×

मनचलों में खौफ: मिशन शक्ति का दिखा असर, महिलाओं से फर्जी कॉल पड़ा भारी

महिलाओं की सुरक्षा एवं सम्मान के लिए प्रदेष में चल रहे मिषनषक्ति का व्यापक असर दिख रहा है। पुलिस की सक्रियता के चलते अपराधियों के खिलाफ कार्रवाई हो रही है।

Monika
Published on: 2 Nov 2020 1:41 PM GMT
मनचलों में खौफ: मिशन शक्ति का दिखा असर, महिलाओं से फर्जी कॉल पड़ा भारी
X
मिशन शक्ति का दिखा असर, महिलाओं को फर्जी कॉल करना पड़ा भारी, हुई कार्रवाई

लखनऊ: महिलाओं की सुरक्षा एवं सम्मान के लिए प्रदेष में चल रहे मिषनषक्ति का व्यापक असर दिख रहा है। पुलिस की सक्रियता के चलते अपराधियों के खिलाफ कार्रवाई हो रही है। महिलाओं व बालिकाओं में सुरक्षा की भावना को और अधिक सुदृढ़ किये जाने के उद्देश्य से पूरे प्रदेश में ‘‘एण्टी रोमियो दल’’ सक्रिय रूप से कार्यवाही कर रहे हैं। 1090 पर विगत एक नवम्बर को कुल प्राप्त टेलीफोन काल्स मंे से 932 पर कार्यवाही की जा रही है। इनमें से 521 काल्स पर कार्यवाही 1090 द्वारा तथा 411 काल्स दूसरे विभागों से सम्बन्धित होने के कारण उन विभागों को कार्यवाही के लिए भेजा गया है।

महिलाओं के प्रति बढते अपराध

उल्लेखनीय है कि प्रदेश में महिलाओं के प्रति बढते अपराध को देखते हुए गत 17 अक्टूबर से 25 अक्टूबर तक नवरात्रि के अवसर पर मिषनषक्ति चलाया गया। लेकिन बाद में इसे और बढाया जा चुका है। अपर मुख्य सचिव, गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने बताया कि वीमेन पावर लाइन द्वारा जिन 521 काॅल्स पर कार्यवाही की जा रही है, उनमें 372 टेलीफोन, 130 इन्टरनेट, 04 स्टाकिंग, 5 हाट स्पाट व 10 अन्य टेलीफोन काल्स है। इसके अलावा दूसरे विभागों से जुड़ी 411 शिकायतों मे से 264 शिकायतें डायल 112 को त्वरित कार्यवाही के लिए भेजी गयी तथा 147 शिकायते कार्यवाही हेतु पुलिस विभाग को भेजी गयी है।

ये भी पढ़ें:16 नवंबर तक के लिए सभी स्कूल और कालेज बंद, इन सेवाओं पर लगी रोक

18,369 व्यक्तियों की चेंकिग की गयी

इनके द्वारा अभियान की अवधि में विगत 1 नवम्बर को 5,105 स्थानों पर 18,369 व्यक्तियों की चेंकिग की गयी है। उन्होंने बताया कि चेक किये गये व्यक्तियों में से 2445 लोगों से शपथ-पत्र लेकर छोड़ा गया, जिनमें से 752 अभिभावक हैं।

मिशन शक्ति विशेष अभियान के दौरान 904 व्यक्तियों के विरूद्ध 107/116 दप्रसं के अन्तर्गत, 389 व्यक्तियों के विरूद्ध 151 भादसं के तहत, 185 व्यक्तियों के विरूद्ध धारा 110 जी दप्रसं के तहत, 10 व्यक्तियों के विरूद्ध धारा 294 दप्रसं के तहत कार्यवाही तथा 2414 व्यक्तियों के विरूद्ध अन्य कार्यवाही की गयी है। इसके अलावा 58 व्यक्तियों पर गुण्डा एक्ट में भी कार्यवाही की गयी है।

श्रीधर अग्निहोत्री

ये भी पढ़ें:हिंदुओं पर भयानक हमला: लाखों की भीड़ सड़कों पर, हर तरफ खौफ सा मंजर

ये भी पढ़ें… टूटी भगवान की मूर्तियां: बहुत ही गंदा काम किया पाकिस्तान ने, नहीं थम रहा जुर्म

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story