Moradabad News: इस बार सावन में रख सकते हैं चार नहीं, बल्कि आठ सोमवार के व्रत, जानिए क्या है मान्यता

Moradabad News: भगवान भालेनाथ की भक्ति के सावन मास में इस बार 30 नहीं, बल्कि 59 दिन होंगे। ये सुखद संयोग बना है, सावन मास में पुरुषोत्तम मास लगने की वजह से।

Sudhir Goyal
Published on: 26 Jun 2023 6:30 AM GMT
Moradabad News: इस बार सावन में रख सकते हैं चार नहीं, बल्कि आठ सोमवार के व्रत, जानिए क्या है मान्यता
X
Eight Mondays in Sawan Month, 2023

Moradabad News: भगवान भालेनाथ की भक्ति के सावन मास में इस बार 30 नहीं, बल्कि 59 दिन होंगे। ये सुखद संयोग बना है, सावन मास में पुरुषोत्तम मास लगने की वजह से। यानी इस बार भगवान शिव के भक्तों को भक्ति के लिए और ज्यादा दिनों का अवसर मिलेगा।

हिंदू कैंलेंडर में लोन मास की मान्यता

इस साल सावन खास होने जा रहा है, क्योंकि इस साल शिवजी ने भक्तों को अपनी भक्ति के लिए उत्तम अवसर प्रदान किया है। यह संयोग बना है सावन मास में मलमास लगने की वजह से। यही कारण है कि इस बार सावन 30 नहीं, बल्कि 59 दिनों का होगा। कह सकते हैं कि इस साल दो सावन मास पड़ रहे हैं। सनातन धर्म के अनुसार एक माह लोन का होता है, इस बार लोन का महीना सावन का है। शिव भक्तों को इस वर्ष सावन में आठ सोमवार को भगवान शिव का व्रत कर उनका जलाभिषेक करने का सौभाग्य प्राप्त होगा। जिसकी वजह लोन मास में सावन का महीना पड़ना है।

ऐसा संयोग बनता है हर तीसरे वर्ष, इस दिन शुरू हो रहा सावन

हिंदू कैलेंडर के मुताबिक हर तीसरे वर्ष ऐसी स्थिति बनती है, जब संवत्व में 12 की जगह 13 महीने होते हैं। इस साल सावन दो माह यानी 59 दिन का होगा। सावन चार जुलाई से शुरू हो रहा है और 31 अगस्त तक रहेगा। अधिकमास 18 जुलाई से 16 अगस्त तक रहेगा। इसे मलमास या पुरुषोत्तम मास भी कहते है। दो माह के इस सावन में आठ सोमवार होंगे, जबकि अन्य वर्ष में चार या पांच सोमवार होते हैं। सनातन धर्म में व्रत, भक्ति और शुभ कार्य के चार महीने को चतुर्मास कहा जाता है। खासकर ध्यान और साधना के लिए यह चार महीने बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। चतुर्मास आषाढ़ शुक्ल एकादशी से कार्तिक मास शुक्ल पक्ष एकादशी तक रहता है। चतुर्मास में श्रावण, भाद्रपद, आश्विन और कार्तिक मास पड़ते हैं। इस साल दो सावन होने के कारण चतुर्मास पांच महीने का होगा।

Sudhir Goyal

Sudhir Goyal

Next Story