम ने एक्शन लिया है। अधिकारियों, कर्मचारियों के साथ भू-माफियाओं पर कार्रवाई की गई है। दो तहसीलदार, एक नायब तहसीलदार, दो लेखपाल और एक पेशकार के साथ आठ अन्य लोगों पर डीएम ने गरीबों की जमीन हड़पने के मामले में मुकदमा दर्ज कराया। जिलाधिकारी ने प्रेस वार्ता कर कहा कि सभी जेल भेजे जाएंगे।

जानिए क्या है पूरा मामला

मिर्जापुर जिला अधिकारी दिव्या मित्तल ने जनपद में गरीबों की जमीन हड़पने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की है। इस कार्रवाई के तहत जमीन हड़पने वाले अधिकारियों, कर्मचारियों और भू-माफियाओं पर जिलाधिकारी ने चार अलग-अलग मामले में चार थानों में मुकदमा दर्ज कराया है। इसमें दो तहसीलदार, एक नायब तहसीलदार, दो लेखपाल और एक पेशकार के साथ आठ अन्य लोगों पर जमीन हड़पने के मामले में मुकदमा दर्ज कराया हैं। जिन अधिकारियों पर गाज गिरी है उनमें सदर तहसील के नायब तहसीलदार लालचंद राम, पेशकार रमाशंकर, लेखपाल अरुण कुमार सहित कुल आठ लोगों पर विंध्याचल थाने में जबकि राजाराम तत्कालीन तहसीलदार सदर(सेवानिवृत्त),विनोद कुमार सिंह तत्कालीन तहसीलदार सदर(सेवानिवृत्त),सूर्यबली मौर्या तत्कालीन ग्राम प्रधान भिस्कुरी समेत कुल छह लोगों के खिलाफ देहात कोतवाली में मुकदमा दर्ज कराया गया है।

गरीबों की ज़मीन लूटने का पहला प्रकरण

दरअसल, विंध्याचल शिवपुर उर्फ रसूलपुर के रहने वाले शशांक शेखर गिरी ने प्रार्थना पत्र देकर शिकायत की थी कि लेखपाल ने अपना प्रभाव दिखाकर फर्जी दस्तावेज तैयार कर भगवन्ती देवी पत्नी स्व. बैजनाथ के स्थान पर विपक्षी की वरासत करा दी है। भू-माफियाओं द्वारा कब्जा करने का प्रयास किया जा रहा है। इस प्रकरण की जब उप जिलाधिकारी सदर ने जांच किया तो शिकायत सही पायी गयी। इस मामले में लेखपाल, रजिस्ट्रार कानूनगो, नायब तहसीलदार व संबंधित भू-माफियाओं के खिलाफ थाना विन्ध्याचल में मुकदमा दर्ज कराया है।

दूसरा प्रकरण

दूसरा मामला मडिहान तहसील के पटेहरा कलाँ का है, जहां के बच्चालाल ने शिकायत की थी भू-माफियाओं व संबंधित लेखपाल फर्जी कूटरचित दस्तावेज के आधार पर किसी अन्य व्यक्ति के नाम वरासत कराकर लेखपाल ने बाद में अपने बेटे के नाम जमीन खरीद ली। प्रकरण की जांच उप जिलाधिकारी मड़िहान से कराई गयी। शिकायत सही पायी गयी कि कुंवर प्रसाद लेखपाल ने फर्जी तरीके से नाम वरासत कराकर अपने बेटे के नाम जमीन बैनामा कराया गया है। जिस मामले में थाना संतनगर में लेखपाल के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया गया है।

तीसरा प्रकरण

तीसरा मामला कछवां थाना क्षेत्र के मुकुन्दपुर पाहो का रहने वाली पूजा गुप्ता तहसील चुनार में शिकायत की कहा की एडीओ पंचायत सीखंड व ग्राम विकास अधिकारी पाटो अपने प्रभाव में कूटरचित तरीके से गलत आदेश देकर परिवार रजिस्टर से नाम काट दिया जब उप जिलाधिकारी चुनार ने जांच की तो शिकायत सही पायी गयी। जिसमें संबंधित ग्राम पंचायत अधिकारी को निलम्बित कर मुकदमा दर्ज कराया गया है।

जिलाधिकारी ने कहा- ढूंढ-ढूंढकर आरोपित भेजे जाएंगे जेल

जिलाधिकारी ने कहा कि गरीब की जमीन पहले किसी और के नाम कराकर अधिकारी, कर्मचारी भूमाफिया फिर उसे विक्रय करते हैं। साथ ही अपने घर वालों के नाम भी करा लेते हैं। इसकी शिकायत मिल रही थी, जिसके आधार पर यह कार्रवाई की गई है। जिलाधिकारी ने सख्त लहजे में कहा कि जो भी गरीब जनता की जमीन को उनके बच्चों के हक से वंचित करेगा, उन्हें खोज-खोज कर जेल भेजने का काम किया जाएगा।

Brijendra Dubey

Brijendra Dubey

Next Story