×

Moradabad News: मुरादाबाद में डेंगू का कहर, लगातार बढ़ रहे मरीज, स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप

Moradabad News: मुरादाबाद में पिछले दो दिनों में डेंगू बुखार से 4 लोगों की मौत हो चुकी है। जिसके बाद स्वास्थ्य विभाग में खलबली मची हुई है। सरकारी अस्पताल से लेकर निजी नर्सिंग होम डेंगू बुखार से पीड़ित मरीजों से भरे पड़े हुए हैं।

Sudhir Goyal
Published on: 31 Aug 2023 11:35 AM GMT
Moradabad News: मुरादाबाद में डेंगू का कहर, लगातार बढ़ रहे मरीज, स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप
X
(Pic: Social Media)

Moradabad News: बारिश खत्म होते ही जनपद में डेंगू बुखार पैर पसार रहा है। शहरी से लेकर ग्रामीण इलाकों में डेंगू के पीड़ित लोगों की संख्या में भारी इजाफा हुआ है। सरकारी और सभी निजी अस्पतालों में बड़ी संख्या में डेंगू बुखार से पीड़ित मरीज पहुंच रहे हैं।

प्लेटलेट्स के लिए ब्लड बैंकों पर कतार

मुरादाबाद में पिछले दो दिनों में डेंगू बुखार से 4 लोगों की मौत हो चुकी है। जिसके बाद स्वास्थ्य विभाग में खलबली मची हुई है। सरकारी अस्पताल से लेकर निजी नर्सिंग होम डेंगू बुखार से पीड़ित मरीजों से भरे पड़े हुए हैं। स्वास्थ्य विभाग डेंगू बुखार से निपटने के लिए व्यवस्था करने में युद्ध स्तर पर लगा हुआ है। पिछले दो दिनों में चार लोगां ने खून में प्लेटलेट कम होने की वजह से दम तोड़ दिया है। हजारों लोग निजी अस्पतालों और प्राइवेट ब्लड बैंकों में प्लेटलेट के लिए चक्कर लगा रहे हैं।

डेंगू से इन लोगों की हुई मौत

मंगलवार को 8 वर्ष की बच्ची पलक और अहमद अली उम्र 32 वर्ष ने डेंगू की वजह से दम तोड़ दिया था। बीती रात मुरादाबाद कटघर क्षेत्र में एक निजी चिकित्सालय में थाना नागफनी निवासी एक महिला ने दम तोड़ दिया, जिसके बाद गुस्साए परिजनों ने हॉस्पिटल स्टाफ पर लापरवाही का आरोप लगाते हुए अस्पताल में तोड़फोड़ कर दी थी। इससे पूर्व डेंगू से हुई मौतों में दो बालिकाएं थीं, जिनमें एक की उम्र 7 और दूसरी की महज 6 वर्ष थी।

एंटी लार्वा के छिड़काव व सफाई का अभियान

ज्नपद के ठाकुरद्वारा इलाके में 120 लोग, अवगानपुर में 70 तथा कांठ बिलारी, कुंदरकी, पाकबड़ा आदि क्षेत्रों में सैकड़ों लोग डेंगू बुखार से पीड़ित हैं। सरकारी और निजी अस्पतालों तक में बेड नहीं मिल रहे हैं। दूसरी तरफ स्वास्थ्य विभाग ने भी कमर कस रखी है। बड़े पैमाने पर एंटी लार्वा का छिड़काव व सफाई अभियान चलाया जा रहा है। लोगों से घरों के आसपास पानी नहीं जमा होने देने की अपील की जा रही है।

Sudhir Goyal

Sudhir Goyal

Next Story