×

Moradabad News: पापा की परी, गहना-जेवर बटोर ब्वायफ़्रेंड संग चली!

Moradabad News: जनपद के अलग-अलग थाना क्षेत्रों में अक्सर ऐसे मामले सामने आते हैं, जिनमें लड़कियां अपने माता-पिता से नाराज़ होकर घर छोड़ देती हैं। परेशान मां-बाप ऐसी बेटियों को खोजने के लिए पुलिस से गुहार लगाने थाने पहुंच रहे हैं।

Sudhir Goyal
Published on: 20 Aug 2023 10:33 AM GMT
Moradabad News: पापा की परी, गहना-जेवर बटोर ब्वायफ़्रेंड संग चली!
X
(प्रतीकात्मक फोटो। Source: Newstrack Production) 

Moradabad News: जनपद के मैनाठेर थाना क्षेत्र के रहने वाले एक पिता ने बड़े अरमानों के साथ बेटी की शादी की तैयारी की। इसी साल नौ सितंबर को बिटिया की शादी होनी थी। लेकिन उससे पहले ही बेटी अपने 'दोस्त' के साथ रफूचक्कर हो गई। बेबस पिता ने एक युवक पर आरोप लगाते हुए मेनाठेर थाने में एफआइआर दर्ज कराई है। ये पहला मामला नहीं है। मुरादाबाद में ऐसे मामले लगातार बढ़ रहे हैं। सामाजिक मामलों के विशेषज्ञ इसे बदलते परिवेश में मां-बाप की गैरजिम्मेदारी का नतीजा बता रहे हैं।

सुबह उठे पिता तो बेटी गायब

मैनाठेर थाना क्षेत्र के अंतर्गत गांव में रहने वाले पिता ने बताया कि उनकी बेटी कुछ दिनों पहले रोकटोक को लेकर घर में झगड़ा करने लगी। पिता और बेटी अलग चारपाई पर सो गए। सुबह उठे पिता ने बेटी को गायब पाया। गांव-रिश्तेदारी हर जगह ढूंढा, लेकिन पुत्री नहीं मिली। वो घर में रखे करीब पांच तौले सोने के जेवर और 70 हजार कैश भी ले गई। पिता का आरोप है कि गांव के ही एक युवक से बेटी का प्रेम प्रसंग था, तभी से युवक भी गायब है, दोनों कहीं चले गए हैं। पिता की तहरीर पर पुलिस मामले की जांच कर रही है।

भैंस बेची, बेटी के ब्याह के लिए लिया कर्ज, घर में रखे रूपए लेकर पुत्री रफूचक्कर

मुरादाबाद के एक अन्य मामले में बेबस पिता अपनी बेटी की तलाश में थाना-चौकी के चक्कर काट रहा है। यहां कुंदरकी थाना क्षेत्र के भैंसोड़ा गांव में रहने वाले एक पिता ने बताया कि उनकी बेटी 19 साल की है। उनकी बेटी बीती 26 जुलाई की सुबह नौ बजे से गायब है। उन्होंने गांव में ट्रैक्टर चलाने वाले एक युवक पर बेटी को भगाने का आरोप लगाया। कहा कि उनकी बेटी घर में बड़ी बहन की शादी के लिए रखे रूपए भी ले गई। छह बेटियों के इस पिता ने बताया कि वो बेटी दूसरे नंबर की थी, उनके कोई पुत्र नहीं है। युवती के मां ने बताया कि बड़ी बेटी की शादी के लिए पिता ने 35,000 रुपये की भैंस बेची। 45,000 रुपये बहन से और 17,000 रुपये मायके से मदद ली थी। अन्य मिलाकर घर में कुल 1.50 लाख रुपये रखे थे। इन रुपयों को भी दूसरे नंबर की बेटी उठाकर चलती बनी। परेशान मां ने बताया कि उसके पति मजदूर हैं, सिर्फ दो बीघा की खेती है। इस महंगाई में पता नहीं कैसे घर का खर्च चल रहा है। बेटी ने ऐसा काम कर समाज में मुंह दिखाने लायक नहीं छोड़ा, रुपए चोरी कर बड़ी बेटी की शादी के लिए भी मुसीबत खड़ी कर दी है।

ये कहना है सामाजिक मामलों के जानकारों का

(प्रतीकात्मक फोटो। Source: Social Media)

जिला महिला अस्पताल की सीएमएस डॉक्टर निर्मला पाठक कहती हैं कि बेटियों को अपने मां-बाप पर भरोसा करना चाहिए। हर किसी के मां-बाप अपने बच्चों के अच्छे जीवन के लिए सोचते हैं, वो अपनी खुशी त्याग कर बच्चों को खुशियां देते हैं। इसलिए बेटियों को किसी के बहकावे में नहीं आना चाहिए। वरना, अल्प खुशी के लिए उन्हें जीवन भर पछताना पड़ता है और मां-बाप को भी समाज में लज्जित होना पड़ता है। डॉक्टर निर्मला पाठक का मानना है कि थाने में अक्सर प्रेम विवाह वाले मामले आते हैं। देखने में आता है कि लड़कियां मां-बाप की सहमति के बिना ही प्रेमी से विवाह कर लेती हैं। फिर उनका वैवाहिक जीवन कुछ समय में ही बिखर जाता है, उन्हें जीवन भर अकेले रहकर तमाम कष्ट झेलने पड़ते हैं। इसी तरह सामाजिक मामलों की जानकार समाजसेवी मीरा सैनी ऐसे मामलों को बदलते सामाजिक परिवेश में माता-पिता के बच्चों को अधिक समय नहीं दे पाने का नतीजा मानती हैं। उनके मुताबिक खासकर बेटियां अपने मां-बाप के साथ रहकर पिता का ही अधिक पक्ष लेती है और मां की अपेक्षा पिता के प्रति उनकी अधिक सहानुभूति रहती है। लिहाजा खासकर पिता को अपनी बेटियों की हर बात का ध्यान रखना चाहिए, उनसे बातचीत व पारिवारिक माहौल में पूरा वक्त देना चाहिए। बेटियों को भी चाहिए कि मां-बाप से कुछ भी न छिपाएं। यदि किसी से प्रेम करती हैं तो वह भी मां-बाप से साझा करें, ताकि उनके अभिभावक उन्हें सही अथवा गलत की जानकारी दें सकें।

लगातार बढ़ रहे मामले

जनपद के अलग-अलग थाना क्षेत्रों में अक्सर ऐसे मामले सामने आते हैं, जिनमें लड़कियां अपने माता-पिता से नाराज़ होकर घर छोड़ देती हैं। करियर और भाई-बहनों तक की चिंता नहीं करतीं। परेशान मां-बाप ऐसी बेटियों को खोजने के लिए पुलिस से गुहार लगाने थाने पहुंच रहे हैं।

Sudhir Goyal

Sudhir Goyal

Next Story