×

श्रमिकों के मोबाइल नम्बर एवं बैंक खाता संख्या एकत्र किया जाएः CM योगी

उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री आदित्यनाथ ने अस्पतालों की बेहतर देखभाल के लिए अस्पतालों व मेडिकल काॅलेजों का आकस्मिक निरीक्षण करने को कहा है।

Vidushi Mishra
Published on: 27 May 2020 1:46 PM GMT
श्रमिकों के मोबाइल नम्बर एवं बैंक खाता संख्या एकत्र किया जाएः CM योगी
X

लखनऊ: मुख्यमंत्री आदित्यनाथ ने अस्पतालों की बेहतर देखभाल के लिए अस्पतालों व मेडिकल काॅलेजों का आकस्मिक निरीक्षण करने को कहा है। उन्होंने कहा है कि व्यवस्थाओं को बेहतर बनाने, जनता से सीधा फीडबैक प्राप्त करते हुए कार्यों की हकीकत को मौके पर परखने के लिए औचक निरीक्षण किए जाएं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज यहां डाॅ0 राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान का आकस्मिक निरीक्षण किया।

ये भी पढ़ें…कहां गए 266 मजदूर: जयपुर से चली थी ट्रेन, मच गया कोहराम

चिकित्सीय परामर्श तथा इमरजेंसी सेवाओं का संचालन

इस अवसर पर उन्होंने कहा कि प्रदेश की स्वास्थ्य सेवाओं को सुदृढ़ बनाने के कार्य को राज्य सरकार ने कोविड-19 के संक्रमण से निपटने के लिए और गति प्रदान की है।

विभिन्न श्रेणी के कोविड अस्पतालों की स्थापना, वहां डाॅक्टरों सहित हर स्तर के प्रशिक्षित चिकित्सा कर्मियों की उपलब्धता, दवा एवं संक्रमण से बचाव वाले उपकरणों की व्यवस्था के साथ-साथ अन्य रोगियों के लिए टेलीमेडिसिन के द्वारा चिकित्सीय परामर्श तथा इमरजेंसी सेवाओं का संचालन कराया जा रहा है।

मुख्यमंत्री ने इन समस्त व्यवस्थाओं को सुदृढ़ बनाए रखने के लिए स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा विभागों तथा प्रशासन को टीम भावना के साथ समन्वित रूप से कार्य करने को कहा हैं।

सेनिटाइजेशन कार्य को सतत् जारी

मुख्यमंत्री योगी ने कहा है कि लाॅकडाउन को सफल बनाए रखने के लिए मुख्य सचिव तथा पुलिस महानिदेशक सभी जिलाधिकारियों तथा वरिष्ठ पुलिस अधीक्षकों एवं पुलिस अधीक्षकों से नियमित संवाद कायम रखंे। तथा ग्रामीण तथा शहरी इलाकों में सेनिटाइजेशन कार्य को सतत् जारी रखा जाए।

ये भी पढ़ें…कौन है ये एक्ट्रेस: जिसने खोले कैमरामैन के बड़े राज, लगाया गंभीर आरोप

मुख्यमंत्री ने कहा है कि केन्द्र के सहयोग से प्रदेश सरकार विभिन्न राज्यों से श्रमिकों की सुरक्षित व सम्मानजनक प्रदेश वापसी सुनिश्चित कर रही है। प्रदेश आने वाले समस्त श्रमिकों की स्क्रीनिंग करते हुए इन्हें क्वारंटीन सेन्टर अथवा होम क्वारंटीन के लिए घर भेजा जाए।

शुद्ध एवं भरपेट भोजन की व्यवस्था

क्वारंटीन सेन्टर तथा शेल्टर होम में स्वच्छता और सुरक्षा की मुकम्मल व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। श्रमिकों सहित सभी जरूरतमंदों को कम्युनिटी किचन के द्वारा शुद्ध एवं भरपेट भोजन की व्यवस्था की जाए।

क्वारंटीन सेन्टर में श्रमिकों की स्किल मैपिंग करते हुए उनका मोबाइल नम्बर एवं बैंक खाता संख्या सहित सम्पूर्ण विवरण संकलित किया जाए, जिससे इन्हें रोजगार प्रदान करने में सुविधा होगी।

श्रमिकों की स्किलिंग कराकर औद्योगिक संगठनों से मुलाकात कराया जाय। मुख्यमंत्री हेल्पलाइन से प्रत्येक श्रमिक से बात किया जाय।

ये भी पढ़ें…दबंग राजा भैया से मिले कैबिनेट मंत्री मोती सिंह, इन चीजों पर हुई बात

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story