×

Moradabad News: मुरादाबाद में लगेगा उद्यमियों का मेला, 21 को महामहिम राष्ट्रपति करेंगी उद्घाटन

Moradabad News: प्रदेश की अर्थव्यवस्था में तेजी लाने की कोशिश में जुटी योगी सरकार अब प्रदेश के निर्यातकों व उद्यमियों को एक छत के नीचे देश-विदेश में कारोबारी विस्तार के यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो 2023 का आयोजन 21 सितंबर से शुरू होगा।

Sudhir Goyal
Published on: 27 Aug 2023 6:17 PM GMT
Moradabad News: मुरादाबाद में लगेगा उद्यमियों का मेला, 21 को महामहिम राष्ट्रपति करेंगी उद्घाटन
X
आईईएमएल के चेयरमैन राकेश कुमार: Photo-Newstrack

Moradabad News: प्रदेश की अर्थव्यवस्था में तेजी लाने की कोशिश में जुटी योगी सरकार अब प्रदेश के निर्यातकों व उद्यमियों को एक छत के नीचे देश-विदेश में कारोबारी विस्तार के यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो 2023 का आयोजन 21 सितंबर से शुरू होगा। ग्रेटर नोएडा में होने वाले पांच दिवसीय यूपीआईटीएस-23 में मुरादाबाद समेत प्रदेश के प्रत्येक जिले के कारोबार का प्रदर्शन किया जाएगा। मेले में प्रदेश की नामचीन कंपनियों समेत खानपान और संस्कृति की झलक भी देखने को मिलेगी। मेले का उद्घाटन महामहिम राष्ट्रपति दोपदी मुर्मू द्वारा किया जाएगा। इस मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल आनंदी बेन भी मौजूद रहेंगी।

प्रदेश के सभी ब्रांड कर रहे हैं शिरकत

यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो में इंडिया एक्सपोजीशन मार्ट लिमिटेड (आईईएमएल) भी सहभागी है तथा मेले का आयोजन भी ग्रेटर नोएडा स्थिति इंडिया एक्सपोजीशन मार्ट में किया जा रहा है। होगा। आईईएमएल के चेयरमैन राकेश कुमार ने बताया कि मेले की तैयारी तेजी से जारी हैं। उन्होंने कहा कि इस अनोखे मेले से यूपी के कारोबार को नई दिशा मिलेगी और सूबे का व्यापार सुदृढ़ होगा।

ओडीओपी को दिया जाएगा बढ़ावा

मेले में प्रदेश के सभी प्रमुख ब्रांड के स्टाल होंगे, जिसमें टाटा, बर्जर, टोरेंट, जेके सीमेंट, प्रिया बिस्कुट, केंट आरओ, पेप्सी कोला आदि कंपनियां स्टाल लगा रही हैं। इसके साथ इलेक्ट्रिक और आईटी सेक्टर की प्रमुख कंपनियां भी मेले में प्रतिभाग कर रही हैं। सरकार की योजना ओडीओपी के उत्पादों अलावा टूरिज्म, खेलकूद, आयुष, कृषि, लेदर, शिक्षा, बैंक व फाइनेंस, बिल्ड़र, तकनीक, निवेश, पैकेजिंग आदि कंपनियां भी मेले में शामिल रहेंगे। एमएसएमई कंपनियों की भी मेले में शिरकत हस्तशिल्प के साथ मुरादाबादी दाल, कानपुर का लड्डू, इलाहाबाद की बालूशाही, हाथरस का पेड़ा आदि भी दिखाई देगा। राकेश कुमार के मुताबिक मेले में करीब दो हजार से अधिक व्यापारी स्टाल लगाएंगे। देश के विभिन्न बड़े खरीददार दलों के साथ विदेश से करीब छह सौ खरीददार आ रहे हैं।

विदेशी मेहमानों के लिए खास इंतजाम

विदेशी खरीददारों के लिए मिनिस्टरी आफ कामर्स ने रहने व खाने का मुफ्त इंतजाम किया है तथा ग्राहकों को लाने की जिम्मेदारी फियो को सौंपी गई है। यूपी के उद्यमियों को यह मेला देश और विदेश का बाजार उपलब्ध कराएगा। प्रदेश सरकार व्यापार बढ़ाने को प्रतिबद्ध है और यह मेला उसी कड़ी का हिस्सा है। मेले में यूपी के निर्यात प्रोत्साहन, एमएसएमई, खादी, ग्रामोद्योग, रेशम उत्पादन और कपड़ा मंत्रालय द्वारा सहयोग किया जा रहा है।

Sudhir Goyal

Sudhir Goyal

Next Story